ICC रैंकिंग : पाकिस्‍तान की वर्ल्‍डकप में सीधी एंट्री पर खतरा, बैटिंग में डेविड वार्नर ने विराट कोहली को पछाड़ा

ICC रैंकिंग : पाकिस्‍तान की वर्ल्‍डकप में सीधी एंट्री पर खतरा, बैटिंग में डेविड वार्नर ने विराट कोहली को पछाड़ा

पाकिस्‍तान टीम के वनडे के प्रदर्शन में लगातार गिरावट आ रही है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • वॉर्नर बोले, मौजूदा फॉर्म आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में जारी रखूंगा
  • पाकिस्‍तान के बल्‍लेबाज बाबर आजम पहली बार टॉप 10 में आए
  • वनडे की गेंदबाजी रैंकिंग में न्‍यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्‍ट टॉप पर हैं
दुबई:

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की ताजा वनडे रैंकिंग में टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली और द. अफ्रीकी एबी डिविलियर्स को ऑस्‍ट्रेलिया के ओपनर डेविड वॉर्नर ने कड़ी चुनौती पेश कर दी है. वॉर्नर गुरुवार को आईसीसी की वनडे की बल्‍लेबाजी की रैंकिंग में टॉप पर पहुंच गए हैं. उन्‍होंने करियर में पहली बार यह मुकाम हासिल किया है. रैंकिंग की इस रेस में उन्‍होंने विराट कोहली और डिविलियर्स को पीछे छोड़ा. वहीं लगातार खराब फॉर्म से गुजर रही पाकिस्तान को और नुकसान हुआ है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसे पांच वनडे मैचों की सीरीज में 1-4 से हार का सामना करना पड़ा है. वह इस समय वनडे में आठवें स्थान पर है और उस पर 2019 में होने वाले वर्ल्‍डकप में सीधे क्वालीफाई न कर पाने का खतरा मंडरा रहा है. 1992 के वर्ल्‍डकप चैंपियन पाकिस्‍तान यदि इस महत्‍वपूर्ण टूर्नामेंट के लिए सीधे क्‍वालिफाई नहीं कर पाता है तो यह उसके लिए शर्मसार करने वाली स्थिति होगी.

वार्नर ने बल्‍लेबाजी में बेहतरीन प्रदर्शन किया है और आईसीसी की टॉप वनडे रैंकिंग में उनके इसी शानदार प्रदर्शन का इनाम है. वार्नर ने साल 2016 में 28 वनडे मैचों में 65 की औसत से 1755 रन बनाए हैं. वार्नर को इस साल ऑस्ट्रेलिया ने लगातार दूसरी बार एलन बॉर्डर मेडल दिया था और अपने देश का साल का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी भी चुना था. वेबसाइट espncricinfo.com ने वार्नर के हवाले से लिखा है, 'वनडे क्रिकेट के लिए यह बड़ा साल है क्योंकि इसी साल चैम्पियंस ट्रॉफी होने वाली है. उम्मीद है मैं अपने मौजूदा फॉर्म को चैम्पियंस ट्रॉफी में भी जारी रखूंगा और टीम को तीसरी बार खिताब दिलाने में मदद करूंगा.'

बल्‍लेबाजी रैकिंग में वॉर्नर के हो गए हैं 880 अंक
वार्नर के अब 880 अंक हो गए हैं. डिविलियर्स 861 और कोहली 852 के साथ क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं. पाकिस्तान के बल्लेबाज बाबर आजम पहली बार शीर्ष 10 में जगह बनाने में सफल रहे हैं. बाबर ने बीते साल 16 मैचों में 938 रन बनाए थे जिसमें अक्टूबर में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन शतक भी शामिल हैं. इस प्रदर्शन का इन्हें फायदा हुआ है और वह 10वां स्थान हासिल करने में सफल रहे हैं.

गेंदबाजी रैंकिंग में ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍टार्क, हेजलवुड ने किया सुधार
गेंदबाजों की रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क और जोस हेजलवुड को पाकिस्तान के खिलाफ इनाम मिला है.140 किमी प्रति घंटा से अधिक गति से गेंद फेंकने वाले स्टार्क बॉलिंग रैंकिंग में अब चौथे से दूसरे स्थान पर आ गए हैं.  उन्होंने इस ग्रीष्मकालीन सत्र में 15 विकेट अपने नाम किए हैं. हेजलवुड ने पांच स्थान की छलांग लगाई है और अब वह 5वें स्थान पर ही आ गए हैं. न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्‍ट पहले स्थान पर हैं. शीर्ष दस में एक भी भारतीय गेंदबाज नहीं है. (आईएएनएस से भी इनपुट)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com