अंडर-19 वर्ल्ड कप क्रिकेट : अवेश खान और सरफराज ने भारत को क्वार्टर फाइनल में पहुंचाया

अंडर-19 वर्ल्ड कप क्रिकेट : अवेश खान और सरफराज ने भारत को क्वार्टर फाइनल में पहुंचाया

अवेश खान ने न्यूजीलैंड की बैटिंग की कमर तोड़ दी (फोटो : ICC)

बांग्लादेश में खेले जा रहे अंडर-19 वर्ल्ड कप के ग्रुप डी के दूसरे मैच में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 120 रन से हरा दिया। इसके साथ ही वह क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई। आयरलैंड के खिलाफ जीत के बाद टीम इंडिया को न्यूजीलैंड से कड़ी टक्कर मिलने की संभावना थी, लेकिन तेज गेंदबाज अवेश खान ने घातक गेंदबाजी करते हुए जीत सुनिश्चित कर दी। अवेश ने 16 रन पर ही न्यूजीलैंड के 4 महत्वपूर्ण विकेट झटककर उनकी बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी। इसके बाद बाएं हाथ के स्पिनर महिपाल लोमरॉर ने 7.3 ओवर में 47 रन देकर 5 विकेट अपने नाम करके रही-सही कसर भी पूरी कर दी।

ग्रुप-डी में भारत के अलावा नेपाल, आयरलैंड और न्यूज़ीलैंड की टीमें हैं। भारत का अगला मुकाबला नेपाल से 1 फरवरी को ढाका में होगा।

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया ने 259 रन का लक्ष्य खड़ा किया था, जिसमें सरफराज खान (74), ऋषभ पंत (57), अरमान जफर (46) और लोमरॉर (45) ने शानदार पारियां खेलकर महत्वपूर्ण योगदान दिया।

तेज गेंदबाजी का शानदार प्रदर्शन
मध्यप्रदेश के इंदौर निवासी तेज गेंदबाज अवेश खान ने शुरुआत से ही दबदबा बना लिया। 259 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम ने सोचा भी नहीं होगा कि उसका इतना बुरा हाल होगा, क्योंकि इसी पिच पर टीम इंडिया ने 250 से अधिक का स्कोर खड़ा कर दिया था। दरअसल, टीम इंडिया के उभरते तेज गेंदबाज अवेश खान ने इसमें बड़ा अंतर पैदा किया। उन्होंने न्यूजीलैंड के पहले 4 विकेट महज 16 रन पर ही झटक लिए। अवेश ने 10 ओवर में 32 रन देकर चार विकेट लिए।
 

अवेश खान ने एक बार फिर अपनी तेजी से प्रभावित किया (फोटो : ICC)

अच्छी नहीं रही शुरुआत, पंत ने संभाली पारी
टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और ओपनर ईशान किशन लगातार दूसरे मैच में भी असफल रहे। उन्होंने महज 4 रन बनाए, जबकि पहले मैच में खाता भी नहीं खोल सके थे। इस प्रकार टीम का पहला विकेट 13 रन पर ही गिर गया, जबकि दूसरा विकेट 19 के स्कोर पर रिकी भुई (1) के रूप में गिरा। हालांकि दूसरे ओपनर ऋषभ पंत ने सधी हुई बल्लेबाजी की और फिर सरफराज खान के साथ पारी को आगे बढ़ाया। उन्होंने सरफराज के साथ 89 रन की साझेदारी की। पंत ने 83 गेंदों में 57 रन बनाए, जिसमें सात चौके और दो छक्के जड़े।

सरफराज की सधी हुई पारी
सरफराज को आक्रामक अंदाज के लिए जाना जाता है, लेकिन उन्होंने अपने स्वभाव के विपरीत संभलकर बल्लेबाजी की। गौरतलब है कि जब वे बल्लेबाजी करने आए, तो टीम इंडिया के 19 रन पर दो विकेट गिर चुके थे। 108 के स्कोर पर पंत के आउट होने के बाद भी सरफराज ने एक छोर संभाले रखा। उन्होंने पंत के साथ 89 रन जोड़ने के बाद अरमान जफर के साथ भी 48 रन की साझेदारी की। जब टीम का स्कोर 156 रन था, तभी खान आउट हो गए। सरफराज ने 80 गेंदों में 74 रन बनाए, जिसमें नौ चौके शामिल रहे।
 

सरफराज खान ने वर्ल्ड कप में दूसरी फिफ्टी बनाई (फोटो : ICC)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जफर और लोमरॉर ने संभाली पारी
सरफराज के आउट होने के बाद टीम इंडिया का 5वां विकेट भी जल्दी ही गिर गया और पहले मैच में शानदार पारी खेलने वाले वाशिंगटन सुंदर तीन रन बनाकर ही चलते बने। फिर अरमान जफर और महिपाल लोमरॉर ने 55 रन की साझेदारी करके टीम को संकट से उबारा और चैलेंजिंग टोटल बनाने में अहम भूमिका निभाई। जफर ने 49 गेंदों में 46 रन, जबकि लोमरॉर ने 42 गेंदों में 45 रन जड़े। लोमरॉर ने आक्रामक पारी खेली और तीन चौके और एक छक्का लगाया।