NDTV Khabar

IND vs AUS 1st ODI: पहले वनडे मैच से पूर्व भारतीय टीम के सामने प्‍लेइंग XI के चयन की दुव‍िधा..

IND vs AUS 1st ODI:श् रीलंका के ख‍िलाफ भारत के पक्ष में एकतरफा रही टी20 सीरीज के बाद अब बारी ऑस्‍ट्रेल‍िया के ख‍िलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज की है. ऑस्‍ट्रेल‍िया के ख‍िलाफ इस तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज मंगलवार को मुंबई के वानखेड़े स्‍टेड‍ियम में होगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs AUS 1st ODI: पहले वनडे मैच से पूर्व भारतीय टीम के सामने प्‍लेइंग XI के चयन की दुव‍िधा..

IND vs AUS 1st ODI: श्रीलंका के ख‍िलाफ सीरीज में म‍िले रेस्‍ट के बाद रोह‍ित शर्मा ने टीम में वापसी की है

खास बातें

  1. रेस्‍ट लेने के बाद टीम में वापस लौटे हैं रोह‍ित शर्मा
  2. ऐसे में राहुल और धवन में से कोई एक चुना जाएगा
  3. मुंबई के वानखेड़े मैदान पर होगा पहला वनडे मैच
मुंबई:

India vs Australia 1st ODI: श्रीलंका के ख‍िलाफ भारत के पक्ष में एकतरफा रही टी20 सीरीज के बाद अब बारी ऑस्‍ट्रेल‍िया के ख‍िलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज की है. मजबूत प्रति‍द्वंद्वी ऑस्‍ट्रेल‍िया के ख‍िलाफ (India vs Australia, 1st ODI)इस तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज मंगलवार को मुंबई के वानखेड़े स्‍टेड‍ियम (Wankhede Stadium, Mumbai) में होगा. सीरीज के रोह‍ित शर्मा (Rohit Sharma)की भारतीय टीम में हुई वापसी के बाद टीम इंड‍िया के मैनेजमेंट को चयन की दुव‍िधा से गुजरना होगा. उसे मैच में रोह‍ित शर्मा के साथ पारी का आगाज करने के लिए फॉर्म में चल रहे लोकेश राहुल (KL Rahul)और अनुभवी शिखर धवन (Shikhar Dhawan) में से एक को चुनना होगा.ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच होने वाली इस द्विपक्षीय सीरीज में निजी प्रतिद्वंद्विताएं भी देखने को मिलेगी जिसमें रोहित शर्मा बनाम डेविड वॉर्नर तथा विराट कोहली  (Virat Kohli)बनाम स्टीव स्मिथ (Steve Smith)की जंग रोमांचक होगी. मैच भारतीय समयानुसार दोपहर डेढ़ बजे शुरू होगा. 

व‍िराट कोहली और स्‍टीव स्‍म‍िथ के बीच तुलना को लेकर यह बोले गौतम गंभीर..


जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और नवदीप सैनी की मौजूदगी वाला भारत का तेज गेंदबाजी आक्रमण ऑस्‍ट्रेलियाई बल्लेबाजों की कठ‍िन परीक्षा लेने को तैयार है. गेंदबाजी आक्रमण में ऑस्‍ट्रेल‍िया भी कम नहीं है. उसके पास आईपीएल के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी पैट कमिंस, केन रिचर्डसन और अनुभवी मिचेल स्‍टॉर्क जैसे धाकड़ तेज गेंदबाज हैं जो कोहली और उनकी टीम के ल‍िए परेशानी का कारण बन सकते हैं. एलेक्स कैरी की आक्रामक बल्लेबाजी और शानदार विकेटकीपिंग को भारत के ऋषभ पंत से चुनौती मिलेगी. ऑस्ट्रेलिया के युवा बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन अपनी बेहतरीन फॉर्म को छोटे प्रारूप में भी दोहराना चाहेंगे.

IND vs AUS सीरीज के नतीजे को लेकर Ricky Ponting का है यह पूर्वानुमान..

भारत के लिए हालांकि सबसे बड़ी चुनौती इस बात की होगी कि रोहित के साथ पारी का आगाज धवन और राहुल में से कौन करे. अगर मौजूदा फॉर्म को मानक माना जाता है तो राहुल इस दौड़ में धवन को पीछे छोड़ देंगे लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवरों के क्रिकेट में धवन का रिकॉर्ड शानदार है. दोनों टीमों के बीच वर्ल्‍डकप 2019 के अंतर्गत हुए पिछले मुकाबले में धवन ने शतक जड़कर भारत की जीत की नींव रखी थी. हालांकि इस मुकाबले को सात से अधिक महीने बीत चुके हैं और तब से धवन चोटों से परेशान रहे हैं. धवन इस दौरान खराब फॉर्म से भी जूझते रहे लेकिन श्रीलंका के खिलाफ पिछले टी20 में उन्होंने अर्धशतक जड़ा. वर्ल्‍डकप के दौरान धवन की मौजूदगी में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन इस क्रम पर श्रेयस अय्यर के उम्दा प्रदर्शन से वानखेड़े स्टेडियम में धवन या राहुल में से एक को ही प्‍लेइंग इलेवन में जगह मिलेगी.

 वानखेड़े स्टेडियम की पिच आम तौर पर बल्लेबाजों के अनुकूल होती है और भारत पिछले साल मार्च में घरेलू सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ म‍िली 2-3 की शिकस्त से सबक लेते हुए निश्चित तौर पर दो कलाई के स्पिनरों के साथ नहीं उतरेगा. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक लेने वाले कुलदीप यादव को कल युजवेंद्र चहल पर तरजीह दी जा सकती है.

दोनों टीमें इन ख‍िलाड़ि‍यों में से चुनी जाएंगी...
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, केदार जाधव, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह, शारदुल ठाकुर और मोहम्मद शमी.

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, पैट्रिक कमिंस, एश्टन एगर, पीटर हैंड्सकांब, जोश हेजलवुड, मार्नस लाबुशेन, केन रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, एशटन टर्नर, डेविड वार्नर और एडम जम्पा.

टिप्पणियां

वीडियो: 15 साल की लड़की ने तोड़ा तेंदुलकर का रिकॉर्ड



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... जेल से निकलने के तुरंत बाद हार्दिक पटेल फिर हुए गिरफ्तार, जानें पूरा मामला

Advertisement