भारत-ऑस्‍ट्रेलिया सीरीज में 6 अर्धशतक बनाने वाले लोकेश राहुल की रैंकिंग ने लगाई ऊंची छलांग, कोहली और पुजारा फिसले

भारत-ऑस्‍ट्रेलिया सीरीज में 6 अर्धशतक बनाने वाले लोकेश राहुल की रैंकिंग ने लगाई ऊंची छलांग, कोहली और पुजारा फिसले

लोकेश राहुल टेस्‍ट बल्‍लेबाजी रैंकिंग में अब 11वें नंबर पर आ गए हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • कैरियर की सर्वश्रेष्ठ 11वीं टेस्‍ट रैंकिंग पर पहुंचे राहुल
  • ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से पहले 57वीं रैंकिंग पर थे
  • पुजारा, कोहली के बाद सर्वोच्‍च रैंकिंग वाले बल्‍लेबाज है

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में बल्‍ले से जोरदार प्रदर्शन करने वाले टीम इंडिया के ओपनर लोकेश राहुल ने टेस्‍ट रैंकिंग में 'ऊंची छलांग' लगाई है. भारत और ऑस्‍ट्रेलिया की सीरीज के अंतर्गत धर्मशाला में चौथे और निर्णायक क्रिकेट टेस्ट में दो अर्धशतक जमाने वाले लोकेश राहुल ताजा आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में 11वें स्थान पर पहुंच गए जो उनके कैरियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है. कर्नाटक के इस 24 वर्षीय बल्लेबाज की रैंकिंग इस सीरीज से पहले 57वीं थी लेकिन चार टेस्ट मैचों में 64, 10, 90, 51, 67, 60 और नाबाद 51 के स्कोर के बाद उन्होंने 46 पायदान की छलांग लगाई.

राहुल अब चेतेश्वर पुजारा (4) और विराट कोहली (5) के बाद भारत के सर्वोच्च रैंकिंग वाले बल्लेबाज हैं. पुजारा और कोहली को क्रमश: दो और एक पायदान का नुकसान हुआ है. राहुल ने चार टेस्‍ट की सात पारियों में एक बार नाबाद रहते हुए 393 रन बनाए जिसमें छह अर्धशतक शामिल रहे. चेतेश्‍वर पुजारा ने सीरीज के चार मैचों मे 405 रन बनाए. टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली का बल्‍ला सीरीज में खामोश रहा. उन्‍होंने तीन मैचों की छह पारियों में 46 रन बनाए जिसें 15 रन उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा. टीम इंडिया के मध्‍यक्रम के बल्‍लेबाज अजिंक्य रहाणे तीन पायदान चढ़कर 14वें स्थान पर हैं. दूसरी ओर ओपनर मुरली विजय की रैंकिंग नीचे आई है. विजय अब चार पायदान गिरकर 34वें स्थान पर आ गए. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ पहले स्थान पर बने हुए हैं और दूसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के केन विलियमसन उनसे 61 अंक पीछे हैं.

गेंदबाजी में जडेजा पहले और अश्विन दूसरे नंबर पर
गेंदबाजी में रविंद्र जडेजा और आर अश्विन शीर्ष दो स्थानों पर हैं जबकि तेज गेंदबाज उमेश यादव कैरियर की सर्वश्रेष्ठ 21वीं रैंकिंग पर पहुंच गए. यादव ने चौथे टेस्ट में कुल पांच विकेट लिए थे. हरफनमौलाओं की सूची में जडेजा अब अश्विन की जगह दूसरे स्थान पर पहुंच गए जबकि बांग्लादेश के शाकिब अल हसन शीर्ष पर हैं. जडेजा ने धर्मशाला में चार विकेट लिये और 63 रन बनाए. उन्हें प्लेयर आफ द सीरिज भी चुना गया.(भाषा से इनपुट)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com