NDTV Khabar

Champions Trophy : टीम इंडिया के न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच में धार पैनी करेंगे चोट के बाद लौटे शमी और अश्विन!

टीम इंडिया आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए इंग्लैंड तो पहुंच गई है, लेकिन उसने पिछले लगभग चार माह से वनडे क्रिकेट नहीं खेला है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Champions Trophy : टीम इंडिया के न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच में धार पैनी करेंगे चोट के बाद लौटे शमी और अश्विन!

आर अश्विन (दाएं) के पास लय हासिल करने का सुनहरा मौका रहेगा... (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. टीम इंडिया लगभग चार माह से वनडे क्रिकेट नहीं खेली है
  2. टीम इंडिया दूसरा अभ्यास मैच बांग्लादेश से मंगलवार को खेलेगी
  3. आर अश्विन को बीसीसीआई ने स्वास्थ्य कारणों से रेस्ट दिया था
टीम इंडिया आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए इंग्लैंड तो पहुंच गई है, लेकिन उसने पिछले लगभग चार माह से वनडे क्रिकेट नहीं खेला है. हाल ही में वह टी-20 क्रिकेट के दौर से आ रही है, लेकिन इसमें और वनडे में काफी अंतर है. ऐसे में उसे वनडे के लिए अभ्यस्त होना होगा. इसी कड़ी में उसे रविवार को दोपहर तीन बजे से न्यूजीलैंड से पहला अभ्यास मैच खेलना है. इस मैच में चोट के बाद टीम में वापसी कर रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और ऑफ स्पिनर आर अश्विन की परीक्षा होगी. यह मैच उनके लिए खुद को परखने और कमियों को सुधारने का अवसर है. इसके साथ ही बल्लेबाजी में खुद विराट कोहली लय हासिल करना चाहेंगे, जो आईपीएल में फेल रहे थे.

टीम इंडिया ने अपना पिछला वनडे मैच इंग्लैंड के खिलाफ जनवरी में भारतीय धरती पर खेला था. ऐसे में वह लगभग चार माह से वनडे से दूर है. इतनी ही नहीं इस बीच उसको चोट से भी जूझना पड़ा था और रोहित शर्मा, मोहम्मद शमी और आर अश्विन ने इसके बाद ही वापसी की है. वैसे शमी और रोहित को आईपीएल में खेलने का मौका मिला, लेकिन अश्विन पूरी तरह बाहर रहे.

इस मैच को आधिकारिक दर्जा हासिल नहीं है इसलिए टीम के सभी 15 सदस्यों को खेलने का मौका मिलेगा, जिनमें से अश्विन, शमी और रोहित पर सबकी नजरें रहेंगी. अश्विन दो महीने के ब्रेक के बाद वापसी कर रहे हैं.

वैसे इंग्लैंड की परिस्थितियों को देखते हुए टीम इंडिया को संयोजन पर विचार करना होगा. उसे तय करना होगा कि एक स्पिनर के साथ जाए या दो स्पिनर के साथ. गौरतलब है कि आर अश्विन और रवींद्र जडेजा टीम के नियमित सदस्य हैं. ऐसे में किसी एक के साथ जाने का फैसला मुश्किल होगा, क्योंकि इनमें से किसी को ही चुनना पड़ेगा.

वैसे पिछले कुछ समय से आर अश्विन का प्रदर्शन वनडे में उतना प्रभावी नहीं रहा है, फिर भी अश्विन की मानें तो उन्होंने अपनी गेंदबाजी पर काम किया है और वह चैंपियंस ट्रॉफी के लिए अपने तरकश में नए तीरों के साथ तैयार हैं.

मध्यक्रम में महेंद्र सिंह धोनी, युवराज सिंह और केदार जाधव भी चार जून को पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले मैच से पूर्व आत्मविश्वास हासिल करने की कोशिश करेंगे.

टिप्पणियां
टीमें इस प्रकार हैं :
भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी, युवराज सिंह, केदार जाधव, अजिंक्य रहाणे, हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, दिनेश कार्तिक और जसप्रीत बुमराह.

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), टॉम लाथम, मार्टिन गप्टिल, रॉस टेलर, ल्यूक रॉन्ची, नील ब्रूम, जिमी नीशाम, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, कोरी एंडरसन, मिचेल सैंटनर, जीतन पटेल, एडम मिल्ने, मिशेल मैक्लेनेघन, टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement