NDTV Khabar

महिला वर्ल्‍डकप : भारतीय टीम का कल 'मजबूत' ऑस्‍ट्रेलिया से मुकाबला, जीती तो दूसरी बार फाइनल में पहुंचेगी

भारत 2005 में दक्षिण अफ्रीका में हुए टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा था जिसमें उसे ऑस्ट्रेलिया ने हराया था.

127 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
महिला वर्ल्‍डकप : भारतीय टीम का कल 'मजबूत' ऑस्‍ट्रेलिया से मुकाबला,  जीती तो दूसरी बार फाइनल में पहुंचेगी

कप्‍तान मिताली राज ने टूर्नामेंट में अब तक शानदार बल्‍लेबाजी की है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. 2005 वर्ल्‍डकप में फाइनल में पहुंची थी भारतीय टीम
  2. ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 42 में से 34 मैचों में हारा है भारत
  3. मिताली राज पर होगा बैटिंग का बहुत कुछ दारोमदार
डर्बी: आत्मविश्वास से भरी भारतीय टीम आईसीसी महिला वर्ल्‍डकप के दूसरे सेमीफाइनल में गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उतरेगी तो उसके इरादे छह बार की चैंपियन को हराकर खिताब की ओर अगला कदम रखने के होंगे. भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खराब रिकॉर्ड रहा है और 42 में से 34 मैचों में उसे पराजय झेलनी पड़ी है. मिताली राज की अगुवाई वाली टीम हालांकि कल उस हार का बदला चुकता करने उतरेगी. भारत अगर कल जीतता है तो टूर्नामेंट के इतिहास में दूसरी बार फाइनल में पहुंच जाएगा. भारत 2005 में दक्षिण अफ्रीका में हुए टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा था जिसमें उसे ऑस्ट्रेलिया ने हराया था. दक्षिण अफ्रीका राउंड रॉबिन चरण में पांच जीत और दो हार के साथ तीसरे और आस्ट्रेलिया सात मैचों छह जीतकर दूसरे स्थान पर रहा.

यह मैच काउंटी ग्राउंड पर खेला जाएगा जहां भारत ने अपने चार ग्रुप मैच खेले हैं जिसमें न्यूजीलैंड के खिलाफ 'करो या मरो' का आखिरी मैच शामिल था. दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया ने इस मैदान पर एक भी मैच नहीं खेला है लेकिन उसका प्रदर्शन लगातार अच्छा रहा है. भारतीय कप्तान मिताली ने कहा,‘मुझे लगता है कि यह हमारा घरेलू मैदान है चूंकि हमने यहां चार मैच खेले हैं.’भारत को इस मैच के जरिये राउंड राबिन चरण में आस्ट्रेलिया से मिली आठ विकेट से हार का बदला चुकता करने का भी मौका मिलेगा. यह करना हालांकि आसान नहीं होगा. ऑस्ट्रेलिया को हराने के लिए भारत को खेल के हर विभाग में उम्दा प्रदर्शन करना होगा. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ राउंड रॉबिन चरण में धीमी पारी खेलनी वाली मिताली अपनी गलती सुधारना चाहेगी जबकि पूनम राउत अपना शतकीय प्रदर्शन दोहराने के इरादे से उतरेगी. न्यूजीलैंड के खिलाफ दबाव वाले मैच में मिताली ने शतक बनाया जबकि वेदा कृष्णामूर्ति ने 40 गेंद में 70 रन जोड़े । इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड को सिर्फ 79 रन पर समेटकर 186 रन से जीत दर्ज की.

यह भी पढ़ें
भारतीय टीम की कप्‍तान मिताली राज इस रिकॉर्ड को भी बनाने के हैं करीब
ऑस्‍ट्रेलियाई टीम की एलिसा का इयान हिली और मिचेल स्‍टार्क से है खास रिश्‍ता

भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंची, न्यूजीलैंड को 186 रन से हराया

मिताली और कृष्णामूर्ति के अलावा हरमनप्रीत कौर ने भी अर्धशतक जमाया. सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना का खराब फॉर्म हालांकि चिंता का सबब है. गेंदबाजी में स्पिनरों ने प्रभावित किया है लेकिन झूलन गोस्वामी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रही हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप में पदार्पण करने वाली स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ ने 15 रन देकर पांच विकेट लिए थे. न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली बड़ी जीत से भारत के हौसले बुलंद होंगे. मिताली ने कहा ,‘ऑस्ट्रेलिया बेहतरीन टीम है. उसकी बल्लेबाजी में गहराई है और गेंदबाज बहुत उम्दा है. हमें मैच के दिन अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा ताकि उसे हरा सके.’

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

भारत : मिताली राज (कप्तान ) , एकता बिष्ट, राजेश्वरी गायकवाड़, झूलन गोस्वामी, मानसी जोशी, हरमनप्रीत कौर, वेदा कृष्णमूर्ति , स्मृति मंधाना, मोना मेशराम, शिखा पांडे, पूनम यादव, नुजहत परवीन, पूनम राउत, दीप्ति शर्मा, सुषमा वर्मा, स्मृति मंधाना.

ऑस्ट्रेलिया : मेग लेनिंग ( कप्तान ), सारा एले, क्रिस्टीन बीम्स, एलेक्स ब्लैकवेल, निकोल बोल्टन, एशले गार्डनर, रशेल हेंस, एलिसा हीली, जेस जोनासेन, बेथ मूनी, एलिसे पेरी, मेगान शट, बेलिंडा वेकारेवा, एलिसे विलानी, अमांडा जेड वेलिंगटन.

मैच का समय : तीन बजे से.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement