यह ख़बर 23 फ़रवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

धोनी की रैंकिंग में उछाल, सहवाग फिसले

खास बातें

  • वीरेंद्र सहवाग बल्लेबाजों की आईसीसी रैंकिंग में चार स्थान के नुकसान से 18वें स्थान पर खिसक गए हैं जबकि कप्तान महेंद्र सिंह धोनी दो स्थान के फायदे से चौथे नंबर पर पहुंचे।
दुबई:

त्रिकोणीय सीरीज में लगातार विफल रहे भारत के सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग बल्लेबाजों की आईसीसी रैंकिंग में चार स्थान के नुकसान से 18वें स्थान पर खिसक गए हैं जबकि कप्तान महेंद्र सिंह धोनी दो स्थान के फायदे से चौथे नंबर पर पहुंचे। सहवाग ऑस्ट्रेलिया में मौजूदा त्रिकोणीय श्रृंखला में विफल रहे हैं जबकि धोनी ने कुछ अच्छी पारियां खेली। युवा बल्लेबाज विराट कोहली तीसरे स्थान के साथ भारत के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बने हुए हैं। दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला और एबी डिविलियर्स शीर्ष दो स्थानों पर चल रहे हैं।

त्रिकोणीय सीरीज में दो बार 90 रन से अधिक की पारियां खेलने वाले भारत के सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर छह स्थान के फायदे से 15वें पायदान पर पहुंच गए हैं। गेंदबाजों की सूची में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन 11वें स्थान के साथ शीर्ष 20 में शामिल एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं। उन्हें तीन स्थान का फायदा हुआ है। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जहीर खान 30वें स्थान के साथ दूसरे सर्वश्रेष्ठ भारतीय गेंदबाज हैं। उन्हें दो स्थान का नुकसान हुआ है।

पाकिस्तान के खिलाफ अबु धाबी एकदिवसीय सीरीज में लगातार दो शतक सहित सर्वाधिक 323 रन बनाने वाले कुक 27 स्थान की लंबी छलांग के साथ आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। सीरीज में सिर्फ 38 रन बनाने वाले इंग्लैंड के जोनाथन ट्राट दो स्थान के नुकसान से छठे स्थान पर खिसक गए। अंतिम दो मैचों में शतक बनाने वाले इंग्लैंड के केविन पीटरसन सीरीज में 281 रन बनाने के बाद 26वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्हें 22 स्थान का फायदा हुआ है।

सीरीज में 13 विकेट चटकाने वाले इंग्लैंड के 22 वर्षीय तेज गेंदबाज स्टीव फिन 67 स्थान की लंबी छलांग के साथ नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं। उनके अलावा इंग्लैंड के आफ स्पिनर ग्रीम स्वान भी एक स्थान के फायदे से तीसरे स्थान पर पहुंचे। इंग्लैंड के ही स्टुअर्ट ब्राड भी पांच स्थान के फायदे से 24वें स्थान पर काबिज होने में सफल रहे। पाकिस्तान के खिलाड़ियों को नुकसान उठाना पड़ा। बल्लेबाजों की सूची में उमर अकमल तीन स्थान के नुकसान से 13वें, कप्तान मिसबाह उल हक तीन स्थान के नुकसान से 29वें, शाहिद अफरीदी एक स्थान के नुकसान से 38वें, यूनिस खान सात स्थान के नुकसान से 43वें और मोहम्मद हफीज पांच स्थान के नुकसान 48वें स्थान पर हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पाकिस्तानी बल्लेबाजों में सिर्फ असद शाफिक को ही फायदा हुआ है और वह नौ स्थान की छलांग के साथ 70वें पायदान पर हैं। पाकिस्तान के गेंदबाजों को भी नुकसान उठाना पड़ा है। मोहम्मद हफीज दूसरे से छठे, अफरीदी 11वें से 15वें जबकि उमर गुल 24वें से 35वें स्थान पर लुढ़क गए हैं। सीरीज में 10 विकेट चटकाने वाले पाकिस्तान के सईद अजमल गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर बरकरार हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका के लोनवाबो सोतसोबे दूसरे स्थान पर हैं।