NDTV Khabar

ICC Test Rankings: Virat Kohli का शीर्ष स्‍थान बरकरार, Steve Smith के ख‍िलाफ बढ़त और मजबूत की..

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ICC Test Rankings: Virat Kohli का शीर्ष स्‍थान बरकरार, Steve Smith के ख‍िलाफ बढ़त और मजबूत की..

ICC Test Rankings में व‍िराट कोहली की स्‍टीव स्‍म‍िथ पर बढ़त 17 अंक की हो गई है

खास बातें

  1. व‍िराट के 928 और स्‍म‍िथ के हैं 911 अंक
  2. गेंदबाजी रैंक‍िंग में बुमराह छठे स्‍थान पर ख‍िसके
  3. लाबुशेन लगातार अपने प्रदर्शन में कर रहे सुधार
दुबई:

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) सोमवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की नवीनतम टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Rankings) में बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष स्थान पर बने हुए हैं जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) छठे स्थान पर खिसक गए हैं. कोहली (928) अपने न‍िकटतम प्रत‍िद्वंद्वी ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ (Steven Smith)से 17 अंक आगे हो गए हैं. स्मिथ ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पर्थ में खेले गये पहले डे-नाइट टेस्ट में कमजोर प्रदर्शन का स्‍म‍िथ को नुकसान हुआ है. इस मैच में स्‍म‍िथ ने 43 और 16 रन बनाए थे. आस्ट्रेलिया ने इस मुकाबले को 296 रन से अपने नाम किया था.

ब्रायन लारा की दो-टूक, राहुल और रोह‍ित से ज्‍यादा प्रत‍िभाशाली नहीं हैं व‍िराट कोहली लेक‍िन..


टेस्‍ट बल्‍लेबाजी रैंक‍िंग में भारत चेतेश्वर पुजारा (791) और अजिंक्य रहाणे (759) क्रमश: चौथे और छठे स्थान पर बने हुए हैं. ऑस्ट्रेलियाई के नए बल्‍लेबाज बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन की रैंक‍िंग में 'तरक्‍की' जारी है. न्यूजीलैंड के खिलाफ पर्थ टेस्ट में 143 और 50 रन की शानदार पारियां खेलने वाले लाबुशेन तीन स्थान के सुधार के साथ पांचवें पायदान पर पहुंच गए हैं. लाबुशेन हालांकि पाकिस्तान के जहीर अब्बास और मुदस्सर नजर के उस रिकॉर्ड की बराबरी करने से चूक गये थे जिसमें उन्होंने लगातार तीन पारियों में 150 से ज्यादा का स्कोर किया था. रैंकिंग में उन्होंने सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को पीछे छोड़ दिया और स्मिथ के बाद दूसरे सर्वश्रेष्ठ ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज हैं.

श्रीलंका के साथ पहले घरेलू टेस्ट में नाबाद 102 रन की पारी खेलने वाले बाबर आजम पहली बार शीर्ष 10 में पहुंचे हैं. टी20 रैंकिंग में शीर्ष और वनडे में दूसरे स्थान पर काबिज यह बल्लेबाज टेस्ट रैंकिंग में 13वें से 9वें स्थान पर पहुंच गया. इंग्लैंड की पूर्व सलामी बल्लेबाज (महिला) एनिड बेकेवेल के बाद अपने पहले वनडे और टेस्ट में शतक लगाने वाले दूसरे क्रिकेटर आबिद अली ने टेस्ट रैंकिंग में 78वें स्थान से अपना सफर शुरू किया. वह करियर के पहले वनडे और पहले टेस्ट में शतक लगाने वाले इकलौते पुरुष क्रिकेटर हैं.

टिप्पणियां

बॉलर्स की रैंकिग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज से चोट के कारण टीम से बाहर चल रहे जसप्रीत बुमराह छठे पायदान पर खिसक गए हैं. इस रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस पहले स्थान पर हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में सात विकेट लेने वाले न्यूजीलैंड के नील वेगनर करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग 834 अंक के साथ एक बार फिर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. मैच में 9 विकेट लेने वाले टिम साउदी भी शीर्ष 10 में जगह बनाने में सफल रहे हैं. इस मैच में 9 विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज मिचेल स्टार्क करियर के सर्वश्रेष्ठ 806 रेटिंग के साथ सर्वश्रेष्ठ पांचवें स्थान पर जा पहुंचे हैं. जोश हेजलवुड भी आठवें से सातवें पायदान पर पहुंच गए. हरफनमौला खिलाड़ियों की रैंकिंग में भारत के रवींद्र जड़ेजा वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर के बाद दूसरे स्थान पर हैं. भारतीय टीम आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप में 360 अंक के साथ पहले स्थान पर बनीं हुई है. उसके बाद ऑस्ट्रेलिया (216), श्रीलंका (80), न्यूजीलैंड (60) और इंग्लैंड (56) की टीमें हैं.

वीडियो: डे-नाइट टेस्ट में पारी के अंतर से जीती टीम इंड‍िया



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... राजगढ़ के थप्पड़ कांड को लेकर हाई कोर्ट ने राज्य सरकार और कलेक्टर से जवाब मांगा

Advertisement