NDTV Khabar

IND vs SL Test: विराट कोहली ने 'इस मामले' में दो दिग्गज पूर्व कप्तानों को दी पटखनी!

विराट का बल्ला ज्यादा दिन तक शांत नहीं रहता. फिर चाहे टेस्ट और या वनडे. जब यह बोलता है, तो कोई न कोई कारनामा होता ही रहता है. ईडन टेस्ट के आखिरी दिन भी कुछ ऐसा ही हुआ

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs SL Test: विराट कोहली ने 'इस मामले' में दो दिग्गज पूर्व कप्तानों को दी पटखनी!

विराट कोहली (भारतीय कप्तान, फाइल फोटो)

खास बातें

  1. गावस्कर से कम पारियों में बनाए 18 शतक
  2. वेंगी हुए पीछे, विराट आगे
  3. विराट बन गए नंबर छह शतकवीर!
नई दिल्ली:
टिप्पणियां
ईडन गार्डन में पहले टेस्ट के आखिरी दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली के बल्ले से नाबाद शतक क्या निकला, इस पारी साथ उन्होंने दो पूर्व भारतीय कप्तानों को भी पटखनी दे डाली! एक ऐसा कारनामा जो उन्हें अपने शतकों की इमारत को और ऊंचा खड़ा करने में मदद करेगा. बता दें कि विराट कोहली ने अब कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर की बराबरी कर ली है. वैसे अगर रिकॉर्ड की बारीकियों में जाया जाए, तो कहा जा सकता है कि विराट ने गावस्कर को इस मामले में पीछे छोड़ दिया है. जहां गावस्कर ने बतौर कप्तान 18 शतक के लिए 74 पारियां लीं, वहीं कोहली ने कप्तान के रूप में 48वीं पारी में ही इस कारनामे को अंजाम दे डाला.  विराट से पहले बतौर कप्तान भारत के लिए सबसे ज्यादा 11 शतक सुनील गावस्कर ने बनाए थे. लेकिन विराट ने बहुत ही कम समय में इस उपलब्धि को हासिल कर लिया. कहा जा सकता है कि बतौर कप्तान विराट कोहली इस क्षेत्र में एक ऐसी बड़ी रेखा खींच जाएंगे, जिसके आसपास पहुंच पाना अगले किसी भारतीय कप्तान के लिए बहुत ही मुश्किल होगा. इस मामले में गावस्कर और कोहली के बाद मोहम्मद अजहरुद्दीन और सचिन तेंदुलकर का नंबर आता है. अजहर ने अपनी कप्तानी में 9 शतक जड़े, तो सचिन ने बतौर कप्तान सात शतक बनाए थे. 

वीडियो: आशीष नेहरा से खास बातचीत
वहीं इस रिकॉर्ड के अलावा एक और उपलब्धि हासिल की. कोहली ने इस शतकीय पारी से भारत के लिए सबसे ज्यादा शतक बनाने के मामले में पूर्व कप्‍तान दिलीप वेंगसरकर को पीछे छोड़ दिया. यह कोहली के टेस्ट करियर का 18वां शतक रहा और इस पारी से उन्होंने 17 शतक बनाने वाले वेंगसरकर को सातवें स्थान पर धकेलकर छठी पायदान पर कब्जा कर लिया. अब भारत के लिए टेस्ट में विराट कोहली से ज्यादा शतक सचिन (51), राहुल द्रविड़ (36), सुनील गावस्कर (34), वीरेंद्र सहवाग (23) और मोहम्मद अजहरुद्दीन (22) ने ही बनाए हैं.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement