ICC U19 World Cup: 'महामुकाबले' पर ट‍िकी नजर, सेमीफाइनल में भारतीय टीम की होगी पाक‍िस्‍तान से भ‍िड़ंत..

ICC U19 World Cup 2020 Semi-Final: पोशेस्‍ट्रूम में दोनों च‍िर प्रत‍िद्वंद्वियों के बीच होने वाले इस मुकाबले को लेकर दोनों टीमों के फैंस का जोश देखते ही बन रहा है. भारतीय टीम ने मजबूत ऑस्‍ट्रेल‍िया को हराकर टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश क‍िया है जबक‍ि पाक‍िस्‍तान टीम ने अफगान‍िस्‍तान को हराकर अंत‍िम चार में पहुंची है.

ICC U19 World Cup: 'महामुकाबले' पर ट‍िकी नजर, सेमीफाइनल में भारतीय टीम की होगी पाक‍िस्‍तान से भ‍िड़ंत..

ICC U19 World Cup: प्र‍ियम गर्ग की भारतीय टीम का मंगलवार को पाक‍िस्‍तान से मुकाबला होगा

खास बातें

  • क्‍वार्टर फाइनल में भारत ने ऑस्‍ट्रेल‍िया को हराया था
  • अफगान‍िस्‍तान को हरा अंत‍िम चार में पहुंचा था पाक‍िस्‍तान
  • यशस्‍वी, रव‍ि ब‍िश्‍नोई और कार्त‍िक त्‍यागी के प्रदर्शन पर होगी नजर

India U19 vs Pakistan U19: अंडर 19 वर्ल्‍डकप में मंगलवार को होने वाले 'महामुकाबले' पर दुन‍ियाभर के क्र‍िकेटप्रेम‍ियों की नजर ट‍िकी हुई है. टूर्नामेंट के पहले सेमीफाइनल (U19 World Cup 2020 1st Semi-Final) में कल प्र‍ियम गर्ग की कप्‍तानी वाली भारतीय अंडर-19 टीम का मुकाबला परंपरागत प्रत‍िद्वंद्वी पाक‍िस्‍तान (India U19 vs Pakistan U19) से होगा. पोशेस्‍ट्रूम में दोनों च‍िर प्रत‍िद्वंद्वियों के बीच होने वाले इस मुकाबले को लेकर दोनों टीमों के फैंस का जोश देखते ही बन रहा है. भारतीय टीम ने मजबूत ऑस्‍ट्रेल‍िया को हराकर टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश क‍िया है जबक‍ि पाक‍िस्‍तान टीम ने अफगान‍िस्‍तान को हराकर अंत‍िम चार में पहुंची है. मैच में दोनों ही टीमों पर अपने फैंस की भारीभरकम अपेक्षाओं का दबाव होगा. ऐसे में जो भी टीम इस दबाव को परे झटकते हुए अपना सर्वश्रेष्‍ठ खेल द‍िखाने में सफल रहेगी, जीत का सेहरा उसी के स‍िर पर बंधेगा.

टीम इंड‍िया को झटका, चोट‍िल रोह‍ित शर्मा न्‍यूजीलैंड के ख‍िलाफ वनडे और टेस्‍ट सीरीज से बाहर

टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने अब तक श्रीलंका, जापान, न्‍यूजीलैंड और ऑस्‍ट्रेल‍िया को हराया है जबक‍ि पाक‍िस्‍तान टीम ने अपेक्षाकृत कमजोर टीमों स्‍कॉटलैंड , ज‍िम्‍बाब्‍वे को हराया है जबक‍ि बांग्‍लादेश के ख‍िलाफ पाक‍िस्‍तानी टीम का मैच बार‍िश भी भेंट चढ़ गया था. बहरहाल, क्‍वार्टर फाइनल में अफगान‍िस्‍तान को छह व‍िकेट से करारी श‍िकस्‍त देते हुए पाक‍िस्‍तान टीम ने सेमीफाइनल में भारत से भ‍िड़ने का हक हास‍िल क‍िया. भारतीय टीम की बात करें तो टूर्नामेंट में अब तक उसका प्रदर्शन शानदार रहा है. बल्‍लेबाजी में बाएं हाथ के ओपनर यशस्‍वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal)ने जोरदार प्रदर्शन क‍िया है. यशस्‍वी अब तक टूर्नामेंट में तीन अर्धशतकों की मदद से चार मैचें में 207 रन बना चुके हैं. गेंदबाजी में लेग स्‍प‍िनर रव‍ि ब‍िश्‍नोई (Ravi Bishnoi)ने कमाल का प्रदर्शन दिखाते हुए अब तक 11 श‍िकार क‍िए हैं. ऑस्‍ट्रेल‍िया के ख‍िलाफ टूर्नामेंट के क्‍वार्टर फाइनल में तेज गेंदबाज कार्त‍िक त्‍यागी (Kartik Tyagi) ने कर‍िश्‍माई प्रदर्शन करते हुए व‍िपक्षी बल्‍लेबाजी की कमर तोड़ दी थी. उन्‍होंने इस मैच में चार व‍िकेट ल‍िए थे. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आकाश स‍िंह ने भी इस मैच में तीन व‍िकेट ल‍िए थे.

U19 World Cup: अब तक 9 बार भारत और पाक‍ का हुआ है सामना, जानें कब क‍िस टीम का पलड़ा रहा भारी..

Newsbeep

दूसरी ओर, पाक‍िस्‍तान के ल‍िए अब तक स्‍टार परफॉर्मर तेज गेंदबाज अब्‍बास अफरीदी (Abbas Afridi)रहे हैं, ज‍िन्‍होंने चार मैचों में 9 व‍िकेट हास‍िल क‍िए हैं. भारत और पाक‍िस्‍तान की टीमें अब तक अंडर-19 वर्ल्‍डकप में नौ बार टकराई हैं ज‍िसमें पांच बार पाक‍िस्‍तान जीता है जबक‍ि भारत के खाते में चार जीत आई है. दोनों टीमों के बीच आख‍िरी मुकाबला वर्ष 2018 के वर्ल्‍डकप में हुआ था ज‍िसमें भारतीय टीम ने 203 रनों के बड़े अंतर से जीत हास‍िल की थी. भारत के ल‍िए इस मैच में शुभमन ग‍िल ने शतक जमाया था. गत व‍िजेता भारतीय टीम ने वर्ष 2018 के अंडर19 वर्ल्‍डकप के फाइनल में ऑस्‍ट्रेल‍िया को हराकर चैंप‍ियन बनने का गौरव हास‍िल क‍िया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


दोनों टीमें इन प्‍लेयर्स में से चुनी जाएंगी..
भारतीय U19 टीम: यशस्‍वी जायसवाल, द‍िव्‍यांश सक्‍सेना, त‍िलक वर्मा, प्र‍ियम गर्ग (कप्‍तान), ध्रुव जुरेल, स‍िद्धेश वीर, अथर्व अंकोलेकर, रव‍ि ब‍िश्‍नोई,सुशांत म‍िश्रा, कार्त‍िक त्‍यागी, आकाश स‍िंह, व‍िद्याधर पाट‍िल, शुभांग हेगड़े, शाश्‍वत रावत, कुमार कुशाग्र.
पाक‍िस्‍तान U19 टीम: हैदर अली, मोहम्‍मद हुरारा, रोहेल नजीर, फहद मुनीर, कास‍िम अकरम, मोहम्‍मद हैर‍िसव, इरफान खान, अब्‍बास अफरीदी, ताह‍िर हुसैन, आमरि अली, मोहम्‍मद आम‍िर खान, मोहम्‍मद वास‍िम जून‍ियर, अब्‍दुल बांगलजई, मोहम्‍मद शहजाद और आस‍िफ अली खान.