NDTV Khabar

ICC Womens World T20: ऑस्‍ट्रेलिया पुरुष टीम के इस तेज गेंदबाज की पत्‍नी एलिसा बनीं प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट...

एकतरफा मुकाबले में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम (Australia Women Team) ने इंग्‍लैंड (England Women Team) को 8 विकेट से हराकर महिला वर्ल्‍ड टी20 (ICC Womens World T20 ) खिताब जीत लिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ICC Womens World T20: ऑस्‍ट्रेलिया पुरुष टीम के इस तेज गेंदबाज की पत्‍नी एलिसा बनीं प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट...

मिचेल स्‍टॉर्क और एलिसा हिली अप्रैल 2016 में विवाह बंधन में बंधे हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. एलिसा हिली ने छह मैचों में बनाए 225 रन
  2. मिचेल स्‍टॉर्क के साथ शादी हुई है एलिसा की
  3. पूर्व विकेटकीपर इयान हिली की भतीजी हैं
नॉर्थ साउंड:

एकतरफा मुकाबले में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम (Australia Women Team) ने इंग्‍लैंड (England Women Team) को 8 विकेट से हराकर महिला वर्ल्‍ड टी20 (ICC Womens World T20 ) खिताब जीत लिया है. ऑस्‍ट्रेलियाई महिला टीम को चैंपियन बनाने में उसकी प्रमुख खिलाड़ी एलिसा हिली (Alyssa Healy) का अहम योगदान रहा. एलिसा ने सीरीज के छह मैचों में 225 रन बनाए और वे टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी घोषित की गई. गौरततलब है कि एलिसा, ऑस्‍ट्रेलिया के दिग्‍गज पूर्व विकेटकीपर इयान हिली (Ian Healy) की भतीजी हैं. एलिसा की पहचान यहीं पर खत्‍म नहीं होती, एलिसा का विवाह ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के बेहतरीन तेज गेंदबाज मिचेल स्‍टॉर्क (Mitchell Starc) से हुई है. इस लिहाज से कहा जा सकता है कि क्रिकेट से एलिसा का बहुत गहरा नाता है.नॉर्थ साउंड, एंटीगा में खेले गए फाइनल मुकाबले में पहले बैटिंग करते हुए इंग्‍लैंड की महिला टीम 19.4 ओवर में महज 105 रन बनाकर ढेर हो गई.
 

जीत के लिए ऑस्‍ट्रेलिया को आसान का लक्ष्‍य मिला जिसे टीम ने 15.1 ओवर में केवल दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. विकेटकीपर की हैसियत से खेलने वाली एलिसा (Alyssa Healy) ने फाइनल में ऑस्‍ट्रेलियाई पारी की शुरुआत की और 20 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 22 रन बनाए. ए. गार्डनर के नाबाद 33 और कप्‍तान मेग लेनिंग के नाबाद 28 रन की मदद से ऑस्‍ट्रेलिया टीम ने लक्ष्‍य महज दो विकेट खोकर पा लिया और चौथी बार चैंपियन बनने का श्रेय हासिल किया. ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के तेज गेंदबाज स्‍टॉर्क की पत्‍नी एलिसा (Alyssa Healy) का टीम को चैंपियन बनाने में बहुमूल्‍य योगदान रहा. उन्‍होंने महिला वर्ल्‍डकप टी20 टूर्नामेंट के छह मैचों की पांच पारियों में एक बार नाबाद रहते हुए 56.25 के औसत से 225 रन बनाए, इस दौरान नाबाद 56 रन एलिसा का सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा. यह प्रदर्शन उन्‍हें टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी बनाने के लिए लिहाज से पर्याप्‍त साबित हुआ. गौरतलब कि लंबे समय के अफेयर के बाद स्‍टॉर्क और एलिसा अप्रैल 2016 में विवाह बंधन में बंधे हैं.

वेस्‍टइंडीज के महान बल्‍लेबाज सर विव रिचर्ड्स ने एलिसा को महिला टी20 वर्ल्‍डकप (ICC Womens World T20) के प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब प्रदान किया. इस मौके पर एलिसा ने कहा कि जीत में ऑस्‍ट्रेलिया की हर खिलाड़ी ने बढ़-चढ़कर योगदान दिया. हमने चैंपियन बनने के लिए कड़ी मेहनत की थी और आखिरकार यह परिश्रम रंग लाया. उन्‍होंने कहा कि शीर्ष क्रम पर बल्‍लेबाजी करते हुए मैंने पूरी आजादी ली और खुलकर स्‍ट्रोक लगाए. अपने चाचा इयान हिली की तरह एलिसा भी विकेटकीपिंग करती हैं.


टिप्पणियां

स्‍टॉर्क हैं तेज गेंदबाज, एलिसा विकेटकीपिंग करती हैं
28 साल की एलिसा के पति मिचेल स्‍टॉर्क (Mitchell Starc) जहां तेज गेंदबाज की हैसियत से ऑस्‍ट्रेलिया के लिए खेलते हैं, वहीं एलिसा बल्लेबाज हैं. एलिसा हिली (Alyssa Healy) ने ऑस्ट्रेलिया के लिए अब तक तीन टेस्ट खेले हैं, जिनमें 130 रन बनाए हैं और उनका बेस्ट स्‍कोर 45 रन रहा है. इसके अलावा उन्होंने ऑस्‍ट्रेलिया के लिए 61 वनडे और 92 टी20I मैच भी खेले हैं. वनडे में एलिसा हिली के नाम पर 969 रन हैं जिसमें 133 रन उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर है. इसी तरह टी20 क्रिकेट में ऑस्‍ट्रेलिया के लिए  इस विकेटकीपर बल्‍लेबाज ने 1437 रन बनाए हैं. टी20 इंटरनेशनल में एलिसा का टॉप स्‍कोर 90 रन रहा है, वे अब तक इस फॉर्मेट में आठ अर्धशतक जमा चुकी हैं.

ऑस्‍ट्रेलिया पुरुष टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज हैं स्‍टॉर्क
एलिसा के पति ऑस्‍ट्रेलिया के लिएक 45 टेस्‍ट, 75 वनडे और 23 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं. टेस्‍ट क्रिकेट में स्‍टॉर्क ने 186, वनडे इंटरनेशनल में 145 और टी20 इंटरनेशनल में 31 विकेट हासिल किए हैं. स्‍टॉर्क की खासियत यह है कि वे 140 किमी/घंटा से अधिक की गति से गेंदबाजी करते हैं और बाएं हाथ के गेंदबाज होने के कारण विपक्षी बल्‍लेबाजों के लिए परेशानी खड़ी करते हैं. ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम की टेस्‍ट सीरीज में मिचेल स्‍टॉर्क, विराट कोहली ब्रिगेड की कड़ी परीक्षा ले सकते हैं.



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement