Champions Trophy : पाकिस्तान के सईद अनवर खास रिकॉर्ड में शिखर धवन और मो.कैफ सहित भारत के 4 क्रिकेटरों पर हैं भारी!

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का आगाज गुरुवार शाम 3 बजे केनिंग्टन, ओवल में इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच मैच से होगा.

Champions Trophy : पाकिस्तान के सईद अनवर खास रिकॉर्ड में शिखर धवन और मो.कैफ सहित भारत के 4 क्रिकेटरों पर हैं भारी!

पाकिस्तान के सईद अवनर का प्रदर्शन चैंपियंस ट्रॉफी में टॉप क्लास का रहा है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • शिखर धवन ने पिछली प्रतियोगिता में 363 रन बनाए थे
  • सईद अनवर का औसत 144 से अधिक का रहा है
  • विराट कोहली भी टॉप 10 की सूची में शामिल हैं
नई दिल्ली:

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी (ICC Champions Trophy) का आगाज गुरुवार शाम 3 बजे केनिंग्टन, ओवल में इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच मैच से होगा. दर्शकों को एक बार फिर चौकों-छक्कों की बारिश देखने को मिलेगी और क्रिकेट का रोमांच चरम पर होगा. जबसे टी-20 क्रिकेट आया है, तब से वनडे क्रिकेट में लगातार बड़े स्कोर बनने लगे हैं और इससे बल्लेबाजों का स्ट्राइक रेट भी काफी बेहतर हो गया है. इसके साथ ही उनका औसत भी सुधरा है. अब जब बात चैंपियंस ट्रॉफी की हो रही है, तो इस टूर्नामेंट में भी कई रिकॉर्ड बने हैं, जो अब तक नहीं टूटे हैं. ऐसा ही एक रिकॉर्ड है चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे अधिक औसत रखने वाले बल्लेबाजों का, जिसके टॉप-10 में टीम इंडिया के 4 धुरंधरों का कब्जा है... आइए जानते हैं कि इस खास सूची में कौन-कौन से बल्लेबाज शामिल हैं और ये 4 भारतीय कौन-कौन से हैं...

पाकिस्तानी है टॉपर
सबसे अधिक औसत के मामले में भले ही टीम इंडिया के 4 बल्लेबाज हैं, लेकिन इसमें पाकिस्तान के बाएं हाथ के पूर्व ओपनर सईद अनवर टॉप पर हैं. अनवर के बल्ले से चैंपियंस ट्रॉफी के 4 मैचों में 289 रन निकले हैं और उनका औसत 144.5 रहा है. अनवर अब क्रिकेट छोड़ चुके हैं. ऐसे में भारत के शिखर धवन टॉप पर आ सकते हैं.

Newsbeep

शिखर धवन हैं दूसरे नंबर पर, बन सकते हैं नंबर वन
साल 2013 में टीम इंडिया को इस टूर्नामेंट में चैंपियन बनाने में बाएं हाथ के ओपनर शिखर धवन का अहम रोल रहा था. धवन ने साल 2013 में 5 मैचों 2 शतक और एक फिफ्टी बनाई थी. उनके बल्ले से कुल 363 रन निकले थे और उनका औसत टूर्नामेंट की समाप्ति पर 90.75 का रहा था, जिसे इस बार वह सुधार सकते हैं और नंबर वन पर पहुंच सकते हैं.

 
shikhar dhawan
साल 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी में शिखर धवन टॉप स्कोरर रहे थे (फाइल फोटो)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


3 अन्य भारतीय भी हैं सूची में...
धवन के अलावा जिन भारतीयों ने सर्वाधिक औसत के मामले में जगह बनाई है, उनमें पूर्व कप्तान मोहम्मद कैफ, सौरव गांगुली और टीम इंडिया के वर्तमान कप्तान विराट कोहली शामिल हैं. मोहम्मद कैफ तीसरे नंबर हैं और उनका औसत 78.66 रहा है. हालांकि अब वह टीम में नहीं हैं. गांगुली चौथे नंबर पर हैं और उनका औसत 73.88 है, जबकि कोहली का औसत 67.75 है और वह छठे नंबर पर हैं. कोहली के पास भी इसे बेहतर करने का शानदार मौका है और उन्होंने अभ्यास मैच में फॉर्म में होने का संकेत भी दे दिया है.


Top-10 औसत वाले खिलाड़ी...
 
icc champions trophy top averages
चार साल बाद एक फिर खेली जा रही चैंपियंस ट्रॉफी में कई नए रिकॉर्ड बनने की उम्मीद है. हो सकता है कि औसत के मामले में भी कोई नया सितारा मिल जाए...