Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

ICC चैंपियंस ट्रॉफी में भारत के कुछ क्रिकेटर ही नहीं बल्कि पूरी टीम बना सकती है नया रिकॉर्ड!

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में गुरुवार से सबकी नजर टीमों के प्रदर्शन के साथ-साथ टूटने वाले रिकॉर्डों पर भी रहेगी. एक मौका टीम इंडिया को भी मिलने जा रहा है...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ICC चैंपियंस ट्रॉफी में भारत के कुछ क्रिकेटर ही नहीं बल्कि पूरी टीम बना सकती है नया रिकॉर्ड!

टीम इंडिया अपने अभियान की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ 4 जून को करेगी (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब फिलहाल टीम इंडिया के पास है
  2. साल 2013 में टीम इंडिया ने ही चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी
  3. चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे अधिक मैच भारत ने ही जीते हैं
नई दिल्ली:

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में गुरुवार से सबकी नजर टीमों के प्रदर्शन के साथ-साथ टूटने वाले रिकॉर्डों पर भी रहेगी. कई खिलाड़ियों के पास इस टूर्नामेंट में कुछ नया कर दिखाने का मौका होगा. इस सूची में भारत के कप्तान विराट कोहली, शिखर धवन जैसे क्रिकेटर भी शामिल हैं. यह तो बात हुई खिलाड़ियों की, लेकिन इस मिनी वर्ल्ड कप में खिलाड़ियों के साथ-साथ टीमों के पास भी नए रिकॉर्ड बनाने के मौके होंगे. ऐसा ही मौका टीम इंडिया को मिलने जा रहा है, जो उसे चैंपियन बने बिना ही मिल जाएगा. हालांकि इसके लिए उसे मैच जीतने होंगे. आइए जानते हैं कि आखिर वह कौन-सा रिकॉर्ड है जिसकी दहलीज पर टीम इंडिया खड़ी है...

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में भारतीय क्रिकेट टीम यदि अपने धुर विरोधी पाकिस्तान को 4 जून को होने वाले पहले मैच में हराने के बाद अगले मैच में श्रीलंका को भी हराने में सफल हो जाती है तो वह इस टूर्नामेंट में लगातार सर्वाधिक मैच जीतने का नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लेगी. फिलहाल इस रिकॉर्ड की स्थिति कुछ इस प्रकार है...

विंडीज है सबसे आगे
वर्तमान स्थिति पर नजर डालें तो चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे अधिक लगातार सात मैच जीतने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के नाम है. विंडीज ने साल 2002 और 2006 के दौरान यह रिकॉर्ड बनाया था. अब टीम इंडिया के पास इस रिकॉर्ड को धराशायी करने का मौका है. टीम इंडिया ने साल 2009 से अब तक लगातार छह मैच जीते हैं. वैसे भी इस बार विंडीज टीम चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाई है.


ऐसा रहा है टीम इंडिया का लगातार जीत का सफर
टीम इंडिया ने जीत का यह सिलसिला साल 2009 से शुरू किया था. उसने 30 सितंबर 2009 को दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में खेले गए अपने आखिरी लीग मैच में वेस्टइंडीज को हराकर इसकी शुरुआत की थी. फिर साल 2013 में इंग्लैंड टीम इंडिया ने अपने सभी मैच जीत लिए. उसने लीग चरण में दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और फिर पाकिस्तान को हराया. सेमीफाइनल में श्रीलंका को और फाइनल में इंग्लैंड को हराया था.

सर्वाधिक जीत का रिकॉर्ड भारत के नाम
इस टूर्नामेंट में सबसे अधिक मैच जीतने का रिकॉर्ड टीम इंडिया के नाम है. भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में अब तक 24 मैच खेले हैं जिनमें से उसने 15 में जीत दर्ज की है. छह मैचों में उसे हार मिली, जबकि तीन का कोई परिणाम नहीं निकला. श्रीलंका और वेस्टइंडीज 13-13 मैच जीतकर दूसरे स्थान पर हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने 12-12 मैच जीते हैं. पाकिस्तान ने चैंपियन्स ट्राफी में 18 मैच खेले हैं लेकिन इनमें से वह सात में ही जीत दर्ज कर पाया है.

टिप्पणियां

भारत-पाकिस्तान का बर्मिंघम में रिकॉर्ड
इस मैदान पर टीम इंडिया और पाकिस्तान का रिकॉर्ड एक-एक की बराबरी पर है. जहां साल 2004 में बर्मिंघम के एजबेस्टन में पाक ने भारत को हराया था, वहीं 2013 में भारत ने पाक को हरा दिया था. उसे हराने में सफल रहा था. अब फिर से इन दोनों टीमों के बीच बर्मिंघम में ही मुकाबला होगा.

ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें, तो इस मैदान पर टीम इंडिया का जीत का रिकॉर्ड शानदार है. भारत ने इस मैदान पर आठ मैच खेले हैं जिनमें से पांच में जीत और तीन में हार मिली है. इसके विपरीत पाकिस्तान का बर्मिंघम में रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है. यहां उसे 11 वनडे में से मैच सात में उसे हार का सामना करना पड़ा है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... मुस्लिम युवक दीवान शरीफ मुल्ला बने लिंगायत संत! मठ प्रमुख के तौर पर होगी ताजपोशी

Advertisement