NDTV Khabar

आईपीएल 10 में 'खामोश' रहा धोनी-कोहली का बल्ला, रोहित-युवराज ने भी किया निराश

आईपीएल 10 में भारतीय बल्लेबाजों के प्रदर्शन पर नजर डालें तो गौतम गंभीर, शिखर धवन, सुरेश रैना और मनीष पांडेय जैसे खिलाड़ियों के नाम जेहन आते हैं. गौतम गंभीर 16 मैच खेलते हुए 41.50 के औसत से 498 रन बनाये हैं, जिसमें चार अर्धशतक शामिल हैं.

95 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
आईपीएल 10 में 'खामोश' रहा धोनी-कोहली का बल्ला, रोहित-युवराज ने भी किया निराश

विराट कोहली. फाइल फोटो

खास बातें

  1. आईपीएल 10 में भारत के स्टार बल्लेबाजों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा
  2. विराट कोहली, रोहित शर्मा, एमएस धोनी सभी ने किया निराश
  3. शुरुआत में अच्छे रंग में दिखे युवराज सिंह, बाद में वे भी कुछ खास नहीं रहा
नई दिल्ली: आईपीएल के 10वें सीजन का अंत बेहद रोमांचक मोड़ पर हुआ, शायद यह संकेत था कि अगले साल क्रिकेट प्रेमियों को और भी ज्यादा आनंद आएगा. हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए फाइनल मैच में मुंबई इंडियंस ने राइजिंग पुणे सुपरजाइंट को एक रन से हराकर तीसरी बार चैंपियन बना। मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने पहले टॉस जीता और बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। मुंबई की शुरुआत अच्छी नहीं रही. पांच ओवर के बाद मुंबई ने दो विकेट पर सिर्फ 16 रन बनाए थे और 14 ओवर के बाद मुंबई का स्कोर छह विकेट पर 79 रन था. क्रुणाल पांड्या का शानदार 47 रन के बदौलत मुंबई निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट पर 129 रन बना पाया। 130 के लक्ष्य का पीछा करते हुए पुणे ने 16 ओवरों के बाद दो विकेट पर 92 रन बना लिए थे और आखिरी चार ओवरों में 33 रन की जरुरत थी. लेकिन धोनी,स्टीवन स्मिथ और मनोज तिवारी आउट हो जाने के वजह से मुंबई आखिरी चार ओवर में सिर्फ 31 रन बना पाया और इस तरह मैच को एक रन से हार गया. इस बार आईपीएल में भारत के बड़े बल्लेबाज कैसे प्रदर्शन किए हैं उस पर एक नज़र डालते है.
 
यह भारतीय बल्लेबाजों ने किया है अच्छा प्रदर्शन

आईपीएल 10 में भारतीय बल्लेबाजों के प्रदर्शन पर नजर डालें तो गौतम गंभीर, शिखर धवन, सुरेश रैना और मनीष पांडेय जैसे खिलाड़ियों के नाम जेहन आते हैं. गौतम गंभीर 16 मैच खेलते हुए 41.50 के औसत से 498 रन बनाये हैं, जिसमें चार अर्धशतक शामिल हैं. गौतम गंभीर को इस बार इंग्लैंड में होने वाले चैंपियंस ट्रॉफी के लिए टीम में मौका नहीं मिला है. गंभीर के बाद शिखर धवन भारतीय के रूप में सबसे ज्यादा रन बनाये है. धवन 14 मैच खेलते हुए करीब 37 के औसत से 479 रन बनाये हैं। धवन का चयन चैंपियंस ट्रॉफी के लिए चयन हुया है. सुरेश रैना 14 मैचों में करीब 40 के औसत से 442 रन बनाए है जिसमें तीन अर्धशतक शामिल है। सुरेश रैना का भी चयन चैंपियंस ट्रॉफी के लिए नहीं हुआ है. मनीष पांडे 14 मैचों ने 49.50 के औसत से 396 रन बनाया है.

पिछले साल विराट ने बनाया था रिकॉर्ड इस साल हुए फेल

विराट कोहली का इस बार आईपीएल में कुछ खास प्रदर्शन नहीं रहा. रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के लिए कप्तानी कर रहे विराट कोहली 10 मैच खेलते हुए करीब 31 के औसत से 308 रन बनाए जिस में चार अर्धशतक शामिल है। बैंगलोर इस बार 14 में से सिर्फ तीन मैच जीत पाया. 10 मैच हारा और एक मैच का कोई नतीजा नहीं आया. इस तरह सिर्फ 7 अंकों के साथ अंक तालिका में सबसे निचे रहा. कोहली शुरू के तीन मैचों में कप्तानी नहीं किये थे. कोहली के कप्तानी में बैंगलोर खेले 11 मैचों में दो मैच जीता और एक मैच का कोई नतीजा नहीं आया। पिछले दो सालों से कोहली आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करते आ रहे थे। 2016 के आईपीएल में कोहली ने सबसे ज्यादा 973 रन बनाए थे जो आईपीएल के किसी भी संस्करण में सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड है. 2015 में भी कोहली ने 505 रन बनाए थे. कोहली इस साल सिर्फ 11 छक्के लगाए हैं जबकि 2016 में कोहली 38 और 2015 में 23 छक्के लगाए थे।
 
विकेटकीपर के रूप में धोनी सफल लेकिन बल्लेबाजी में विफल
rohit sharma ms dhoni ipl 2017

Photo Credit: AFP

रोहित शर्मा के साथ महेंद्र सिंह धोनी.

महेंद्र सिंह धोनी इस बार आईपीएल में 16 मैच खेलते हुए 26.36 का औसत से 290 रन बनाए हैं.  इस बार आईपीएल में धोनी का स्ट्राइक रेट भी कुछ खास नहीं है. इस बार धोनी 116 के स्ट्राइक से रन बनाये है जो धोनी का आईपीएल के किसी भी संस्करण सबसे कम  है. आईपीएल में अगर धोनी के औसत स्ट्राइक रेट पर एक नजर डाले जाए तो यह 137 के करीब है. विकेटकीपर के रूप में धोनी इस बार 10 कैच पकड़े हैं और तीन स्टंपिंग किये हैं.
 
रोहित शर्मा का प्रदर्शन भी खास नहीं रहा

रोहित शर्मा के शानदार कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने तीसरी बार आईपीएल का खिताब जीतने कामयाब हुआ है. लेकिन रोहित शर्मा के व्यक्तिगत प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा 17 मैचों में करीब 24 के औसत से 333 रन बनाया है. इस संस्करण में रोहित शर्मा का सर्वाधिक स्कोर 67 रन रहा जो वह हैदराबाद के खिलाफ बनाए थे. औसत के हिसाब से आईपीएल में रोहित शर्मा का यह सबसे ख़राब प्रदर्शन है. रोहित शर्मा के आईपीएल के करियर पर अगर नज़र डाला जाए तो वह 36 के औसत से रन बनाये हैं.
 
युवराज सिंह ने भी किया निराश

राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के तरफ से खेल रहे युवराज सिंह ने इस बार आईपीएल में 12 मैच खेलते हुए 28 के औसत से 252 रन बनाए है जिस में दो अर्धशतक शामिल है। इस बार युवराज सिंह कुलमिलाकर आठ छक्के और 30 चौके लगाए हैं. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement