NDTV Khabar

ट्राई सीरीज : इमरान ताहिर ने कायम किया रिकॉर्ड, साउथ अफ्रीका की शानदार जीत

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ट्राई सीरीज : इमरान ताहिर ने कायम किया रिकॉर्ड, साउथ अफ्रीका की शानदार जीत

वेस्टइंडीज में ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच चल रही ट्राई सीरीज में साउथ अफ्रीका वेस्टइंडीज को 139 रन से रौंद कर अंक तालिका में पहले स्थान पर पहुँच गया है। बुधवार को वार्नर पार्क में खेले गए मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीता और पहले गेंदबाज़ी करने का निर्णय लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका ने निर्धारित 50 ओवर में 343 का विशाल स्कोर खड़ा किया। 344 रन का लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्ट इंडीज़ की टीम 38 ओवर में 204 रन बनाकर ही आउट हो गई।

हाशिम अमला, डू प्लेसिस और डी कॉक की शानदार बल्लेबाजी
साउथ अफ्रीका तरफ से सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला और क्विंटन डी कॉक के बीच शानदार साझेदारी हुई। दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 182 रन जोड़े। हाशिम अमला ने शानदार बल्लेबजी करते हुए अपना शतक पूरा किया। अमला ने 99 गेंदों का सामना करते हुए 110 रन बनाए जिसमें 13 चौके शामिल थे। डी कॉक ने 103 गेंदों का सामना करते हुए 71 रन बनाए। डू प्लेसिस ने तेज खेलते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया। डू प्लेसिस 50 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके और दो छक्के में मदद से 73 रन पर नाबाद रहे।

टिप्पणियां

वेस्टइंडीज को खली दिग्गजों की कमी
 344 रन का विशाल लक्ष्य के सामने वेस्टइंडीज टीम घुटने टेकते हुए नज़र आई। वेस्टइंडीज टीम में क्रिस गेल, डैरेन सैमी, एंड्रू रसेल और ड्वेन ब्रावो जैसे खिलाड़ी न होने की वजह से टीमकी हालत खस्ता नज़र आई। वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड और खिलाड़ियों के बीच तनातनी की वजह से इन बड़े खिलाड़ियों का वेस्टइंडीज टीम में चयन नहीं हुआ है। वेस्टइंडीज की तरफ से सलामी बल्लेबाज जॉनसन चार्ल्स ने सर्वाधिक 49 रन बनाए।


इमरान ताहिर ने कायम किया रिकॉर्ड
मैच में इमरान ताहिर ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए वेस्टइंडीज के सात विकेट झटके और साउथ अफ्रीका की तरफ से अपने नाम एक नया रिकॉर्ड कायम किया। ताहिर ने साउथ अफ्रीका के तरफ से एक मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने का गौरव हासिल कर लिया है। इसे पहले यह रिकॉर्ड युवा गेंदबाज़ कगिसो रबाडा के नाम था। 10 जुलाई 2015 को रबाडा ने बांग्लादेश के खिलाफ हुई मैच में 6 विकेट हासिल किए थे। इमरान ताहिर 9 ओवर गेंदबाज़ी करते हुए 45 रन देकर 7 विकेट हासिल किये और उन्हें “मैन ऑफ़ द मैच” का ख़िताब भी मिला। अगर वर्ल्ड रिकॉर्ड की बात किया जाए तो एक मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने का गौरव श्रीलंका के चामिंडा वास के नाम है। 8 दिसंबर 2001 को वास ने ज़िम्बाब्वे के खिलाफ आठ विकेट लेकर यह रिकॉर्ड हासिल किया था।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement