यह ख़बर 06 जून, 2013 को प्रकाशित हुई थी

चैंपियंस ट्रॉफी में दक्षिण अफ्रीका से कभी नहीं हारा है भारत

खास बातें

  • भारत ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में दक्षिण अफ्रीका को हर मैच में हराया है और इन दोनों टीमों के बीच आज होने वाले उद्घाटन मैच में महेंद्र सिंह धोनी की टीम इस रिकॉर्ड को बरकरार रखने की कोशिश करेगी।
कार्डिफ:

भारत ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में दक्षिण अफ्रीका को हर मैच में हराया है और इन दोनों टीमों के बीच आज होने वाले उद्घाटन मैच में महेंद्र सिंह धोनी की टीम इस रिकॉर्ड को बरकरार रखने की कोशिश करेगी।

दिलचस्प तथ्य यह है कि भारत और दक्षिण अफ्रीका आईसीसी रैंकिंग में चोटी की आठ टीमों के बीच खेले जा रहे इस टूर्नामेंट में पहली बार लीग चरण में आमने-सामने होंगे। इससे पहले इन दोनों टीमों का सामना दो बार सेमीफाइनल में हुआ और दोनों अवसरों पर भारत को जीत मिली।

इनमें से पहला मौका 2000 में नैरोबी में आया, जबकि सौरव गांगुली की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने दूसरे सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 95 रन के बड़े अंतर से हराया था। 13 अक्टूबर, 2000 को खेले गए इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए गांगुली की नाबाद 141 रन की कप्तानी पारी तथा राहुल द्रविड़ (59), युवराज सिंह (41) और सचिन तेंदुलकर (39) के उपयोगी योगदान से छह विकेट पर 295 रन बनाए।

भारत ने इसके बाद दक्षिण अफ्रीका को 41 ओवर में 200 रन पर ढेर कर दिया था। उसकी तरफ से मार्क बाउचर ने सर्वाधिक 60 रन बनाए थे, जबकि भारत की तरफ से जहीर खान, अनिल कुंबले और तेंदुलकर ने दो-दो विकेट लिए थे। हालांकि फाइनल में भारत, न्यूजीलैंड से चार विकेट से हार गया था।

संयोग से इन दोनों मैचों में खेलने वाले भारतीय खिलाड़ियों में से कोई भी वर्तमान टीम का हिस्सा नहीं है। सहवाग, युवराज, जहीर और हरभजन को टीम में नहीं चुना गया, जबकि तेंदुलकर वनडे से संन्यास ले चुके हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच कार्डिफ के सोफिया गार्डन्स स्टेडियम पर मैच खेला जाएगा। इस मैदान पर भारतीय टीम दूसरी बार खेलने के लिए उतरेगी। इससे पहले उसने 16 सितंबर, 2011 को इंग्लैंड के खिलाफ यहां वनडे मैच खेला था, जिसमें उसे छह विकेट से हार झेलनी पड़ी थी। दक्षिण अफ्रीका सोफिया गार्डन्स में तीन मैच खेल चुका है। उसने 2003 में एक मैच में जिम्बाब्वे को नौ विकेट से करारी शिकस्त दी थी, जबकि इंग्लैंड के खिलाफ बाकी दो मैच बारिश के कारण पूरे नहीं हो पाए थे।