NDTV Khabar

ICC Test Rankings: टीम इंडिया ने अपनी स्थिति और मजूबत की, यह टीम पहुंची तीसरे स्‍थान पर..

टीम इंडिया ने (Team India) बॉक्सिंग डे टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया को हराकर न केवल सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल की है बल्कि आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग (ICC Test Rankings) में अपनी टॉप पोजीशन को और मजबूत कर लिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ICC Test Rankings: टीम इंडिया ने अपनी स्थिति और मजूबत की, यह टीम पहुंची तीसरे स्‍थान पर..

आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में विराट कोहली की टीम शीर्ष स्‍थान पर बरकरार है

खास बातें

  1. शीर्ष पर मौजूद टीम इंडिया के अब हैं 116 अंक
  2. दूसरे स्‍थान पर काबिज इंग्‍लैंड से 8 अंक आगे है
  3. श्रीलंका पर जीत के साथ तीसरे स्‍थान पर आया न्‍यूजीलैंड
दुबई:

टीम इंडिया ने (Team India) बॉक्सिंग डे टेस्‍ट (Boxing Day Test) में ऑस्‍ट्रेलिया को 137 रन से हराकर न केवल सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली है बल्कि आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग (ICC Test Rankings)में अपनी टॉप पोजीशन को और मजबूत कर लिया है. दूसरी ओर,न्यूजीलैंड लगातार चौथी सीरीज जीतने के बाद दक्षिण अफ्रीका को पीछे छोड़कर रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है.भारत ने मेलबर्न टेस्‍ट (Melbourne test)के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की श्रृंखला में 2-1 से बढ़त बना ली है. अब उसके अब 116 अंक हैं और वह दूसरे स्थान पर काबिज इंग्लैंड (108 अंक) से आठ अंक आगे है.

Ind vs Aus 3rd Test: ऑस्‍ट्रेलिया टीम को फॉलोआन नहीं देने के मुद्दे पर यह बोले विराट कोहली..

न्यूजीलैंड ने क्राइस्टचर्च में श्रीलंका को दूसरे टेस्ट मैच में 423 रन के विशाल अंतर से हराया. इससे साल के अंत में उसके अंकों की संख्या 107 पर पहुंच गई है. न्यूजीलैंड अब भारत और इंग्लैंड के बाद तीसरे स्थान पर पहुंच गया है जबकि दक्षिण अफ्रीका (106 अंक) चौथे स्थान पर खिसक गया है. न्यूजीलैंड अगर दोनों टेस्ट जीतता तो उसके 109 अंक हो जाते और वह दूसरे स्थान पर पहुंच जाता. दक्षिण अफ्रीका के पास अभी दूसरे स्थान पर पहुंचने का मौका है लेकिन इसके लिये उसे पाकिस्तान को तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-0 से हराना होगा. इससे उसके 110 अंक हो जाएंगे. दक्षिण अफ्रीका पहला टेस्ट मैच जीतकर अभी 1-0 से आगे है.


Ind vs Aus 3rd Test: 150वीं टेस्‍ट जीत हासिल करने वाला पांचवां देश बना भारत

गौरतलब है कि मेलबर्न में हुए बॉक्सिंग डे टेस्‍ट में भारत ने मैच में ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 399 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे मेजबान टीम हासिल नहीं कर पाई. उसकी दूसरी पारी 261 रनों पर समाप्त हो गई. ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरी पारी में पैट कमिंस (63) ने सबसे अधिक रन बनाए. इसके अलावा, शॉन मार्श ने 44 रनों का अहम योगदान दिया. भारत के लिए इस पारी में जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा ने सबसे अधिक तीन-तीन विकेट लिए. इस जीत के साथ भारत ने बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी पर कब्‍जा बरकरार रखा.

टिप्पणियां

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली

मैच के पांचवें दिन रविवार को जब बारिश के कारण खेल निर्धारित समय पर शुरू नहीं हो पाया था तो यह आशंका गहराने लगी थी कि कहीं भारत को जीत से वंचित नहीं होना पड़े. भारतीय टीम और फैंस के चेहरों पर इस समय चिंता के भाव साफ पढ़े जा रहे थे. बहरहाल, बारिश के बाद खेल शुरू हुआ और भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्‍ट्रेलियाई पारी को समेटने में ज्‍यादा वक्‍त नही लगाया. मेजबान टीम के आखिरी दो विकेट पैट कमिंस और नाथन लियोन के रूप में गिरे. जहां कमिंस को 63 रन के निजी स्‍कोर पर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने चेतेश्‍वर पुजारा के हाथों कैच कराया, वहीं अंतिम विकेट के रूप में नाथन लियोन (7) को ईशांत शर्मा ने विकेटकीपर ऋषभ पंत से कैच कराया.  (इनपुट: एजेंसी)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement