NDTV Khabar

Under19 WorldCup:ऑस्‍ट्रेलिया को हराकर कल फाइनल में यह रिकॉर्ड बना सकती है भारतीय टीम...

अंडर19 वर्ल्‍डकप के फाइनल में कल क्रिकेटप्रेमियों की निगाहें पृथ्‍वी शॉ के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम पर होंगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Under19 WorldCup:ऑस्‍ट्रेलिया को हराकर कल फाइनल में यह रिकॉर्ड बना सकती है भारतीय टीम...

पृथ्‍वी शॉ की कप्‍तानी में भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में अब तक शानदार प्रदर्शन किया है

खास बातें

  1. भारतीय टीम जीती तो यह उसका चौथा खिताब होगा
  2. अभी भारत और ऑस्‍ट्रेलिया बने हैं तीन-तीन बार चैंपियन
  3. फॉर्म के आधार पर भारत का पलड़ा माना जा रहा भारी
माउंट माउंगनई: अंडर19 वर्ल्‍डकप के फाइनल में कल क्रिकेटप्रेमियों की निगाहें पृथ्‍वी शॉ के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम पर होंगी. कोच राहुल द्रविड़ की भारतीय टीम आईसीसी अंडर 19 विश्‍वकप के फाइनल में कल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगी तो उसकी नजरें चौथा खिताब जीतकर इतिहास रचने पर लगी टिकी होंगी. भारत और ऑस्ट्रेलिया टूर्नामेंट के इतिहास की दो सबसे सफल टीमें हैं जो तीन-तीन बार खिताब जीत चुकी हैं. राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में भारतीय युवा बिग्रेड कल फाइनल खेलेगी तो उसके पास रिकॉर्ड चौथा खिताब जीतकर ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ने का मौका होगा. भारतीय क्रिकेट के भावी सितारे पृथ्वी शॉ अगर यह कर पाते हैं तो भारत को अंडर 19 खिताब दिलाने वाले मोहम्मद कैफ ( 2002 ), विराट कोहली (2008) और उन्मुक्त चंद ( 2012 ) की जमात में शामिल हो जाएंगे.टूर्नामेंट में खेल रही भारतीय टीम की खासियत यह है कि इसमें कई आलराउंडर खिलाड़ी शामिल हैं जो टीम को बल्‍लेबाजी-गेंदबाजी, दोनों में संतुलन प्रदान करते हैं. मौजूदा फॉर्म को देखते हुए भारत का फाइनल में पलड़ा भारी लग रहा है. भारत ने अभी तक पांचों मैच जीते हैं जिसमें सेमीफाइनल में पाकिस्तान पर 203 रन से मिली जीत शामिल है. इसके अलावा टूर्नामेंट के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को 100 रन से हराया था. पाकिस्तान के खिलाफ 272 रन बनाने के बाद भारत ने उसकी पूरी पारी 69 रन पर समेट दी थी. अभी तक हर जीत में टीम का सामूहिक प्रयास रहा है. सभी खिलाड़ियों ने किसी ना किसी रूप में योगदान दिया है. बल्लेबाजों में शॉ और मनजोत कालरा ने टीम को हमेशा अच्छी शुरुआत दी है. तीसरे नंबर पर शुभमन गिल जबर्दस्त फॉर्म में हैं । उन्‍होंने पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में शतक जमाया और अब फाइनल में वे एक और यादगार पारी खेलना चाहेंगे.

गेंदबाजी में शिवम मावी और कमलेश नागरकोटी का प्रदर्शन उम्दा रहा है. ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को रोकना हालांकि उनके लिये आसान नहीं होगा. अभिषेक शर्मा और अनुकूल राय ने स्पिन का मोर्चा संभाला है. अभिषेक निचले मध्यक्रम में उपयोगी बल्लेबाज भी हैं. भारतीय फील्डिंग भी टूर्नामेंट में शानदार रही है. भारतीय अंडर 19 टीम से भविष्य के सितारे निकलते रहे हैं और इस टीम में भी वह माद्दा है. दूसरी ओर आस्ट्रेलिया पहले मैच में मिली हार का बदला चुकता करना चाहेगा. पहला मैच हारने के बाद उसने शानदार वापसी करके लगातार चार मैच जीते. क्वार्टर फाइनल में इंग्लैंड को 31 रन से हराने के बाद उसने अफगानिस्तान को छह विकेट से हराया.

टिप्पणियां
वीडियो: पुजारा बोले, धोनी और विराट में जीत की भूख है कॉमन
दोनों टीमें इस प्रकार हैं..
भारत अंडर 19 : पृथ्वी शॉ ( कप्तान ), शुभमन गिल, मनजोत कालरा, हिमांशु राणा, अभिषेक शर्मा, रियान पराग, हार्विक देसाई, शिवम मावी, कमलेश नागरकोटी, ईशान पोरेल, अनुकूल राय, शिवा सिंह, आर्यन जुयाल, अर्शदीप सिंह और पंकज यादव.
ऑस्ट्रेलिया अंडर 19 : जेसन सांघा ( कप्तान ), विल सदरलैंड, जेवियर बार्टलेट, मैक्स ब्रायंट, जैक एडवडर्स, जाक इवांस, जेरोड फ्रीमैन, रियान हेडली, बैक्सटर होल्ट, नाथन मैकस्वीनी, जोनाथन मेरलो, लायड पोप, परम उप्पल और आस्टिन वॉ.

मैच का समय : सुबह 6.30 बजे से.(इनपुट: भाषा)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement