NDTV Khabar

पाकिस्तानी कप्तान मिस्‍बाह उल हक को 21 सितंबर को सौंपी जाएगी टेस्ट गदा....

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पाकिस्तानी कप्तान मिस्‍बाह उल हक को 21 सितंबर को सौंपी जाएगी टेस्ट गदा....

मिस्‍बाह की अगुवाई में पाकिस्‍तानी टेस्‍ट टीम ने इंग्‍लैंड में शानदार प्रदर्शन किया (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. लाहौर के गद्दाफी स्‍टेडियम में डेविड रिचर्डसन सौंपेंगे यह गदा
  2. रैंकिंग लागू होने के बाद पहली बार नंबर वन टेस्‍ट टीम बना है पाक
  3. रैंकिंग में दूसरे नंबर पर है भारत, पाक से केवल एक अंक है कम
दुबई.:

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) पाकिस्तान के कप्तान मिस्‍बाह उल हक को उनकी टीम के आईसीसी टेस्ट रैकिंग में पहली बार नंबर एक पर काबिज होने पर 21 सितंबर को टेस्ट गदा सौंपेगी.

आईसीसी की विज्ञप्ति के अनुसार विश्व की सर्वोच्च क्रिकेट संस्था की सीईओ डेविड रिचर्डसन 21 सितंबर को लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में मिसबाह को यह प्रतिष्ठित गदा सौंपेंगे और उसके बाद संवाददाताओं को भी संबोधित करेंगे.

वर्तमान रैंकिंग प्रणाली के 2003 में लागू होने के बाद पाकिस्तान पहली बार नंबर एक टेस्ट टीम बना है. उसने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज 2-2 से ड्रॉ खेलने पर यह उपलब्धि हासिल की. इस बीच श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को घरेलू सीरीज में 3-0 से हरा दिया जबकि भारत और वेस्टइंडीज के बीच पोर्ट ऑफ स्पेन में मैच बारिश की भेंट चढ़ गया जिससे पाकिस्तान को फायदा मिला.

 भारत ने चार मैचों की सीरीज 2-0 से जीती थी और उसके लिए अपना नंबर एक स्थान बरकरार रखने के लिये चौथे मैच में जीत दर्ज करनी जरूरी थी. भविष्य में हालांकि टीम रैंकिंग में काफी बदलाव होने की संभावना है. पाकिस्तान के 111 रेटिंग अंक हैं और वह भारत से केवल एक अंक आगे है. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के समान 108 अंक हैं. दशमलव में गणना करने पर ऑस्ट्रेलिया आगे हैं.


टिप्पणियां

असल में चोटी की सात टीमों के बीच केवल 16 अंकों का अंतर है. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बाद दक्षिण अफ्रीका (96), श्रीलंका (95), न्यूजीलैंड (95), वेस्टइंडीज  (67), बांग्लादेश (57) और जिम्बाब्वे (08) का नंबर आता है.
 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement