यह ख़बर 14 मार्च, 2012 को प्रकाशित हुई थी

रूश्दी के कारण ‘इंडिया टुडे कॉनक्लेव’ में शामिल नहीं होंगे इमरान

खास बातें

  • पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और नेता इमरान खान ने ‘इंडिया टुडे कॉनक्लेव’ में शामिल नहीं होने का फैसला किया है क्योंकि विवादास्पद लेखक सलमान रूश्दी भी में इस आयोजन में शिरकत करने वाले हैं।
इस्लामाबाद/नई दिल्ली:

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और नेता इमरान खान ने ‘इंडिया टुडे कॉनक्लेव’ में शामिल नहीं होने का फैसला किया है क्योंकि विवादास्पद लेखक सलमान रूश्दी भी में इस आयोजन में शिरकत करने वाले हैं।

इमरान के इस फैसले पर इंडिया टुडे समूहे ने गहरा अफसोस जताया है कि रूश्दी के हिस्से लेने के कारण पाकिस्तान की यह शख्सियत आयोजन में शिरकत नहीं करेगा।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ की ओर से जारी बयान में इमरान ने कहा, ‘मैं ऐसे किसी कार्यक्रम में शामिल होने के बारे में नहीं सोच सकता, जिसमें सलमान रूश्दी शामिल हो। रूश्दी ने दुनिया के भर के मुसलमानों को बहुत तकलीफ पहुंचाई है।’ इमरान 16-17 मार्च को आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में प्रमुख वक्ता के तौर पर शामिल होने वाले थे। इस कार्यक्रम का आयोजन इंडिया टुडे पत्रिका की ओर से हर साल किया जाता है।

बयान में कहा गया है, ‘इमरान खान को बीते शाम इस कॉनक्लेव के पूरे कार्यक्रम की जानकारी मिली और आज सुबह उन्होंने अपने पहले के फैसले को रद्द कर दिया।’ आयोजकों ने कल एलान किया था कि रूश्दी इस कार्यक्रम में संबोधन देंगे। उनका विषय ‘द लिबर्टी वर्सेस- आई एम व्हाट आई एम एंड दैट्स ऑल दैट आई एम।’ होगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंडिया टुडे के प्रधान संपादक अरूण पुरी ने एक बयान में कहा, ‘हमें गहरा अफसोस है कि सलमान रूश्दी के भाग लेने के कारण इमरान खान इंडिया टुडे कॉनक्लेव में शामिल नहीं हो रहे हैं।’ रूश्दी को लेकर इस साल जनवरी में उस वक्त बड़ा विवाद खड़ा हो गया था, जब वह जयपुर साहित्य महोत्सव में शिरकत करने वाले थे। उनके दौरे का मुस्लिम संगठनों ने विरोध किया और उनका भारत दौरा नहीं हो सका।