ICC चैंपियंस ट्रॉफी : एमएस धोनी यहां भी झंडा गाड़ पाएंगे या नहीं, रिकॉर्ड बनाने का है खास मौका!

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी पर सबकी नजर जरूर रहेगी. हाल ही में आईपीएल में भी वह सबकी नजरों में थे और उन पर अच्छे प्रदर्शन का दबाव भी था.

ICC चैंपियंस ट्रॉफी : एमएस धोनी यहां भी झंडा गाड़ पाएंगे या नहीं, रिकॉर्ड बनाने का है खास मौका!

चाहे डीआरएस हो या स्टंपिंग एमएस धोनी का 'जजमेंट' कमाल का रहता है...

खास बातें

  • माना जा रहा है कि यह एमएस धोनी की अंतिम चैंपियंस ट्रॉफी है
  • उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने पिछली ट्रॉफी जीती थी
  • धोनी के पास विकेटकीपर के रूप में रिकॉर्ड बनाने का मौका है
नई दिल्ली:

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी पर सबकी नजर जरूर रहेगी. हाल ही में आईपीएल में भी वह सबकी नजरों में थे और उन पर अच्छे प्रदर्शन का दबाव भी था. हालांकि तनाव के समय कूल माइंड से काम लेने वाले धोनी ने धैर्य बनाए रखा और मौका मिलते ही अपनी उपयोगिता साबित कर दी. अब टीम इंडिया की ओर से कमाल दिखाने की बारी है. भारत को चैंपियंस ट्रॉफी के खिताब को बचाना है, जो खुद धोनी ने जीता था. ऐसे में धोनी का योगदान तो बनता है. इसके साथ ही धोनी के पास एक रिकॉर्ड सूची में अपना नाम दर्ज करवाने का भी मौका है, जिसे वह गंवाना नहीं चाहेंगे.

टीम इंडिया की ओर से विकेटकीपर बल्लेबाज की हैसियत से खेल रहे धोनी न केवल बल्ले से धमाका करते रहे हैं, बल्कि विकेट के पीछे भी उनकी सक्रियता का जवाब नहीं रहता. बल्लेबाज से जरा सी चूक हुई नहीं कि गिल्लियां बिखर जाती हैं और अधिकांश मामलों में उसे वापस जाना ही पड़ता है. धोनी के पास इस टूर्नामेंट में विकेट के पीछे एक रिकॉर्ड दर्ज करने का अवसर है...

तीसरे नंबर पर पहली नजर...
एमएस धोनी चैंपियंस ट्रॉफी में विकेटकीपर के रूप में सबसे अधिक शिकार करने के मामले में तीसरे नंबर पर पहुंच सकते हैं. धोनी ने अब तक 11 मैचों में 15 शिकार किए हैं, जिनमें 11 कैच पकड़े हैं और 4 स्टंपिंग की हैं. उनसे ऊपर दक्षिण अफ्रीका के मार्क बाउचर हैं, जिन्होंने 19 शिकार (17 कैच + 2 स्टंपिंग) किए थे. धोनी के लिए पहले और दूसरे नंबर की मंजिल थोड़ी मुश्किल नजर आती है, क्योंकि यह उनकी अंतिम चैंपियंस ट्रॉफी हो सकती है, लेकिन तीसरा स्थान तो वह आसानी से हासिल कर सकते हैं.

ये हैं अव्वल...
आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में विकेट के पीछे सबसे अधिक शिकार करने के मामले में नंबर एक पोजिशन पर श्रीलंका के विकेटकीपर कुमार संगकारा हैं. क्रिकेट छोड़ चुके संगकारा ने चैंपियंस ट्रॉफी के 22 मैचों में 33 शिकार किए थे. जिनमें से 28 कैच और पांच स्टंपिंग शामिल हैं. दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट (25 शिकार, 23 कैच, 2 स्टंपिंग) हैं.

धोनी फिलहाल इस सूची में चौथे स्थान पर हैं और अभी भी खेल रहे खिलाड़ियों के बीच धोनी के बाद इंग्लैंड के जॉस बटलर हैं. बटलर ने 9 शिकार किए हैं. इसके बाद भारत के दिनेश कार्तिक (तीन शिकार) और इंग्लैड के इयोन मोर्गन (3 शिकार) का नाम है.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com