Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

IND vs AUS, 1st T20I: जसप्रीत बुमराह की कमाई, उमेश यादव ने लुटायी, और हार गया भारत

IND vs AUS, 1st T20I: जसप्रीत बुमराह की कमाई, उमेश यादव ने लुटायी, और हार गया भारत

IND vs AUS, 1st T20I: जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी की

खास बातें

  • भारत (20 ओवरों में 7 पर) 126 रन, केएल राहुल 50, धोनी 29*
  • ऑस्ट्रेलिया (20 ओवरों में 7 पर) 127 रन, मैक्सवेल 56, शॉर्ट 37
  • नॉथन कॉल्टर निले बने मैन ऑफ द मैच
विशाखापत्तनम:

मेहमान ऑस्ट्रेलिया ने दो टी20 मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले (#INDvAUS #INDvsAUS) में विशाखापत्तम में रोमांच के चरम पर पहुंचे मुकाबले में भारत को तीन विकेट से हराकर 1-0 से बढ़त हासिल कर ली. ऑस्ट्रेलिया (Australia wins) से पहले बैटिंग का न्योता पाकर भारत ने कोटे के 20 ओवरों में 7 विकेट पर 126 रन बनाए. जवाब में एक समय मजबूत दिखाई पड़ रहा ऑस्ट्रेलिया भारत की बेहतरीन गेंदबाजी के सामने फंस गया. उसे आखिरी ओवर में 14 रन की दरकार थी, लेकिन उमेश यादव के फेंके ओवर में ऑस्ट्रेलिया ये 14 रन बनाने में कामयाब रहा. और उसने 20 ओवरों में 7 विकेट खोकर जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया. और इससे जसप्रीत बुमराह की बेहतरीन गेंदबाजी (4-0-16-3) बेकार चली गई. ऑस्ट्रेलिया की इस रोमांचक जीत में ग्लेन मैक्सवेल (56) और डॉर्ची शॉर्ट (37) ने अहम पारियां खेलीं. नॉथन काउल्टर निले (4-0-26-3) को मैन ऑफ द मैच (#NathanCoulterNile man of the match) चुना गया. 

बुमराह की कमाई, उमेश ने गंवाई !

जसप्रीत बुमराह ने जो मैच भारत को बनाकर दिया था, उसे  आखिरी ओवर में उमेश यादव ने गंवा दिया. आखिरी दो ओवर में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 16 रन बनाने थे, लेकिन बुमराह ने फेंके 19वें ओवर में भारत को जीत के मुहाने पर ला खड़ा किया, इस ओवर में बुमराह की गति, स्विंग और यॉर्कर के आगे कंगारू पूरी तरह बेबस दिखाई पड़े. रन तो निकले नहीं, ऊपर से दो विकेट और गंवा दिए. ओवर की चौथी गेंद पर बुमराह ने हैंड्सकॉम्ब (13) को धोनी के हाथों लपकवाया, तो स्टेडियम में जोर का चित्कार...सीटियां..हिप-हिप हुर्रे..भारत माता की जय भी! लेकिन अगली छह गेंदों के बाद ही यह चित्कार और जोश ठंडा पड़ गया. ऑखिरी ओवर में रन बचे 14.

नए बल्लेबाज रिचर्डसन ने एक चौका जड़ा, तो उमेश यादव की पांचवीं गेंद फुलटॉस पर कवर पर चौका जड़ पैट कमिंस ने दर्शकों की आवाज के डेसिबल को कम कर दिया...और आखिरी गेंद पर कमिंस ने  लांगऑन के हाथ से दो रन बटोरकर एक ओवर पहले ही दिख रही भारत की तय जीत को छीन कर स्टेडियम की सीटियों और चित्कार की आवाज को मातम में बदल दिया. इसी के साथ ही जसप्रीत बुमराह की 19वें ओवर की कमाई बेकार चली गई, जिसमें उन्होंने  सिर्फ 2 रन देकर दो विकेट चटकाकर कंगारुओं से करीब-करीब मैच छीन लिया था. 

मैक्सवेल व डिशॉर्ट ने बनाया था मैच

ऑस्ट्रेलिया को मैच तैयार करके दिया ग्लेन मैक्सवेल ने (56 रन, 43 गेंद, 6 चौके, 2 छक्के) की आतिशी बल्लेबाजी और आर्ची शॉर्ट (37 रन, 37 गेंद, 5 चौके) की धैर्यभरी पारी ने. जहां खराब शुरुआत के बाद एक छोर पर आर्ची शॉर्ट सिंगल-डबल्स बटोरे रहे थे, तो दूसरे छोर पर मैक्सवेल ने आतिशी तेवरों से भारतीय गेंदबाजों को पस्त कर दिया.  लेकिन ये दोनों क्या आउट हुए, एकदम से ऑस्ट्रेलियाई पारी चरमराना शुरू हो गई. एक छोर पर पीटर हैंड्सकॉम्ब (13 रन, 15 गेंद) पर भारतीय बॉलरों ने नकेल कसी, तो एश्टन टर्नर (0) को क्रुणाल पंड्या ने खाता भी नहीं खोलने दिया. पारी के 18वें ओवर में मयंक मारकंडे ने सिर्फ 5 रन दिए, तो जरूरी रन औसत ऐसा बढ़ा कि बुमराह के 19वें ओवर के बाद मेहमानों के सिर पर भारी बोझ बनकर सवार हो गया. लेकिन क्रिकेट की अनिश्चितताओं ने यहीं से केंचुली पलटी. और 20वें ओवर में तस्वीर पूरी तरह से उलट होकर कंगारुओं की मुस्कुराट में तब्दील हो गई. 

विकेट पतन, 5-1 (स्टोइनिस, 2 ), 5-2 (फिंच, 2.1), 89-3 (मैक्सवेल, 13.3), 101-4 (शॉर्ट, 15.2), 102-5 (टर्नर, 16.2), 113-6 (हैंड्सकॉम्ब, 18.5), 113-7 (निले, 18.6)

इससे पहले बल्लेबाजी का न्योता पाने के बाद भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को बड़ा चैलेंज देने में नाकाम रही. और मेजबान टीम 20 ओवरों में 7 विकेट पर सिर्फ 126 रन ही बना सकी. इसमें केएल राहुल (50) ने अर्द्धशतक बनाया, तो धोनी 29 रन बनाकर नाबाद रहे. विराट कोहली ने 24 रन का योगदान दिया, लेकिन इन तीनों के अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका. सीमर नॉथलन कॉल्टर निले बड़ी मुसीबत साबित हुए और उन्होंने 3 विकेट चटकाए.

आखिरी के 6 ओवर (30 गज के घेरे के बाहर अधिकतम 5 फील्डर) 
आखिरी ओवरों में दो विकेट और गिरे तो धोनी एक छोर पर अकेले पड़ गए. इसका कुछ फायदा मिला, तो नुकसान ज्यादा हुआ. इन छह ओवरों में कंगारू गेंदबाज धोनी के तेवरों पर पूरी तरह हावी रहे. नतीजा यह रहा कि भारत इन छह ओवरों में सिर्फ 31 रन ही बना सका. इस दौरान दो विकेट भी गिए. माही की नाबाद पारी से भारत किसी तरह सात विकेट पर 126 रन तक तो पहुंचने में कामयाब रहा, लेकिन मजबूत स्कोर से 25-30 रन पीछे रह गया. हालांकि, यह बात अलग रही कि आखिर में मैच अपने रोमांच के चरम पर पहुंच गया.

बीच के 8 ओवर (30 गज के घेरे के बाहर अधिकतम 5 फील्डर): नियमित अंतराल पर गिरे विकेट

1. पहले कोहली व पंत गए

यूं तो लेग स्पिनर एडम जंपा जब पावर प्ले का आखिरी और अपना पहला ओवर लेकर आए, तो उन्होंने दो चौके खाए, लेकिन उन्होंने अच्छी लय में दिखाई पड़ रहे कप्तान विराट कोहली (24 रन) को अपने जाल में फंसा लिया. उम्मीदें अगले बल्लेबाज पंत से बहुत थीं, लेकिन अति उतावलापन पंत को ले डूबा. रन चुराने की कोशिश की, लेकिन बेहरेनडॉर्फ की बेहतरीन फील्डिंग ने पंत को पवेलियन लौटने पर मजबूर कर दिया. पंत निराश, दर्शक निराश. और शुरू हो गया भारत के विकेटों के गिरने का सिलसिला.  

2. मनहूस बन गया 13वां ओवर

वास्तव में इस ओवर में बड़ी मुसीबत बन कर आए नॉथन कल्टर निले. दूसरी गेंद पर निले ने अर्धशतक बना चुके केएल राहुल को आउट कर जोर का झटका दिया. कोशिश एक बार फिर से मिडऑफ के ऊपर से मारने की, लेकिन गेंद पार नहीं हुई और चली गई एरॉन फिंच के हाथों में. भारत इस झटके से संभला भी नहीं था कि इसी ओवर की आखिरी गेंद पर निले ने टी20 के श्रीमान भरोसमेंद दिनेश कार्तिक (1) की गिल्लियां बिखेर दीं. बहरहाल, बीच के 8 ओवरों में भारत 46 रन ही बना सका और उसने 4 विकेट गंवाए. और 14 ओवर बाद भारत का स्कोर 5 विकेट पर 95 रन था.

पावर-प्ले (शुरुआती 3 ओवर): 30 गज के घेरे के बाहर 2 फील्डर

1. यह राहुल की पावर है !

पावर-प्ले के शुरुआती छह ओवरों के दौरान सारी पावर टी20 टीम में विवाद के बाद वापसी करने वाले केएल राहुल के इर्द-गिर्द सिमट गई. कुछ नया देकने को मिला. बल्लेबाजी में नया देखने को मिला. बल्ले को एंगल देते हुए कवर के ऊपर से कुछ बेहतरीन शॉट! और शुरुआत केएल राहुल ने जाय रिचर्डसन के फेंके दूसरे ओवर में ही कर दी. हां यह जरूर रहा कि कि ये दोनों ही चौके फ्लिक के जरिए आए, लेकिन इन चौको से राहुल ने दिखाया कि वह पावर की लय लेकर लौटे हैं! रोहित तीसरे ओवर में आउट हो गए, तो राहुल की पावर पर असर नहीं पड़ा. रिचर्ड्स फिर से चौथा ओवर लेकर आए, तो केएल राहुल ने फिर से दो चौके जड़कर बता दिया कि उनके शॉट जारी रहेंगे. एक मिडविकेट के ऊपर से चौका, तो एक कवर के ऊपर से. राहुल की पावर में थोड़े रंग कोहली ने भी भर दिए. और दो-तीन बेहतर चौके जड़े. नतीजा यह रहा कि भारत का स्कोर पावर-प्ले के 6 ओवर बाद 1 विकेट पर 49 रन था. तब राहुल 33 और कोहली 19 पर थे. 

2. नहीं चले रोहित शर्मा

रोहित शर्मा केएल राहुल की तुलना में शांत दिखाई पड़े, लेकिन जैसे ही उन्होंने खुलने की कोशिश की, वैसे ही उनकी उड़ान खत्म हो गई. बेहरेनडॉर्फ की गेंद पर पैडल लूप शॉट लगाने की कोशिश की, लेकिन गेंद बल्ले का ऊपरी किनारा लेकर शॉर्ट फाइनल लेग पर जंपा के हाथों में जा समाई. और इसी के साथ ही रोहित के रनों पर विराम लग गया. 

विकेट पतन: 14-1 (रोहित, 2.3), 69-2 (विराट, 8.4), 80-3 (पंत, 10), 92-4 (राहुल, 12.2), 94-5 (कार्तिक, 12.6), 6-100 (क्रुणाल, 14.6), 109-7 (उमेश, 16.5)

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. भारत के लिए मयंक मारकंडे और ऑस्ट्रेलिया के लिए पीटर हैंड्सकॉम्ब टी20 ने इस फॉर्मेट में करियर का आगाज किया. मैच के लिए दोनों टीमें इस प्रकार रहीं:-

ऑस्ट्रेलिया: एरोन फिंच (कप्तान), डार्सी शार्ट, पैट कमिंस, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, पीटर हैंड्सकॉम्ब, एशटन टर्नर, नॉथन कल्टर निले, जाय रिचर्डसन, जेसन बेहरेनडोर्फ और एडम जम्पा

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), लोकेश राहुल, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), क्रुणाल पंड्या,  युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, और मयंक मारकंडे.

VIDEO: एडिलेड टेस्ट में जीत  के बाद विराट कोहली प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान.