ICC, सीजीएफ ने Commonwealth Games 2022 के लिए महिला क्रिकेट क्वालीफिकेशन प्रक्रिया जारी की

मेजबान इंग्लैंड (England) के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की रैंकिंग में शीर्ष छह स्थानों पर काबिज महिला टीमें (Women's Cricket) 2022 राष्ट्रमंडल खेलों (Commonwealth Games) में टी20 क्रिकेट (T20 Cricket) प्रतियोगिता के लिए सीधे क्वालीफाई करेंगी. इंग्लैंड के बर्मिंघम में 28 जुलाई से आठ अगस्त तक आयोजित होने वाले इन खेलों में पहली बार महिला क्रिकेट को शामिल किया जा रहा है.

ICC, सीजीएफ ने Commonwealth Games 2022 के लिए महिला क्रिकेट क्वालीफिकेशन प्रक्रिया जारी की

ICC, सीजीएफ ने Commonwealth Games 2022 के लिए महिला क्रिकेट क्वालीफिकेशन प्रक्रिया जारी की

मेजबान इंग्लैंड (England) के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की रैंकिंग में शीर्ष छह स्थानों पर काबिज महिला टीमें (Women's Cricket) 2022 राष्ट्रमंडल खेलों (Commonwealth Games) में टी20 क्रिकेट (T20 Cricket) प्रतियोगिता के लिए सीधे क्वालीफाई करेंगी. इंग्लैंड के बर्मिंघम में 28 जुलाई से आठ अगस्त तक आयोजित होने वाले इन खेलों में पहली बार महिला क्रिकेट को शामिल किया जा रहा है. चार साल में होने वाले इन खेलों के लिए आईसीसी और राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (सीजीएफ) ने बुधवार को क्वालीफिकेशन प्रक्रिया की जानकारी दी. आईसीसी (ICC) से जारी बयान के मुताबिक, ‘‘ मेजबान इंग्लैंड के अलावा, अगले साल एक अप्रैल तक आईसीसी महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग (ICC Women T20I) में शीर्ष की छह अन्य टीमें भी सीधे एजबस्टन में होने वाले आठ-टीमों के टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करेंगी. यह सिर्फ दूसरी बार होगा जब राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट को शामिल किया जा रहा है.

16 साल बाद पाकिस्तान दौरे पर जाएगी इंग्लैंड, 2021 में खेले जाने वाले टी-20 सीरीज शेड्यूल का हुआ ऐलान

इससे पहले 1998 में कुआलालंपुर में आयोजित इन खेलों में पुरूष क्रिकेट को शामिल किया गया था. भारतीय टीम आईसीसी की मौजूदा रैंकिंग में इंग्लैंड के बाद तीसरे स्थान पर है. टूर्नामेंट की आठवीं टीम का फैसला राष्ट्रमंडल खेलों के क्वालीफायर से तय होगा. इसके विजेता का फैसला हालांकि 31 जनवरी 2022 तक हो जाना चाहिये। इसके प्रारूप और विवरण से संबंधित सूचना बाद में दी जाएगी.

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी मनु साहनी ने यहां जारी विज्ञप्ति में कहा, ‘‘ राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट हमारे लिए शानदार अवसर है कि हम विश्व स्तर पर महिलाओं के खेल को आगे बढ़ा सकें. उन्होंने कहा, ‘‘ हम महिला क्रिकेट की लोकप्रियता में आयी तेजी और पिछले कुछ वर्षों में हमने जो गति हासिल की है उसे बनाये रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं. मैं राष्ट्रमंडल खेल महासंघ को उनके समर्थन और इसे संभव बनाने के लिए धन्यवाद देता हूं.

विज्ञप्ति में कहा गया कि कैरेबियाई देशों के खिलाड़ी अपने-अपने राष्ट्रों का प्रतिनिधित्व करेंगे ऐसे में क्वालीफाइंग टूर्नामेंट से फैसला होगा कि वेस्टइंडीज की जगह किस देश को टूर्नामेंट में मौका मिलेगा. राष्ट्रमंडल खेल महासंघ की अध्यक्ष डेम लुईस मार्टिन ने कहा, ‘‘हम बर्मिंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में महिलाओं के टी20 क्रिकेट की शुरुआत से बेहद खुश हैं.

भारतीय तेज गेंदबाज ने लिया क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास, तो श्रीसंत बोले- 5 से 6 साल और खेल सकते हैं आप.."

Newsbeep

क्रिकेट हमेशा से राष्ट्रमंडल देशों के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक रहा है और कुआलालंपुर में पुरुषों की प्रतियोगिता के बाद से पहली बार इसकी वापसी से हम खुश हैं. भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने इस पर खुशी जताते हुए कहा, ‘‘राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट के जुड़ने से सभी खिलाड़ियों और खेल पर बड़ा असर पड़ेगा। मुझे इन खेलों का हिस्सा बनने की उम्मीद है. हम चाहेंगे कि इसमें कुछ शानदार मैच हों.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी. ​