बॉल टैंपरिंग मामला : मैच रेफरी एंडी पाइक्राफ्ट करेंगे डुप्‍लेसिस के बारे में फैसला..

बॉल टैंपरिंग मामला : मैच रेफरी एंडी पाइक्राफ्ट करेंगे डुप्‍लेसिस के बारे में फैसला..

डुप्‍लेसिस इससे पहले भी बॉल टेम्‍परिंग के आरोपों में फंस चुके हैं (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

दक्षिण अफ़्रीकी टीम के कप्‍तान फाफ डुप्‍लेसिस को भले ही किसी टेस्ट में हार का सामना नहीं करना पड़ा हो, लेकिन आईसीसी ने उन पर बॉल टैंपरिंग का आरोप लगाकर उन्हें सवालों के घेरे में ला दिया है. डुप्‍लेसिस ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ होबार्ट टेस्ट के दौरान अपने मुंह की मिंट या लॉली (एक तरह की टॉफी) निकालकर गेंद के ऊपर बाहरी पदार्थ का इस्तेमाल करते नज़र आ रहे हैं.

आईसीसी के मुताबिक डुप्‍लेसिस पर आर्टिकल 2.2.9 आचारसंहिता के उल्लंघन का आरोप लगा है. इस आरोप का मतलब है कि डुप्‍लेसिस गेंद की हालत बदलने के दोषी साबित किएजा सकते हैं. आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने डुप्‍लेसिस पर आरोप लगाकर उन पर सवाल खड़े कर दिए हैं. वैसे, डुप्‍लेसिस ने खुद पर लगे आरोपों से इंकार किया है. ये मसला अब आईसीसी के मैच रेफ़री एंडी पाइक्रॉफ्ट के सामने पहुंच गया है. वहां सुनवाई के बाद ही फाफ को दोषी करार किया जा सकता है या फिर आरोप से बरी किया जा सकता है.

गौरतलब है कि होबार्ट टेस्ट के दौरान मंगलवार को टीवी फ़ुटेज में डुप्‍लेसिस अपने मुंह से थूक के साथ मिंट निकालकर गेंद पर लगाते दिखाई दिए. अगर ये आरोप साबित हो जाते हैं तो उन पर 50 से 100 फ़ीसदी मैच फ़ीस का जुर्माना लग सकता है साथ ही और 2 सस्पेंशन प्वाइंट और 3या 4 डिमेरिट प्वाइंट काटे जा सकते हैं.

डुप्‍लेसिस ने 33 टेस्ट मैचों में 41.28 के औसत से 1899 रन बनाए हैं (5 शतक, 8 अर्द्धशतक). वैसे ये पहला मौक़ा नहीं है जब डुप्‍लेसिस पर बॉल टैंपरिंग के आरोप लगे हैं. 2013 में इसी वजह से दुबई टेस्ट के दौरान पाकिस्तान को 5 पेनल्टी रन दिए गए थे साथ ही डुप्‍लेसिस को 50 फ़ीसदी मैच फ़ीस का जुर्माना भरना पड़ा था.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com