Ind vs Eng: एजबेस्‍टन टेस्‍ट इस मायने में इंग्‍लैंड क्रिकेट टीम के लिए होगा बेहद खास....

Ind vs Eng: एजबेस्‍टन टेस्‍ट इस मायने में इंग्‍लैंड क्रिकेट टीम के लिए होगा बेहद खास....

इंग्‍लैंड ने अब तक अपने खेले 999 टेस्‍ट में से 357 में जीत हासिल की है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • 1000 टेस्‍ट खेलने वाला पहला देश बनेगा इंग्‍लैंड
  • आईसीसी ने इंग्‍लैंड टीम को इस मौके पर बधाई दी
  • 999 टेस्‍ट में से इंग्‍लैंड ने 357 में जीत हासिल की
बर्मिंघम:

भारत और इंग्‍लैंड के बीच पांच टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला बुधवार से बर्मिंघम में खेला जाएगा. सीरीज में दोनों टीमों के बीच क्रिकेटप्रेमियों को संघर्षपूर्ण क्रिकेट देखने के लिए मिलने की उम्‍मीद है. इंग्‍लैंड के लिए कल से शुरू हो रहा यह मुकाबला इस मायने में भी खास है कि यह टीम का 1000वां टेस्‍ट मैच होगा. इस मैच के साथ इंग्‍लैंड 1000 टेस्‍ट खेलने वाली दुनिया की पहले टीम बनने का श्रेय हासिल कर लेगी.  इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने इस मौके पर इंग्‍लैंड टीम को बधाई दी है. आईसीसी चेयरमैन शशांक मनोहर ने कहा, 'क्रिकेट जगत की ओर से मैं इंग्‍लैंड को उसके 1000वें टेस्‍ट मैच के लिए बधाई देना चाहता हूं. इंग्‍लैंड यह उपलब्धि हासिल करने वाला पहला देश है. मैं इस ऐतिहासिक मैच के लिए इंग्‍लैंड टीम को शुभकामनाएं देता हूं. उम्‍मीद करता हूं कि क्रिकेट के सबसे पुराने फॉर्मेट के लिए  इंग्‍लैंड बेहतरीन खिलाड़ी देना और शानदार प्रदर्शन करना जारी रखेगा.'

गौरतलब है कि इंग्‍लैंड ने अब तक अपने खेले 999 टेस्‍ट में से 357 में जीत हासिल की है. 297 में उसे हार मिली है जबकि 345 टेस्‍ट ड्रॉ समाप्‍त हुए हैं. इंग्‍लैंड ने वर्ष 1877 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर टेस्‍ट मैच खेलकर अपने सफर का आगाज किया था. जहां तक एजबेस्‍टन मैदान की बात है जो इंग्‍लैंड ने यहां पर 50 टेस्‍ट खेले हैं और इनमें से 27 में टीम को जीत मिली है. सात में उसे हार मिली जबकि 15 मैच ड्रॉ समाप्‍त हुए. मैच के पहले आईसीसी मैच रैफरी जेफ क्रो इंग्‍लैंड टीम की इस उपलब्धि के लिए ईसीबी के चेयरमैन कॉबिन ग्रेव्‍स को रजत फलक (silver plaque)भेंट करेंगे.

जहां तक भारत और इंग्‍लैंड की क्रिकेट प्रतिद्वंद्विता का सवाल है तो दोनों देशों ने अब तक 177 टेस्‍ट खेले हैं, इसमें से इंग्‍लैंड ने 43 जीते हैं जबकि 25 में उसे हार मिली है. शेष टेस्‍ट ड्रॉ रहे हैं. एजबेस्‍टन में दोनों देशों के बीच अब तक छह मैच हुए हैं जिसमें से इंग्‍लैंड ने 5 मैच जीते हैं. मौजूदा टेस्‍ट सीरीज के पहले दोनों देशों के बीच टी20 और वनडे सीरीज हुई थी. टीम इंडिया ने टी20 सीरीज 2-1 के अंतर से जीती थी जबकि वनडे सीरीज में मेजबान इंग्‍लैंड ने इसी अंतर से जीत हासिल की थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com