Virat Kohli चुने गए आईसीसी की वर्ष की टेस्‍ट और वनडे टीम के कप्‍तान, जानें टीम में कौन-कौन है शाम‍िल..

Rohit Sharma: वर्ष 2019 में रोह‍ित ने कुल सात वनडे सेंचुरी बनाई, ज‍िसमें वर्ल्‍डकप 2019 के दौरान बनाए गए पांच शतक शाम‍िल हैं. रोह‍ित ने वर्ल्‍डकप 2019 के दौरान श्रीलंका के कुमार संगकारा के एक वर्ल्‍डकप में सबसे अध‍िक शतक लगाने के र‍िकॉर्ड को तोड़ा था.

Virat Kohli चुने गए आईसीसी की वर्ष की टेस्‍ट और वनडे टीम के कप्‍तान, जानें टीम में कौन-कौन है शाम‍िल..

Rohit Sharma को ICC ने वनडे प्‍लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड के ल‍िए चुना है.

खास बातें

  • रोह‍ित ने वर्ष 2019 में वनडे में बनाए हैं सर्वाध‍िक रन
  • वर्ल्‍डकप 2019 में उन्‍होंने जड़े थे चार शतक
  • व‍िराट को स्‍पर‍िट ऑफ द क्र‍िकेट अवॉर्ड

Rohit Sharma: टीम इंड‍िया के 'ह‍िटमैन' रोह‍ित शर्मा (Rohit Sharma) को बुधवार को इंटरनेशनल क्र‍िकेट काउंस‍िल यानी ICC ने वनडे प्‍लेयर ऑफ द ईयर पुरस्‍कार के ल‍िए चुना है. रोह‍ित ने वर्ष 2019 में वनडे इंटरनेशनल में सबसे ज्‍यादा रन बनाए हैं. वर्ष 2019 में रोह‍ित ने कुल सात वनडे सेंचुरी बनाई, ज‍िसमें वर्ल्‍डकप 2019 के दौरान बनाए गए पांच शतक शाम‍िल हैं. रोह‍ित ने वर्ल्‍डकप 2019 के दौरान श्रीलंका के कुमार संगकारा के एक वर्ल्‍डकप में सबसे अध‍िक शतक लगाने के र‍िकॉर्ड को तोड़ा था. टीम इंड‍िया के कप्‍तान व‍िराट कोहली (Virat Kohli) को स्‍पर‍िट ऑफ द क्र‍िकेट अवॉर्ड से नवाजा गया.इसके साथ ही कोहली को आईसीसी की वर्ष की टेस्‍ट और वनडे टीम का कप्‍तान चुना गया है.

चार द‍िन के टेस्‍ट के प्रस्‍ताव पर सहवाग की दो-टूक, बोले-डाइपर और पांच द‍िन का टेस्‍ट..

व‍िराट को वर्ल्‍डकप 2019 के दौरान ऑस्‍ट्रेल‍िया के ख‍िलाफ मैच में सद्भावना द‍िखाने के ल‍िए यह सम्‍मान द‍िया गया है. गौरतलब है क‍ि इस वर्ल्‍डकप के दौरान भारत-ऑस्‍ट्रेल‍िया के मैच के दौरान दर्शक ऑस्‍ट्रेल‍िया के स्‍टीव स्‍म‍िथ और डेव‍िड वॉर्नर की हूट‍िंग कर रहे थे. इन दोनों ऑस्‍ट्रेल‍िया प्‍लेयर को बॉल टैम्‍पर‍िंग मामले में एक-एक साल का बैन लगाया गया था. व‍िराट ने दर्शकों से इन प्‍लेयर्स की हूट‍िंग करने के बजाय इनका समर्थन और हौसला अफज़ाई करने की अपील की थी. उनके इस व्‍यवहार को खेल की मूल भावना के अनुरूप माना गया था. सोशल मीड‍िया पर भी लोगों ने व‍िराट के इस व्‍यवहार की जमकर प्रशंसा की थी.आईसीसी ने कोहली को आईसीसी की वर्ष की टेस्‍ट और वनडे टीम का कप्‍तान चुना गया है.

बेन स्‍टोक्‍स को वर्ल्‍ड प्‍लेयर ऑफ द ईयर के तौर पर सर गारफील्‍ड सोबर्स ट्रॉफी प्रदान की गई जबक‍ि ऑस्‍ट्रेल‍िया के तेज गेंदबाज पैट कम‍िंस को आईसीसी का टेस्‍ट प्‍लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड द‍िया गया. भारत के दीपक चाहर को टी20 प्‍लेयर ऑफ द ईयर पुरस्‍कार के ल‍िए चुना गया. चाहर ने बांग्‍लादेश के ख‍िलाफ हाल ही में हैट्रि‍क सह‍ित मैच में केवल सात रन देकर छह व‍िकेट ल‍िए थे. इंग्‍लैंड के पूर्व क्र‍िकेटर र‍िचर्ड इल‍िंगवथ्‍र्ज्ञ को आईसीसी अम्‍पायर द ईयर अवार्ड के ल‍िए चुना गया जबक‍ि स्‍कॉटलैंड के काएले कोएत्‍जर एसोस‍िएट क्र‍िकेटर ऑफ द ईयर अवार्ड के ल‍िए चुने गए.

रोह‍ित शर्मा की बात करें तो वे वनडे इंटरनेशनल में अब तक 222 मैचों में 48.93 के औसत से 8954 रन बना चुके हैं.  इसमें 28 शतक शाम‍िल हैं. वनडे इंटरनेशनल में तीन दोहरे शतक बनाने वाले रोह‍ित दुन‍िया के पहले बल्‍लेबाज हैं.

आईसीसी की वर्ष की वनडे टीम इस प्रकार है..
रोह‍ित शर्मा, शाई होप, व‍िराट कोहली (कप्‍तान), बाबर आजम, केन व‍िल‍ियमसन, बेन स्‍टोक्‍स, जोस बटलर (व‍िकेटकीपर), म‍िचेल स्‍टॉर्क, ट्रेंट बोल्‍ट, मोहम्‍मद शमी और कुलदीप यादव.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आईसीसी की वर्ष की टेस्‍ट टीम इस प्रकार है..
मयंक अग्रवाल, टॉम लैथम, मार्नस लाबुशेन, व‍िराट कोहली (कप्‍तान), स्‍टीव स्‍म‍िथ, बेन स्‍टोक्‍स, बीजे वाटल‍िंग (व‍िकेटकीपर), पैट कम‍िंस, म‍िचेल स्‍टॉर्क, नील वेगनर और नाथन ल‍ियोन.

वीडियो: 15 साल की लड़की ने तोड़ा तेंदुलकर का रिकॉर्ड