ललित मोदी द्वारा लगाए आरोपों की जांच कर रहा आईसीसी : अनुराग ठाकुर

ललित मोदी द्वारा लगाए आरोपों की जांच कर रहा आईसीसी : अनुराग ठाकुर

अनुराग ठाकुर की फाइल तस्वीर

कोलकाता:

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव अनुराग ठाकुर ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पूर्व प्रमुख ललित मोदी द्वारा तीन अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों पर लगाए गए रिश्वत लेने के आरोपों की जांच कर रहा है।

अनुराग ने कहा कि आईसीसी की ओर से संकेत मिलने के बाद ही बीसीसीआई इस संबंध में कोई टिप्पणी करेगा।

अनुराग ने पत्रकारों से यहां शनिवार को यह भी कहा कि भारतीय टीम के मुख्य कोच की नियुक्ति पर सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और सौरभ गांगुली वाली नवगठित क्रिकेट सलाहकार समिति निर्णय लेगी।

अनुराग ने कहा, "आईसीसी अपने अधिकारों के तहत ललित मोदी द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच कर रहा है, हालांकि अब तक उन्होंने इस संबंध में कोई रिपोर्ट तैयार नहीं की है। उन्होंने हमें इस बारे में अब तक कोई जानकारी भी नहीं दी है। आईसीसी से औपचारिक संकेत मिलने के बाद ही बीसीसीआई इस पर कोई प्रतिक्रिया देगा।"

उल्लेखनीय है कि मोदी ने आईपीएल की चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलने वाले दो भारतीय खिलाड़ियों सुरेश रैना और रविचंद्रन अश्विन तथा कैरेबियाई बल्लेबाज ड्वायन ब्रावो पर एक सट्टेबाज से रिश्वत लेने का आरोप लगाया है।

मोदी ने ट्विटर पर इसका खुलासा करते हुए लिखा कि रियल एस्टेट कारोबारी बाबा दीवान ने तीनों खिलाड़ियों को रुपया देने के अलावा एक-एक अपार्टमेंट भी उपहार में दिया है।

मोदी ने इस संबंध में उस समय आईसीसी के कार्यकारी डेव रिचर्डसन को एक लिखी अपनी चिट्ठी भी ट्विटर पर पोस्ट की थी।

भारतीय टीम के मुख्य कोच की नियुक्ति पर अनुराग ने कहा, "क्रिकेट सलाहकार समिति इस मामले को देख रही है। अगर वे किसी नाम पर निर्णय लेते हैं तो उसे सार्वजनिक किया जाएगा।"

ऑस्ट्रेलिया के टॉम मूडी की नियुक्ति की संभावना पर अनुराग ने कहा, "फिजियो, कोच या ट्रेनर किसी भी पद के लिए यदि किसी व्यक्ति को चुना जाता है तो क्रिकेट सलाहकार समिति सूचित करेगी। वे इस मसले पर बैठक करने वाले हैं।"

मोदी द्वारा रिश्वत लेने के आरोपों का खुलासा करने के बाद आईसीसी ने मोदी से गोपनीय ईमेल प्राप्त होने की पुष्टि की थी।

आईसीसी ने बताया था कि मामले को आईसीसी की भ्रष्टाचार रोधी एवं सुरक्षा इकाई (एसीएसयू) और बीसीसीआई की भ्रष्टाचार रोधी इकाई से साझा किया गया था।

कुछ ही दिन बाद हालांकि रैना ने मोदी द्वारा लगाए गए आरोपों का खंडन किया था और कहा था कि वह मोदी के खिलाफ कानूनी कार्यवाही करने पर विचार कर रहे हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अनुराग ने आईसीसी अध्यक्ष जगमोहन डालमिया के साथ संवादहीनता का भी खंडन किया।