NDTV Khabar

चैंपियंस ट्रॉफी INDvsPAK : टीम इंडिया वर्ल्ड कप में भले जीती हो, लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट टीम से यहां रह गई फिसड्डी!

भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें एक बार फिर आमने-सामने होंगी. आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के तहत इंग्लैंड के बर्मिंघम में चार जून को होने वाले इस मुकाबले को लेकर दोनों ही देशों के कप्तान अपने-अपने दावे कर रहे हैं. आइए जानते हैं कि आईसीसी के टूर्नामेंट में भारी रहने वाली टीम इंडिया कहां कमजोर पड़ रही है...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
चैंपियंस ट्रॉफी INDvsPAK : टीम इंडिया वर्ल्ड कप में भले जीती हो, लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट टीम से यहां रह गई फिसड्डी!

भारत और पाकिस्तान के बीच मैच को लेकर रोमांच चरम पर रहता है... (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. भारत और पाकिस्तान के बीच अंतिम बार वर्ल्ड टी20 में मुकाबला हुआ था
  2. इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को हराते हुए जीत का सिलसिला बनाए रखा था
  3. पाकिस्तान की टीम वनडे वर्ल्ड कप में भारत से 6 बार हारी है
नई दिल्ली: भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें एक बार फिर आमने-सामने होंगी. आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के तहत इंग्लैंड के बर्मिंघम में चार जून को होने वाले इस मुकाबले को लेकर दोनों ही देशों के कप्तान अपने-अपने दावे कर रहे हैं. जहां टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले मैच को अन्य मैच की तरह ही लेते हुए जीत के लिए पुरजोर कोशिश करने की मंशा जताई है, वहीं पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने कहा है कि उनकी टीम के इस टूर्नामेंट में भारत के खिलाफ जीतने की पूरी संभावना है. वैसे उनके इस भरोसे के पीछे एक वजह भी है और वह इसी के दम पर खम ठोक रहे हैं. आइए जानते हैं कि आईसीसी के टूर्नामेंट में भारी रहने वाली टीम इंडिया कहां कमजोर पड़ रही है...

टीम इंडिया के सामने पाकिस्तानी क्रिकेट टीम चाहे वनडे वर्ल्ड कप हो या फिर टी-20 वर्ल्ड, दोनों ही जगह मात खाती आई है. ऐसे में उसे चिंतित होना चाहिए था, लेकिन इंग्लैंड में खेली जाने वाली चैंपियंस ट्रॉफी के तहत चार जून को होने वाले मुकाबले से पहले पाकिस्तानी टीम आत्मविश्वास से भरी हुई है. उसके इस आत्मविश्वास का कारण इस टूर्नामेंट में भारत के खिलाफ उसका रिकॉर्ड है, जिसमें वह भारी है...

यहां पर भारी है पाक टीम..
आईसीसी विश्व कप और टी20 को छोड़ दें तो पाकिस्तान का इस टूर्नामेंट में भारत के खिलाफ रिकॉर्ड काफी अच्छा है. इस टूर्नामेंट के इतिहास में दोनों ही टीमें कुल तीन बार भिड़ी हैं, जिनमें से दो बार पाकिस्तान ने भारत को हराया है. सबसे पहले साल 2004 की चैंपियंस ट्रॉफी में इंग्लैंड के बर्मिंघम में खेल गए मैच में उसने टीम इंडिया को तीन विकेट से हराया था. इसके बाद साल 2009 में पाकिस्तान ने भारत को सेंचुरियन में खेले गए मैच में 54 रन से हराया था. हालांकि टीम इंडिया के लिए अच्छी खबर यह है कि साल 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी में उसे पाक पर जीत हासिल हुई थी. मतलब भारत-पाक का इस ट्रॉफी में फिलहाल स्कोर 1-2 है.

पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद इसी रिकॉर्ड के दम पर खुद को टीम इंडिया पर भारी बताते हुए कहा है कि वह इस रिकॉर्ड को बनाए रखते हुए टीम इंडिया को मात देने जा रहे हैं.

टिप्पणियां
वनडे वर्ल्ड कप और टी-20 में पाक बुरा हाल
पाक कप्तान भले ही खुश नजर आ रहे हों, लेकिन वनडे वर्ल्ड कप और टी-20 वर्ल्ड कप में भारत के हाथों हमेशा मिली हार का डर भी होगा. टीम इंडिया ने वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से थह मैच खेले हैं और उसे सभी में हराया है. मतलब इसमें उसका स्कोर 6-0 है. टी-20 वर्ल्ड कप की बात करें, तो इसमें टीम इंडिया ने पाक के साथ चार मैच खेले हैं और चारों में हराया है. इनमें से एक मैच साल 2007 के टी-20 वर्ल्ड कप का शामिल है, जो टाई हुआ था, लेकिन बॉल-आउट में भारत जीत गया था.

हालांकि पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद को भी पाकिस्तान के आईसीसी टूर्नामेंट में भारत के खिलाफ खराब रिकॉर्ड के बारे में पता है, लेकिन मनोवैज्ञानिक दबाव बनाने के लिए फिलहाल वह चैंपियंस ट्रॉफी की ही बात कर रहे हैं.
 
सरफराज ने कहा कि उनका चैंपियंस ट्रॉफी में भारत के खिलाफ रिकॉर्ड बेहतर है. वह भारत के खिलाफ इस रिकार्ड को कायम रखना चाहेंगे और यह रोमांचित करने वाला है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement