NDTV Khabar

आईसीसी ने आचार संहिता और डीआरएस में अंपायर की कॉल के नियमों में किए बड़े बदलाव

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आईसीसी ने आचार संहिता और डीआरएस में अंपायर की कॉल के नियमों में किए बड़े बदलाव

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

खास बातें

  1. अब आचार संहिता तोड़ने वाले को मिलेंगे निगेटिव अंक
  2. ऐसे अंक बटोरने वाले खिलाड़ी हो सकते हैं निलंबित
  3. एलबीडब्‍ल्‍यू को लेकर भी किए गए हैं नियमों में बदलाव
मुंबई:

कोई क्रिकेट खिलाड़ी अगर मैदान में अब आचार संहिता तोड़ता है तो उसके खाते में आएंगे नकारात्मक अंक. क्रिकेट को चलाने वाली सर्वोच्च संस्था इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने खिलाड़ियों और खिलाड़ियों के सहयोगी स्टाफ के लिये आईसीसी आचार संहिता के साथ तथा डीआरएस में अंपायर की कॉल के नियमों में बड़े बदलाव किये हैं.
 
आईसीसी ने हालांकि आचार संहिता के अपराधों की सूची या हर अपराध के लिये चेतावनी, जुर्माना, निलंबन में कोई बदलाव नहीं किया है लेकिन संहिता का उल्लंघन करने वाले खिलाड़ी के नाम पर नेगेटिव अंक जुड़ेंगे. लगातार ऐसे अंक बटोरने वाले खिलाड़ी को निलंबित किया जा सकता है.

टिप्पणियां

दूसरा अहम बदलाव एलबीडब्ल्यू को लेकर किया गया है. डीआरएस के नये नियमों के तहत अब आउट करार दिये खिलाड़ी पर आए फैसले को पलटने के लिये अब आधी गेंद के पैड से टकराने पर स्टम्प के नीचे वाले ऑफ और लेग स्टम्प के बीच से बदलकर ऑफ और लेग स्टम्प के बाहरी किनारों से घिरे गिल्ली के नीचे वाले हिस्सों को कर दिया गया है.


22 सितंबर से ही खिलाड़ियों के खाते में नकारात्मक अंक जुड़ने शुरू हो गये हैं, जो उसके खाते में दो साल तक जमा रहेंगे. डीआरएस के नये नियम भी गुरुवार से लागू होंगे. इनके तहत पहला मैच रविवार को दक्षिण अफ्रीका और आयरलैंड के बीच बेनोनी में खेला जाएगा.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement