इंग्‍लैंड के खिलाफ सीरीज के लिए टीम का चयन आज, ईशांत शर्मा की वापसी तय, गंभीर पर असमंजस

इंग्‍लैंड के खिलाफ सीरीज के लिए टीम का चयन आज, ईशांत शर्मा की वापसी तय, गंभीर पर असमंजस

इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट टीम में इशांत शर्मा की वापसी तय मानी जा रही है (फाइल फोटो)

मुंबई:

इंग्लैंड के खिलाफ 9 नवंबर से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का चयन बुधवार को किया जाएगा, जिसमें फिटनेस हासिल कर चुके तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा की वापसी तय मानी जा रही है, लेकिन सलामी जोड़ी को लेकर राष्ट्रीय चयन समिति को जरूर माथापच्ची करनी पड़ेगी.

बीसीसीआई सूत्रों ने पीटीआई से कहा, ‘भारतीय टीम का चयन मुंबई में किया जाएगा.’ हालांकि भारत ने पिछली टेस्ट सीरीज  में न्यूजीलैंड को 3-0 से करारी शिकस्त दी, लेकिन एमएसके प्रसाद की अगुवाई वाली चयन समिति को पांच मैचों की सीरीज के लिए टीम का चयन करते समय कुछ चीजों पर गौर करना होगा. न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर में पहले टेस्ट मैच में सलामी बल्लेबाज केएल राहुल के चोटिल होने और ईशांत शर्मा के अस्वस्थ हो जाने के कारण चयनकर्ताओं ने अनुभवी ओपनर गौतम गंभीर और ऑफ स्पिनर जयंत यादव को कोलकाता में दूसरे टेस्ट मैच के लिए टीम में रखा था.

गंभीर ईडन गार्डन्स में नहीं खेल पाए, लेकिन कोलकाता टेस्ट मैच के दौरान शिखर धवन के चोटिल हो जाने और उनके इंदौर में तीसरे टेस्ट में बाहर जाने के कारण उन्हें दो साल बाद टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला. धवन के स्थान पर करुण नायर को टीम में रखा गया था, लेकिन वह अंतिम एकादश में जगह नहीं बना पाए. जयंत यादव भी दोनों टेस्ट मैचों में नहीं खेले थे. यह देखना दिलचस्प होगा कि यदि राहुल और धवन दोनों खेलने के लिए फिट हो जाते हैं तो क्या चयनकर्ता फिर से गौतम गंभीर पर भरोसा बनाए रखेंगे जिन्होंने इंदौर में भारत की दूसरी पारी में अर्धशतक जमाया था. गंभीर ने दिल्ली की तरफ से ओड़िशा के खिलाफ आखिरी रणजी मैच में भी 147 रन बनाए थे.

विराट कोहली की अगुवाई वाली बाकी टीम में किसी तरह के बदलाव की संभावना नहीं है. केएल राहुल और भुवनेश्वर कुमार चोटिल होने के बाद एक भी मैच नहीं खेले हैं और अभी उनकी मैच फिटनेस साबित नहीं हुई है. राहुल जहां मांसपेशियों में खिंचाव से उबर रहे हैं वहीं भुवनेश्वर के टखने में चोट लगी है और जब तक ये दोनों मैच फिटनेस साबित नहीं करते तब उनके चुने जाने की संभावना नहीं है. यही स्थिति धवन की है जो उंगली की चोट से उबर रहे हैं. इस बीच मेहमान इंग्लैंड की टीम का कल बांग्लादेश से यहां पहुंचने का कार्यक्रम है. उसने बांग्लादेश से दो मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर खेली थी.

बीसीसीआई सूत्रों के अनुसार इंग्लैंड की टीम किसी अभ्‍यास मैच में नहीं खेलेगी और पहले टेस्ट मैच के लिये राजकोट रवाना होने से पहले वह क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया में केवल पांच नवंबर को अभ्‍यास सत्र में हिस्सा लेगी। सूत्रों ने बताया, ‘अभी के कार्यक्रम के अनुसार उन्हें केवल एक अभ्‍यास सत्र में हिस्सा लेना है। यदि वे अधिक अभ्‍यास चाहेंगे तो इसकी व्यवस्था की जाएगी.’ इंग्लैंड की टीम नौ से 13 नवंबर को होने वाले पहले टेस्ट मैच के लिए पांच नवंबर को राजकोट रवाना होगी. सीरीज के अन्य टेस्ट मैच विशाखापट्टनम ( 17 से 21 नवंबर), मोहाली (26 से 30 नंवबर), मुंबई (आठ से 12 दिसंबर) और चेन्नई (16 से 20 दिसंबर) में खेले जाएंगे.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com