बॉल टेम्‍परिंग: मैच फीस गंवाने के बाद भी दक्षिण अफ्रीकी कप्‍तान डुप्‍लेसिस बोले, 'मैं बेईमान नहीं'

बॉल टेम्‍परिंग: मैच फीस गंवाने के बाद भी दक्षिण अफ्रीकी कप्‍तान डुप्‍लेसिस बोले, 'मैं बेईमान नहीं'

डुप्‍लेसिस इससे पहले भी एक बार गेंद को गलत तरीके से चमकाने के विवाद में फंस चुके हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • दक्षिण अफ्रीकी कप्‍तान ने दिया अजीबोगरीब तर्क
  • कहा-गेंद से छेड़खानी करने का मतलब है इसे खुरचना
  • पाक के खिलाफ भी बॉल टेम्‍परिंग के दोषी पाए गए थे डुप्‍लेसिस
एडिलेड:

विवादित हालात में गेंद से छेड़खानी के दोषी पाए गए दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने कहा कि वह बेईमान नहीं है और उन्होंने कोई गलत काम नहीं किया है.

डुप्लेसिस को पिछले सप्ताह होबर्ट में दूसरे टेस्ट के दौरान गेंद पर मुंह में रखी कैंडी या मिंट की लार रगड़ते हुए कैमरे में कैद कर लिया गया था.फुटेज में डुप्‍लेसिस को कथित तौर पर अपनी अंगुलियों को मुंह में डालकर उसके द्रव पदार्थ को गेंद पर इस्‍तेमाल करते हुए देखा गया है. इस कारण उन्हें पूरी मैच फीस का जुर्माना भरना पड़ा. डुप्लेसिस ने पत्रकारों से कहा,‘मैं इस फैसले से इत्तेफाक नहीं रखता. मुझे नहीं लगता कि मैने कोई गलती की है. मैं धोखेबाजी की कोशिश नहीं कर रहा था. गेंद से छेड़खानी का मतलब है कि आप गेंद उठाकर खुरचते हैं और चमकाते हैं.’ क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के मुख्य कार्यकारी हारून लोर्गट ने कहा कि वह आईसीसी के सामने यह मसला उठाएंगे.

गौरतलब है कि डुप्‍लेसिस इससे पहले भी बॉल टेम्‍परिंग के विवादों में रह चुके हैं. करीब तीन साल पहले पाकिस्‍तान के खिलाफ टेस्‍ट के दौरान इस दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर ने बॉल टेम्‍परिंग की बात को स्‍वीकार किया था और उन पर मैच फीस की 50 फीसदी राशि का जुर्माना लगाया गया था. बताया जाता है कि उस समय डुप्‍लेसिस को अपने पेंट के 'मेटल जिपर' से बॉल को रगड़ते हुए पाया गया था.

जेंटलमैन क्रिकेटर की छवि रखने वाले टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ भी इस तरह के विवाद में फंस चुके हैं. वर्ष 2004 में राहुल द्रविड़ भी बॉल टेम्‍परिंग के आरोप लगे थे. त्रिकोणीय सीरीज के एक मैच में राहुल कैमरे पर किसी खाने वाली चीज से बॉल को घिसते हुए देखे गए. दरअसल वे मिंट से बॉल को चमका रहे थे. लेकिन ये नियमों के खिलाफ था. जिसके बाद द्रविड़ पर  मैच फीस की 50 फीसदी राशि जुर्माने के तौर पर काट ली गई थी.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com