IND vs AFG:...लेकिन शिखर धवन के लिए सर डॉन ब्रेडमैन का 'यह रिकॉर्ड' है बड़ा चैलेंज

IND vs AFG:...लेकिन शिखर धवन के लिए सर डॉन ब्रेडमैन का 'यह रिकॉर्ड' है बड़ा चैलेंज

शिखर धवन

खास बातें

  • सहवाग की बराबरी पर आए धवन
  • ब्रेडमैन जैसा कोई नहीं !
  • यह रिकॉर्ड नहीं आसां...!
नई दिल्ली:

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने बेंगलुरु में अफगानिस्तान के खिलाफ खेले जा रहे इकलौते टेस्ट के पहले दिन वह कारनामा किया जो उनसे पहले कोई भी भारतीय बल्लेबाज नहीं कर सका. शिखर धवन भारतीय क्रिकेट इतिहास में लंच से पहले शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बन गए. लेकिन इसके बावजूद एक और कारनामा है, जो उन्हें करना बाकी है. हालांकि, इस मामले में शिखर धवन पूर्व दिग्गज वीरेंद्र सहवाग के रिकॉर्ड की बराबरी कर चुके हैं. लेकिन अब सवाल यही है कि क्या धवन महानतम बल्लेबाज सर डॉन ब्रेडमैन के रिकॉर्ड को छू या तोड़ पाएंगे. 

अगर हम एक सेशन में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की बात करें, तो इस मामले में अब शिखर धवन अपने पूर्व साथी वीरेंद्र सहवाग की बराबरी पर आ गए हैं.  एक सेशन से मतलब सुबह से लेकर लंच तक, लंच से लेकर चाय या फिर चायकाल के समय से लेकर दिन के खेल की समाप्ति तक हैं. आम तौर पर प्रत्येक सेशन में करीब तीस ओवर का खेल होता है. और इन करीब तीस ओवरों के खेल में टेस्ट क्रिकेट में शतक बनाना बहुत बड़ी बात है. 

यह भी पढ़ें: IND vs AFG: मुरली का विजयी रिकॉर्ड! 'कुछ ऐसे' छाया वीरेंद्र सहवाग पर 'गंभीर' खतरा


जाहिर है कि कोई आतिशी बल्लेबाज ही इस काम को अंजाम देगा. मतलब सहवाग जैसा. वीरेंद्र सहवाग ने इस काम को एक-दो बार नहीं बल्कि पूरे तीन बार अंजाम दिया है. और अगर सहवाग के बाद किसी और बल्लेबाज ने यह कारनामा किया है, तो वह हैं टीम इंडिया के गब्बर. बेंगलुर में पहले दिन खेली 107 रन की पारी को मिलाकर शिखर धवन भी एक सेशन में शतक जड़ने का कारनामा तीन बार कर चुके हैं. अब सहवाग तो काफी पहले ही टेस्ट क्रिकेट छोड़ चुके हैं, तो ऐसे में सवाल यह है कि क्या शिखर धवन सर डॉन ब्रेडमैन के रिकॉर्ड को छू या तोड़ पाएंगे. वास्तव में यह शिखर धवन तो क्या किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान होने नहीं जा रहा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पिछले साल बहुत ही खास अपील की थी.
एक ही सेशन में शतक बनाने का कारनामा सर डॉन ब्रेडमैन ने छह बार किया है. जाहिर है कि धवन ने अभी आधा ही रास्ता तय किया है, लेकिन यह भी उनके लिए बड़ी बात है.