NDTV Khabar

ICC T20 RANKING: कुलदीप यादव ने लगाई 'बड़ी छलांग', रैंकिंग के 'इस पहलू' से सब हैरान

वास्तव में आखिरी टी-20 मुकाबले में क्रुणाल यादव के कहर बरपाना शुरू करने से पहले यह कुलदीप यादव ही थे, जिन्होंने कंगारू बल्लेबाजों पर दबाव बनाया

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ICC T20 RANKING: कुलदीप यादव ने लगाई 'बड़ी छलांग', रैंकिंग के 'इस पहलू' से सब हैरान

कुलदीप यादव की फाइल फोटो

खास बातें

  1. कुलदीप रहे टी-20 सीरीज के दूसरे सबसे कामयाब गेंदबाज
  2. बाबर आजम बल्लेबाजों में शीर्ष पर बरकरार
  3. राशिद खान के नंबर-1 को कोई चुनौती नहीं
नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ड्रॉ छूटी टी-20 सीरीज में भारत के लेफ्टी स्पिनर कुलदीप यादव के योगदान बहुत ही अहम रहा. वास्तव में कुलदीप यादव अब धीरे-धीरे अंतराष्ट्रीय पटल पर खुद को स्थापित गेंदबाज के रूप में सामने आने लगे हैं. हालांकि, अभी उन्हें टेस्ट स्तर पर और बेहतर प्रदर्शन को अंजाम देना है, लेकिन टी-20 और वनडे में तो उन्होंने बड़े-बड़े बल्लेबाजों पसीना छुड़ाना तो शुरू कर ही दिया है. और खत्म हुई टी-20 सीरीज इसका एक बड़ा सबूत है. इस प्रदर्शन का पूरा फायदा कुलदीप यादव को मिला है. और उन्होंने रैंकिंग में 'बड़ी छलांग' लगाई है. और यह कंगारू बल्लेबाजों के लिए चेतावनी जैसा भी है कि वह आने वाली टेस्ट और वनडे सीरीज में उनके लिए बड़ा चैलेंज साबित होने जा रहे हैं.  

वास्तव में आखिरी टी-20 मुकाबले में क्रुणाल यादव के कहर बरपाना शुरू करने से पहले यह कुलदीप यादव ही थे, जिन्होंने कंगारू बल्लेबाजों पर दबाव बनाया. कुलदीप के इस प्रदर्शन ने टीम मैनेजेंट और करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमियों को यह भरोसा दे दिया है कि आने वाली टेस्ट और वनडे सीरीज में भी उनका भूमिका बड़ी होने जा रही है. वहीं, टी-20 में बैटिंग में सबसे बड़ी छलांग शिखर धवन ने लगाई. शिखर पांच पायदान की छलांग लगाते हुए अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 11वीं पायदान पर पहुंच गए हैं. ध्यान दिला दें कि इस लेफ्टी बल्लेबाज ने 71 और 41 रन की पारियां खेली थीं, जबकि मेलबर्न दूसरा टी-20 मैच बारिश से धुल गया था. केएल राहुल और रोहित शर्मा दोनों को ही दो पायदान का नुकसान हुआ है. अब केएल राहुल छठे और रोहित शर्मा नोवें स्थान पर आ गए हैं. 

यह भी पढ़ें:  इंडिया 'ए' और न्‍यूजीलैंड 'ए' के बीच चार दिवसीय टेस्‍ट मैच ड्रॉ समाप्‍त


बहरहाल, शीर्ष रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है. पाकिस्तान के लिए लगातार रन बना रहे बाबर आजम शीर्ष पायदान पर कायम हैं, तो इसकी तरह अफगानिस्तान के राशिद खान शीर्ष गेंदबाज और ग्लेन मैक्सवेल ऑलराउंडरों की रेस में शीर्ष पद पर कायम हैं. असल मुद्दे यानी कुलदीप यादव पर लौटते हैं. कुलदीप यादव ने लंबी छलांग ही नहीं लगाई, बल्कि उन्होंने और युजवेंद्र चहल ने मिलकर जसप्रीत बुमराह को टॉप-20 से बाहर का रास्ता दिखा दिया. रैंकिंग में खास बात यह है कि शीर्ष 20 गेंदबाजों में 13 गेंदबाज स्पिनर हैं. इस पहलू से क्रिकेट पंडित हैरान हैं कि खेल के सबसे फर्राटा फॉर्मेट में कैसे स्पिनर तेज गेंदबाजों को पीछे छोड़कर अपना दबदबा कायम कर रहे हैं. 

टिप्पणियां

VIDEO: जानिए कि धोनी के टी-20 टीम से ड्रॉप होने पर क्रिकेट पंडितों की क्या राय रही. 

कुलदीप यादव ने खत्म हुई टी-20ल सीरीज में तीन मैचों में फेंके 12 ओवरों में 66 रन देकर चार विकेट चटकाए और वह दोनों टीमों में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने के मामले में दूसरे नंबर पर रहे. कुलदीप यके अलावा ऑस्ट्रेलिया के जंपा 17 पायदान की छलांग लगाकर पांचवें स्थान पर रहे, तो कुलदीप यादव ने अब नंबर तीन पायदान पर कब्जा कर लिया है. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement