Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

ICC Test Rankings: 'रनमशीन' चेतेश्‍वर पुजारा टॉप-3 में शामिल, ऋषभ पंत ने की इस रिकॉर्ड की बराबरी..

टीम इंडिया के भरोसेमंद बल्‍लेबाज चेतेश्‍वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के दमदार प्रदर्शन का 'इनाम' मिला है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ICC Test Rankings: 'रनमशीन' चेतेश्‍वर पुजारा टॉप-3 में शामिल, ऋषभ पंत ने की इस रिकॉर्ड की बराबरी..

बल्‍लेबाजी रैंकिंग में ऋषभ पंत ने 21 पायदान की छलांग लगाई है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. कोहली और विलियमसन के बाद तीसरे नंबर पर पुजारा
  2. पंत ने टेस्‍ट बैटिंग रैंकिंग में लगाई 21 पायदान की छलांग
  3. 17वें क्रम पर हैं, फारुख इंजीनियर के रिकॉर्ड को बराबर किया
दुबई:

टीम इंडिया के भरोसेमंद बल्‍लेबाज चेतेश्‍वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के दमदार प्रदर्शन का 'इनाम' मिला है. पुजारा इस प्रदर्शन के दम पर आईसीसी की मंगलवार को जारी ताजा विश्व रैंकिंग (ICC Test Rankings) में शीर्ष तीन बल्लेबाजों में शामिल हो गए हैं. सिडनी टेस्ट में शानदार शतक जड़ने वाले ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने 21 पायदान की लंबी छलांग लगाकर बल्लेबाजी रैंकिंग में भारतीय विकेटकीपरों के पिछले रिकॉर्ड की बराबरी की. रैंकिंग में टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली शीर्ष स्‍थान पर हैं जबकि न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन दूसरे स्‍थान पर.

ऋषभ पंत ने गोद में उठाया ऑस्ट्रेलियाई कप्तान के बच्चों को, पत्नी ने कहा- Babysitter


पुजारा ने चार मैचों की टेस्‍ट सीरीज में 521 रन बनाए थे. सिडनी में आखिरी मैच में बनाए 193 रन की बदौलत वह बल्लेबाजी रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. पुजारा के अब 881 रेटिंग अंक हैं. भारतीय कप्तान विराट कोहली 922 अंक के साथ शीर्ष पर बने हुए हैं जबकि उनके बाद न्यूजीलैंड के केन विलियमसन का नंबर आता है. बल्‍लेबाजी रैंकिंग में ऋषभ पंत ने भी जोरदार छलांग लगाई है. सिडनी टेस्‍ट में 159 रन की नाबाद पारी खेलने वाले 21 वर्षीय पंत बल्लेबाजी रैंकिंग में 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने भारतीय विकेटकीपरों की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग के फारुख इंजीनियर के पिछले रिकॉर्ड की बराबरी की. फारुख इंजीनियर जनवरी 1973 में 17वें नंबर पर काबिज थे. पंत के 673 रेटिंग अंक हैं जो किसी भारतीय विकेटकीपर के सर्वाधिक अंक हैं. रेटिंग अंकों में उनके बाद महेंद्र सिंह धोनी (662 अंक) का नंबर आता है लेकिन उनकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 19 रही है. इंजीनियर के सर्वाधिक अंक 619 रहे हैं. पंत केवल नौ टेस्ट मैच के बाद शीर्ष 20 में शामिल हो गए हैं. ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले वह 59वें स्थान पर थे.  इस सीरीज में उन्होंने 350 रन बनाने के अलावा 20 कैच भी लिए.

Ind vs Aus: शतक बनाकर कोलकाता ट्रैफिक पुलिस के पोस्‍टर में ऐसे छाए चेतेश्‍वर पुजारा...

भारत के अन्य बल्लेबाजों में रवींद्र जडेजा छह पायदान ऊपर 57वें और सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल पांच पायदान ऊपर 62वें स्थान पर पहुंच गये लेकिन अंजिक्य रहाणे तीन पायदान नीचे 22वें स्थान पर खिसक गए हैं. जडेजा गेंदबाजों और आलराउंडरों की रैंकिंग में भी एक-एक पायदान आगे बढ़कर क्रमश: पांचवें और दूसरे स्थान पर हैं. गेंदबाजी में कुलदीप यादव सात पायदान आगे अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 45वीं रैंकिंग पर काबिज हो गए हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 99 रन देकर पांच विकेट लिए थे. जसप्रीत बुमराह 16वें स्थान पर बने हुए हैं जबकि मोहम्मद शमी एक पायदान ऊपर 22वें स्थान पर पहुंच गए हैं. चोटिल होने के कारण बाहर होने वाले रविचंद्रन अश्विन 9वें स्थान पर खिसक गये हैं.

टिप्पणियां

वीडियो: पुजारा बोले, धोनी और विराट में यह बात है कॉमन

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों में सलामी बल्लेबाज मार्कस हैरिस को पहली पारी में 79 रन बनाने का फायदा मिला है और वह 21 स्थान की छलांग लगाकर अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 69वीं रैंकिंग पर पहुंच गये हैं. गेंदबाजी में नाथन लियोन एक पायदान ऊपर 13वें स्थान पर पहुंच गये हैं. भारत और आस्ट्रेलिया के बीच सिडनी टेस्ट मैच की समाप्ति के बाद जारी इस रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच केपटाउन में खेला गया मैच भी शामिल है. दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्कराम पाकिस्तान के खिलाफ केपटाउन में 78 रन की पारी के दम पर फिर से शीर्ष 10 में शामिल हो गये हैं. टीम रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं आया है तथा भारत 116 अंक के साथ शीर्ष पर बना हुआ है. ऑस्ट्रेलिया (101) को एक अंक का नुकसान हुआ लेकिन वह पांचवें स्थान पर बरकरार है. (इनपुट: एजेंसी)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... करीना कपूर ने शाहिद कपूर से ब्रेकअप को लेकर तोड़ी चुप्पी, बोलीं- हमारी जिंदगी में बहुत कुछ हो रहा था...

Advertisement