इस अनचाहे रिकॉर्ड में ब्रेडमैन निकले सबसे दुर्भाग्यशाली, इतिहास में मिस्बाह इकलौते पाकिस्तानी

कुछ रिकॉर्ड ऐसे हैं, जो कोई भी बल्लेबाज या गेंदबाज नहीं बनान चाहता, लेकिन यह आपकी खराब किस्मत ही होती है कि ये अनचाहे रिकॉर्ड आपकी झोली में आ गिरते हैं. फिर ऐसे बल्लेबाज या गेंदबाजों के लिए यह जिंदगी भर का मलाल रह जाता है. यह भी कुछ ऐसा ही रिकॉर्ड है

इस अनचाहे रिकॉर्ड में ब्रेडमैन निकले सबसे दुर्भाग्यशाली, इतिहास में मिस्बाह इकलौते पाकिस्तानी

सर डॉन ब्रेडमैन

खास बातें

  • यह सुई कहां जाकर अटक गई!!
  • इसका मलाल तो ब्रेडमैन के बेटे को भी रहेगा!
  • कुमार संगाकारा भी हैं शामिल
नई दिल्ली:

कुछ रिकॉर्ड ऐसे हैं, जो कोई भी बल्लेबाज या गेंदबाज नहीं बनान चाहता, लेकिन यह आपकी खराब किस्मत ही होती है कि ये अनचाहे रिकॉर्ड आपकी झोली में आ गिरते हैं. फिर ऐसे बल्लेबाज या गेंदबाजों के लिए यह जिंदगी भर का मलाल रह जाता है. यह भी कुछ ऐसा ही रिकॉर्ड है. और अगर आपके साथ भी हो जाए, तो आप भी इस को लेकर जीवन पर हाथ मलते रहेंगे. इस तरह के ऐसे ही रिकॉर्ड में सबसे ज्यादा क्रिकेट इतिहास के सबसे महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रेडमैन (#DonBradman) सबसे ज्यादा दुर्भाग्यशाली साबित हुए. बता दें कि 143 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में नौ बल्लेबाज ऐसे हुए हैं, जिनकी पारी की सुई 99, 199 या फिर 299 रनों पर जाकर अटक गई. मतलब ये कि इन बल्लेबाजों ने इतना स्कोर बनाया, लेकिन ये न तो आउट हुए और न ही ये बल्लेबाज इस स्कोर से आगे ही बढ़ सके. इस बदनसीबी ने पाकिस्तानी वर्तमान कोच मिस्बाह-उल-हक (#MisbahUlHaq) को भी नहीं छोड़ा.

पहले आपको सर डॉन के बारे में बता देते हैं कि यह साल 1932 में 29 जनवरी से एडिलेड में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला गया टेस्ट मैच था, जिसमें सर डॉन ब्रेडमैन ने 299 रन की नाबाद पारी खेली. वहीं, अन्य बल्लेबाजों में 1979 में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 99, पर्थ में 1995 में स्टीव वॉ ने नाबाद 99 रन बनाए. 

इनके अलावा साल 1999 में इंग्लैंड के एजे टूडोर की सुई 99 पर अटकी, तो 2001 में जिंबाब्वे के दिग्गज एंडी फ्लावर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने नाबाद 199 रन को दोहरे शतकी बात करें, तो  में नहीं बदल सके. 


अन्य बल्लेबाजों की बात करें तो साल 2002 में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान शॉन पोलाक ने श्रीलंका के खिलाफ सेंचुरियन में नाबाद 99 रन बनाए, तो दक्षिण अफ्रीका के ही एंड्रयू हॉल ने 2003 में लीड्स में नाबाद 99 की पारी खेली. 

इन नौ बल्लेबाजों में भारत का कोई बल्लेबाज शामिल नहीं है, लेकिन पड़ोसी श्रीलंका और पाकिस्तान का एक-एक बल्लेबाज शामिल है. श्रीलंकाई दिग्गज कुमार संगकारा ने 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 199 रन बनाए, तो वर्तमान पाकिस्तानी कोच व चीफ सेलेक्टर मिस्बाह उल हक भी इस मामले में बदनसीब साबित हुए, जब साल 2017 में मिस्बाह ने किंगस्टन में विंडीज के खिलाफ नॉटआउट रहते हुए 99 रन बनाई और वे इसे शतक में तब्दील नहीं हीं कर पाए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: विराट कोहली ने कुछ दिन पहले ही करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.