NDTV Khabar

CT AUSvsBAN: ऑस्‍ट्रेलिया-बांग्‍लादेश मैच भी बारिश की भेंट चढ़ा, दोनों टीमों को एक-एक अंक मिला

चैंपियंस ट्रॉफी में ऑस्‍ट्रेलिया टीम का बांग्‍लादेश के साथ मुकाबला बारिश के कारण रद्द करना पड़ा.

5 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
CT AUSvsBAN: ऑस्‍ट्रेलिया-बांग्‍लादेश मैच भी बारिश की भेंट चढ़ा, दोनों टीमों को एक-एक अंक मिला

डेविड वॉर्नर ने बारिश के कारण रद्द हुए मैच में नाबाद 40 रन की पारी खेली (AFP फोटो)

खास बातें

  1. मैच में बांग्‍लादेश टीम 182 रन पर आउट हो गई थी
  2. बारिश आने के समय ऑस्‍ट्रेलिया के थे एक विकेट पर 83 रन
  3. मैच रद्द कर दोनों टीमों को एक-एक अंक दिया गया
लंदन: चैंपियंस ट्रॉफी में सोमवार को बारिश की बाधा ने ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को निश्चित जीत से वंचित कर दिया. ऑस्‍ट्रेलिया और बांग्‍लादेश के बीच खेला गया मैच बारिश के कारण रद्द कर दिया गया और दोनों टीमों को एक-एक अंक से संतोष करना पड़ा. ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के लिए यह निर्णय बेहद 'कड़वा' रहा क्‍योंकि बारिश के कारण मैच जब रोका गया तो यह जीत की ओर आसानी से बढ़ती नजर आ रही थी. मैच में बांग्‍लादेश की टीम 44.3 ओवर में 182 रन बनाकर आउट हो गई और ऑस्‍ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 183 रन बनाने का लक्ष्‍य था. जवाब में बल्‍लेबाजी करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया टीम ने 16 ओवर में एक विकेट खोकर 83 रन बनाए थे तभी बारिश का दौर शुरू हो गया. खेल रुकने के समय डेविड वॉर्नर 40 और स्‍टीव स्मिथ 22 रन बनाकर क्रीज पर थे. बारिश जब नहीं रुकी तो मैच रद्द करने का फैसला किया गया. दोनों टीमों को एक-एक अंक मिला. इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया टीम का न्‍यूजीलैंड के साथ मैच भी बारिश की भेंट चढ़ गया था और टीम को अंक शेयर करने पर मजबूर होना पड़ा था.ऑस्‍ट्रेलिया टीम के अब दो मैच में दो अंक हैं.

ऑस्‍ट्रेलिया की पारी मजबूती से लक्ष्‍य की ओर बढ़ रही थी. पारी के 11वें ओवर में चार, 12वें में 6 और 13वें ओवर में आठ रन बने. इसी दौरान वॉर्नर ने अपने 4000 वनडे रन पूरे किए. वॉर्नर ने 93 पारियों में यह उप‍लब्धि हासिल की. चैंपियंस ट्रॉफी का यह पांचवां मैच है और इनमें से तीन में बारिश बाधा बनकर सामने आई है.

पहले 10 ओवर : एरोन फिंच आउट हुए
ऑस्‍ट्रेलिया पारी के दौरान बांग्‍लादेश की गेंदबाजी की शुरुआत मुस्‍तफिजुर रहमान ने की. ओवर में सात रन बने. मशरफे मुर्तजा की ओर से फेंके गए पारी के दूसरे ओवर में सिर्फ एक रन बना. पारी के तीसरे ओवर में फिंच ने मुस्‍तफिजुर की गेंद पर पारी का पहला चौका लगाया.ओवर में पांच रन बने. चौथे ओवर में आठ रन बने. पांच ओवर के बाद ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर बिना विकेट खोए 28 रन था. मुर्तजा की ओर से फेंके गए पारी के छठे ओवर में वॉर्नर के चौके सहित 9 रन बने. मुस्‍तफिजुर अपने वेरिएशंस से ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाजों के लिए कुछ मुश्किल पैदा कर रहे थे. पारी के सातवें ओवर में उन्‍होंने तीन रन दिए. पारी के आठवें ओवर में रुबेल हुसैन ने बांग्‍लादेश को पहली कामयाबी दिलाते हुए एरोन फिंच (19 रन, 27 गेंद, तीन चौके) को एलबीडब्‍ल्‍यू किया. पहला विकेट 45 के स्‍कोर पर गिरा.ओवर में आठ रन बने. 10 ओवर के बाद स्‍कोर 57/1.

बांग्‍लादेशी पारी के पहले 10 ओवर: सौम्‍य सरकार आउट
पारी का पहला ओवर मिचेल स्‍टॉर्क ने फेंका जिसमें पांच रन बने, इसमें से चार लेग बाय के जरिये आए. दूसरे ओवर में जोश हेजलवुड की पहली ही गेंद पर तमीम इकबाल के खिलाफ एलबीडब्‍ल्‍यू की अपील हुई लेकिन अम्‍पायर का फैसला बल्‍लेबाज के पक्ष में गया. ओवर में एक रन बना. स्‍टॉर्क की ओर से फेंका गया पारी का तीसरा ओवर मेडन रहा. चौथे ओवर में तमीम ने पारी का पहला चौका लगाया. हेजलवुड के इस ओवर में आठ रन बने. पांचवें ओवर में तमीम ने स्‍टॉर्क को दो चौके लगाए. पांच ओवर के बाद बांग्‍लादेश का स्‍कोर 22 रन था. छठे ओवर में बांग्‍लादेश का पहला विकेट सौम्‍य सरकार (3रन, 11 गेंद) के रूप में गिरा जिन्‍हें हेजलवुड ने विकेटकीपर वेड से कैच कराया. 10 ओवर के बाद स्‍कोर 37/1

11 से 20 ओवर : बांग्‍लादेश के दो विकेट गिरे

पारी के 11 वें ओवर में बांग्‍लादेश का दूसरा विकेट इमरुल कायेस (6रन, 16 गेंद) के रूप में गिरा. उन्‍हें पैट कमिंस ने फिंच से कैच कराया. न्‍यूजीलैंड के खिलाफ हुए पहले मैच के मुकाबले ऑस्‍ट्रेलिया की गेंदबाजी आज अनुशासित नजर आई. 14वें ओवर में ऑफ स्पिनर ट्रेविस हेड को आक्रमण पर लाया गया. इस ओवर में केवल दो रन बने. 15वें ओवर में मध्‍यम गति के गेंदबाज हेनरिक्‍स आक्रमण पर लाए गए. इस ओवर में बांग्‍लादेशी टीम ने 50 रन पूरे किए. 17वें ओवर में बांग्‍लादेश को तीसरा विकेट मुशफिकुर रहीम (9 रन, 20 गेंद) के रूप में गिरा. उन्‍हें हेनरिक्‍स ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया. 20 ओवर के बाद स्‍कोर 65/3

21 से 30 ओवर: तमीम के इर्दगिर्द केंद्रित है बांग्‍लादेशी पारी

22वें ओवर में शाकिब अल हसन को जीवनदान मिला जब ग्‍लेन मैक्‍सवेल उनका कैच नहीं पकड़ पाए. पारी के 23वें ओवर में तमीम ने हेनरिक्‍स को छक्‍का और फिर दो चौके लगाए. ओवर में 16 रन बने. अगले ओवर में तमीम ने अपना 37वां अर्धशतक पूरा किया. यह उनकी लगातार तीसरी अर्धशतकीय पारी रही. उनका अर्धशतक 69 गेंद पर पांच चौकों और एक छक्‍के की मदद से पूरा हुआ. 25 ओवर में स्‍कोर तीन विकेट पर 94 रन था. तीन विकेट गिरने से बांग्‍लादेश का रन औसत 25 ओवर में चार रन प्रति ओवर तक भी नहीं पहुंच पाया था.बांग्‍लादेशी पारी के 100 रन 27वें ओवर में पूरे हुए. पारी के 30वें ओवर में ट्रेविस हेड ने ऑस्‍ट्रेलिया को चौथी सफलता दिलाई. उन्‍होंने शाकिब अल हसन (29 रन, 48 गेंद, दो चौके) को एलबीडब्‍ल्‍यू किया. शाकिब के आउट होने से पहले तमीम ने इस ओवर की पहली दो गेंदों पर छक्‍के लगाए थे. 30 ओवर के बाद स्‍कोर 124/4

31 से 40 ओवर : विकेट गिरते रहे, तमीम की पारी जारी रही

शाकिब के विकेट पर रहने तक कुछ रफ्तार पकड़ रही पारी पर फिर ब्रेक लग गया था. पारी के 35वें ओवर में बांग्‍लादेश का पांचवां विकेट शब्‍बीर रहमान (8रन, 14 गेंद) के रूप में गिरा जिन्‍हें स्पिनर जंपा ने कवर पर स्मिथ से कैच कराया. 35 ओवर के बाद स्‍कोर पांच विकेट पर 141 रन था. पारी के 36वें ओवर में ग्‍लेन मैक्‍सवेल आक्रमण पर लाए गए. इस ओवर में मेहमूदुल्‍लाह ने छक्‍का लगाया. ओवर में कुल 9 रन बने. वैसे मेहमूदुल्‍लाह (8 रन, 11 गेंद, एक छक्‍का) ज्‍यादा देर नहीं टिक सके और अगले ही ओवर में जंपा की गंद पर बोल्‍ड हो गए. छठवां विकेट 153 के स्‍कोर पर गिरा. पारी का 40वां ओवर जोश हेजलवुड ने फेंका जिसमें छह रन बने. तमीम इकबाल धीरे-धीरे शतक के करीब पहुंच रहे थे. 40 ओवर के बाद स्‍कोर 171/6  

स्‍टॉर्क ने चार विकेट लेकर समेटी बांग्‍लादेश की पारी

लगातार विकेट गंवाने के कारण बांग्‍लादेश की पारी रफ्तार नहीं पकड़ सकी. कोई भी स्‍थापित बल्‍लेबाज तमीम इकबाल का साथ नहीं दे पाया. पारी का 41वां ओवर स्‍टॉर्क ने फेंका जिसमें छह रन बने जबकि 42वें ओवर में जंपा ने केवल चार रन दिए.स्‍टॉर्क द्वारा किया गया पारी का 43वां ओवर ऑस्‍ट्रेलिया के लिए तीन सफलताएं लेकर आया. स्‍टॉर्क ने ओवर की पहली गेंद पर तमीम इकबाल (95रन, 114 गेंद, छह चौके और तीन छक्‍के) को हेजलवुड से कैच कराया. तीसरी और चौथी गेंद पर उन्‍होंने मशरफे मुर्तजा और रुबेल हुसैन को बोल्‍ड कर दिया. ये दोनों बल्‍लेबाज खाता भी नहीं खोल पाए. स्‍टॉर्क के पास हैट्रिक का मौका था लेकिन मुस्‍तफिजुर ने किसी तरह इसे टाल दिया. पारी का 44वां ओवर पैट कमिंस ने फेंका जो मेडन रहा. 45वें ओवर की तीसरी गेंद पर स्‍टॉर्क ने मेहदी हसन (14रन, 26 गेंद, एक चौका) को भी बोल्‍ड करते हुए बांग्‍लादेशी पारी समेट दी. तमीम इकबाल, मुर्तजा, रुबेल हुसेन और मेहदी हसन के रूप में टीम के आखिरी चार विकेट 181 के स्‍कोर पर ही गिरे. ये चारों विकेट स्‍टॉर्क ने नौ गेंदों में लिए.उनके अलावा एडम जंपा ने दो विकेट लिए. हेजलवुड, कमिंस, हेड और हेनरिक्‍स के खाते में एक-एक विकेट आया. मुस्‍तफिजुर एक रन बनाकर नाबाद रहे. .

दोनों टीमें इस प्रकार थीं..
ऑस्‍ट्रेलिया: स्‍टीव स्मिथ (कप्‍तान), डेविड वॉर्नर, एरोन फिंच, मोइसेस हेनरिक्‍स, ट्रेविस हेड, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, मैथ्‍यू वेड, मिचेल स्‍टॉर्क, पैट कमिंस, एडम जंपा और जोश हेजलवुड.
बांग्‍लादेश: मशरफे मुर्तजा (कप्‍तान), तमीम इकबाल, सौम्‍य सरकार, इमरुल कायेस, मुशफिकुर रहीम, शाकिब अल हसन, शब्‍बीर रहमान, मेहमूदुल्‍लाह, मेहदी हसन, मुस्‍तफिजुर रहमान और रुबेल हुसैन.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement