NDTV Khabar

AUSvsNZ: बारिश की भेंट चढ़ा ऑस्‍ट्रेलिया-न्‍यूजीलैंड मैच, दोनों टीमों को एक-एक अंक मिला

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में शुक्रवार को ऑस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड के बीच खेला गया मैच बारिश की भेंट चढ़ गया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
AUSvsNZ: बारिश की भेंट चढ़ा ऑस्‍ट्रेलिया-न्‍यूजीलैंड मैच, दोनों टीमों को एक-एक अंक मिला

न्‍यूजीलैंड के केन विलियम्‍सन ने शतकीय पारी खेली लेकिन मैच बारिश की भेंट चढ़ गया (फोटो AFP)

खास बातें

  1. मैच में कई बार बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा
  2. न्‍यूजीलैंड 45 ओवर में 291 रन बनाकर आउट हुई
  3. विलियम्‍सन ने शतक बनाया, हेजलवुड ने लिए छह विकेट
बर्मिंघम: आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में शुक्रवार को ऑस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड के बीच खेला गया मैच बारिश की भेंट चढ़ गया और दोनों ही टीमों को एक-एक अंक बांटना पड़ा. मैच में बारिश के कारण खेल कई बार रोकना पड़ा. पहले आई बारिश के कारण इस मैच को 46-46 ओवर का करना पड़ा. मैच में न्‍यूजीलैंड टीम 45 ओवर में 291 रन बनाकर आउट हो गई. न्‍यूजीलैंड की पारी के तुरंत बाद बारिश फिर शुरू हो गई. इस कारण ऑस्‍ट्रेलिया के लिए लक्ष्‍य पुनर्निर्धारित किया गया.ऑस्‍ट्रेलिया को जीत के लिए 33 ओवर में 235 रन का लक्ष्‍य दिया गया. ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर जब 9 ओवर में तीन विकेट पर 53 रन था तभी बारिश फिर शुरू हो गई. इसके कारण मैच रद्द करना पड़ा. वैसे यह मैच न्‍यूजीलैंड के केन विलियम्‍सन के शानदार शतक (100रन) और ऑस्‍ट्रेलिया के जोश हेजलवुड की शानदार गेंदबाजी (52/6) के लिए भी याद रखा जाएगा.

मैच में तीन बार बारिश आई और खेलने की स्थिति न बनती देखकर अंपायरों ने मैच रद्द कर दिया. गौरतलब है कि. 2013 के चैम्पियंस ट्रॉफी मैच में इसी मैदान पर इन्हीं दो टीमों का मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था.

लक्ष्‍य का पीछा करते हुए लड़खड़ाती रही ऑस्‍ट्रेलियाई पारी
ऑस्‍ट्रेलिया की पारी के दौरान न्‍यूजीलैंड के लिए पहला ओवर टिम साउदी ने फेंका जिसमें पांच रन बने. दूसरे ओवर में ट्रेंट बोल्‍ट को वॉर्नर ने चौका जमाया. इस ओवर में छह रन बने. शुरुआती पांच ओवर में ऑस्‍ट्रेलिया की रन गति धीमी रही.पांच ओवर के बाद टीम के खाते में 27 रन जमा थे.छठे ओवर में ट्रेंट बोल्‍ट न्‍यूजीलैंड के लिए पहली सफलता लेकर आए जब उन्‍होंने खतरनाक वॉर्नर (18रन, 16 गेंद, एक चौका, एक छक्‍का) को रोंकी से कैच करा दिया. अगले ही ओवर (सातवां) में एडम मिल्‍ने ने एरोन फिंच (आठ रन, 18 गेंद)को चलता कर दिया. फिंच का कैच रॉस टेलर ने पकड़ा. दो अहम विकेट गिरते ही ऑस्‍ट्रेलिया पर दबाव बढ़ गया. ऑस्‍ट्रेलिया के तीसरे विकेट के लिए भी न्‍यूजीलैंड को ज्‍यादा इंतजार नहीं करना पड़ा. पारी के नौवें ओवर में मिल्‍ने ने हेनरिक्‍स (18रन, 14गेंद, तीन चौके) को अपनी ही गेंद पर कैच किया. आउट होने के पहले हेनरिक्‍स ने इस ओवर में दो चौके जमाए थे. नौवें ओवर के बाद बारिश शुरू हो गई और खेल रोकना पड़ा.

न्‍यूजीलैंड की पारी: पहले 10 ओवर में बने 68 रन
ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के लिए मैच का पहला ओवर मिचेल स्‍टार्क ने फेंका जिसमें तीन रन बने. इसके बाद आक्रामक तेवर दिखाते हुए जोश हेजलवुड की ओर से फेंके गए दूसरे ओवर में मार्टिन गप्टिल ने दो चौके जमा दिए. इस ओवर में 10 रन बने. तीसरे ओवर में बारी रोंकी की थी उन्‍होंने स्‍टार्क को चौका लगाया. ओवर में पांच रन बने. हेजलवुड की ओर से फेंक गए पारी के चौथे ओवर में दो चौके लगे. इसमे एक चौका गप्टिल और एक रोंकी ने लगाया. ओवर में 10 रन बने. स्‍टार्क की ओर से फेंके गए पारी के पांचवें ओवर में गप्टिल ने दो चौके जमा दिए. ओवर में 9 रन बने. पारी के छठे ओवर में हेजलवुड ऑस्‍ट्रेलिया के लिए पहली सफलता लेकर आए. उन्‍होंने गप्टिल (26रन, 22 गेंद, पांच चौके) को मैक्‍सवेल के हाथों कैच करा दिया.ओवर में तीन रन बने. पारी का सातवें ओवर में पैट कमिंस आक्रमण पर आए, इसमें दो चौके सहित 11 रन बने. पारी के आठवें ओवर (गेंदबाज हेजलवुड) में छह रन बने. नौवें ओवर में रोंकी ने कमिंस को पहली ही गेंद पर छक्‍का जमा दिया. इस ओवर में 8 रन बने. 10वें ओवर में जॉन हेस्टिंग्‍स आक्रमण पर आए. इसी दौरान बारिश शुरू हो गइ और खेल रोकना पड़ा. बाद में ओवरों की संख्‍या कम करके 46-46 की गई. 10 ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड 68/1.

11 से 20 ओवर: रोंकी ने रन गति को दी रफ्तार
पारी का 11वां ओवर पैट कमिंस ने फेंका जिसमें रोंकी के चौके सहित छह रन बने. 12वें ओवर में रोंची ने हेस्टिंग्‍स को भी चौका लगाया. ओवर में सात रन बने. ओवर कम होने के कारण न्‍यूजीलैंड के बल्‍लेबाजों ने तेजी से रन जुटाने शुरू कर दिए. पारी का 13वां ओवर कमिंस ने फेंका जिसमें रोंकी ने छक्‍का और फिर चौका जमा दिया. ओवर में 13 रन बने. अगले ओवर में रोंकी ने चौका जमाकर वनडे में अपना चौथा अर्धशतक पूरा किया.इस दौरान उन्‍होंने 23 गेंदों का सामना करके सात चौके, दो छक्‍के जमाए.  पारी के 15वें ओवर में रोंची का गुस्‍सा कमिंस पर उतरा, इसमें उन्‍होंने दो चौके और एक छक्‍का लगाया. ओवर में 15 रन बने. पारी के 16 वें ओवर में ऑस्‍ट्रेलिया को रोंकी (65 रन, 43 गेंद, नौ चौके, दो छक्‍के)का अहम विकेट हासिल हुआ. उन्‍हें हेस्टिंग्‍स ने मैक्‍सवेल से कैच कराया. रोंकी के आउट होने के बाद किवीज टीम की रनगति में कुछ गिरावट आई. हालांकि रन रेट 6 रन प्रति ओवर के ऊपर बना हुआ था. 20 ओवर के बाद स्‍कोर 134/2

21 से 30 ओवर: रन गति कुछ धीमी पड़ी

पारी का 21वां ओवर ट्रेविस हेड लेकर आए जिसमें केवल चार रन बने. हेजलवुड के अगले ओवर में टेलर के चौके सहित सात रन आए. 24वें ओवर में हेनरिक्‍स को बॉलिंग के लिए लाया गया.उनके ओवर में केवल तीन रन बने. 25ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर दो विकेट पर 158 रन था और टेलर 24 और विलियम्‍सन 40 रन पर नाबाद थे. पारी के 27वें ओवर में विलियम्‍सन ने हेड को छक्‍का लगाया और अर्धशतक के बेहद करीब पहुंच गए. 29वें ओवर में विलियम्‍सन ने वनडे करियर का 30वांअर्धशतक पूरा हुआ. इसके लिए उन्‍होंने 62 गेंदों का सामना कर तीन चौके और एक छक्‍का लगाया. 21 से 30 ओवर के बीच न्‍यूजीलैड के खाते में 46 रन आए. 30ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड 180/2.

टिप्पणियां
31 से 40 ओवर: शतक बनाकर आउट हुए विलियम्‍सन

पारी के 31वां ओवर हेनरिक्‍स ने फेंका जिसमें विलियम्‍सन और टेलर ने एक-एक चौका लगाया. ओवर में 12 रन बने. 33वें ओवर में न्‍यूजीलैंड के 200 रन पूरे हुए. 34वें ओवर में हेस्टिंग्‍स ने रॉस टेलर (46 रन, 58 गेंद, छह चौके) को आउट करके ऑस्‍ट्रेलिया को तीसरी सफलता दिलाई. टेलर को हेस्टिंग्‍स जैसे ही नाम वाले हेनरिक्‍स ने कैच किया. इस ओवर की पहली दो गेंदों पर विलियम्‍सन ने चौका और छक्‍का लगाया था. हेनरिक्‍स की ओर से फेंके गए पारी का 35वां ओवर ऑस्‍ट्रेलिया के लिए अच्‍छा रहा जिसमें केवल एक रन बना. स्‍टार्क की ओर से फेंके गए पारी के 36वें ओवर में सात रन बने. ओवर तेजी से निकलते जा रहे थे. ऐसे में विलियम्‍सन ने रन गति बढ़ाने की कमान संभालते हुए पारी के 37वें ओवर में हेस्टिंग्‍स को चौका और छका जमा दिया. ओवर में 14 रन बने. 38वें ओवर में हेस्टिंग्‍स को चौका लगाकर विलियम्‍सन 99 पर पहुंचे और अगली ही गेंद पर सिंगल लेकर वनडे करियर का 9वां शतक पूरा किया. उन्‍होंने अपने शतक के लिए 96 गेंदों का सामना करके आठ चौके और तीन छक्‍के लगाए. हालांकि शतक पूरा करने के बाद अगले ही ओवर में उन्‍हें रन आउट होना पड़ा. 40 ओवर के बाद स्‍कोर 257/4.

41 से 46 ओवर: लगातार गिरे न्‍यूजीलैंड के विकेट

41वें ओवर की पहली गेंद पर न्‍यूजीलैंड को अगला झटका लगा. नील ब्रूम (14रन, 19 गेंद, एक चौका) को हेजलवुड ने मैक्‍सवेल से कैच कराया. अगले ही ओवर में पैट कमिंस को छक्‍का जड़ने के बाद कोरी एंडरसन (आठ रन, पांच गेंद, एक छक्‍का) भी चलते बने. उन्‍हें कमिंस ने हेनरिक्‍स से कैच कराया. न्‍यूजीलैंड का सातवां विकेट नीशाम (छह रन, 18 गेंद)के रूप में गिरा जिन्‍हें हेजलवुड ने डेविड वॉर्नर से कैच कराया. पारी के 45वें ओवर में जोश हेजलवुड ने तीन विकेट लेकर कीवी पारी का अंत कर दिया. उन्‍होंने अपने ओवर की तीसरी गेंद पर मिल्‍ने (11)और चौथी गेंद पर मिचेल सेंटनर (8)को आउट किया. हालांकि ट्रेंट बोल्‍ट ने ओवर की पांचवीं गेंद खेलकर इस ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाज को हैट्रिक से वंचित कर दिया, लेकिन आखिरी गेंद पर वे बिना कोई रन बनाए विकेटकीपर मैथ्‍यू वेड को कैच थमा बैठे. ऑस्‍ट्रेलिया के लिए हेजलवुड सबसे कामयाब गेंदबाज रहे. उन्‍होंने 52 रन देकर छह विकेट लिए.चैंपियंस ट्रॉफी में यह दूसरा सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी विश्‍लेषण है. सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन श्रीलंका के मेहरूफ के नाम पर हैं जिन्‍होंने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 2006 में 14 रन देकर छह विकेट लिए थे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement