NDTV Khabar

IND vs AUS 2nd T20: हार के बाद विराट कोहली एंड कंपनी 'बदलाव' की तैयारी में

इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में पहले टी20 में नाबाद 101 रन बनाने के बाद से राहुल अगले छह मैच में 30 रन के पार भी नहीं जा सके हैं. टीम प्रबंधन ने उन्हें तीसरे नंबर पर बरकरार रखा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs AUS 2nd T20: हार के बाद विराट कोहली एंड कंपनी 'बदलाव' की तैयारी में

केएल राहुल सवालों के घेरे में हैं और उनकी भूमिका पर दूसरे वनडे में विचार हो सकता है

खास बातें

  1. मैच शुक्रवार को दोपहर 1:20 बजे (IST) से शुरू होगा
  2. लोकेश राहुल के अलावा भी हो सकते हैं बदलाव
  3. 1-0 से पिछड़ी टीम इंडिया के लिए यह मैच आर-पार की जंग
मेलबर्न:

पहले मैच में मिली हार (मैच रिपोर्ट) से स्तब्ध भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार को होने वाले दूसरे टी20 मैच (AUS vs IND, 2nd T20I) में वापसी के लिए टीम संयोजन में बदलाव पर विचार कर सकती है. तीन मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने 1-0 से बढ़त बना ली है. लगातार सात द्विपक्षीय टी20 श्रृंखलाएं जीत चुकी विराट कोहली की टीम इस लय को बरकरार रखना चाहेगी और इसके लिए गेंदबाजी तथा बल्लेबाजी संयोजन दोनों में बदलाव किए जा सकते हैं. केएल राहुल के खराब फार्म के मद्देनजर भारतीय बल्लेबाजी क्रम में परिवर्तन हो सकता है. दूसरा मुकाबला शुक्रवार को भारतीय समयानुसार दोपहर 1:20 से खेला जाएगा. टीम इंडिया के लिए  करो या मरो के मैच में तब्दील हो गया है. भारत को तीन मैचों की सीरीज में बराबरी पर आने के लिए हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी. 

इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में पहले टी20 में नाबाद 101 रन बनाने के बाद से राहुल अगले छह मैच में 30 रन के पार भी नहीं जा सके हैं. टीम प्रबंधन ने उन्हें तीसरे नंबर पर बरकरार रखा है. जबकि कोहली खुद चौथे नंबर पर उतर रहे हैं. राहुल को लय हासिल करने की जरूरत है क्योंकि वह टेस्ट सीरीज में भारत के शीर्षक्रम का हिस्सा होंगे. टीम प्रबंधन गेंदबाजी आक्रमण पर भी दोबारा विचार कर सकता है. हरी भरी पिच पर कृणाल पंड्या ने चार ओवरों में 55 रन दे डाले और उन पर छह छक्के पड़े. एमसीजी की पिच भी ऐसी ही रहती है तो कोहली लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को उतार सकते हैं जिनका टी20 क्रिकेट में उम्दा रिकार्ड है. 

यह भी पढ़ें:   कुछ ऐसे स्वामी विवेकानंद ने दी वीवीएस लक्ष्मण को इस पारी की प्रेरणा, आत्मकथा में अनसुने खुलासे

इतनी करीबी हार के बाद यह देखना होगा कि टीम प्रबंधन क्या बदलाव करता है. पंड्या को बाहर करने से एक बल्लेबाज कम हो जाएगा और कोहली यह जुआ नहीं खेलना चाहेंगे. पहले मैच से पूर्व कोहली ने कहा था कि गलतियों पर अंकुश लगाकर निर्णायक क्षणों में दबाव बनाए रखना जरूरी है. ब्रिसबेन में भारतीय टीम फील्डिंग में भी अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सकी. कोहली ने खुद दो बार गलती की. पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच का कैच छोड़ा और बाद में डीप में फील्डिंग में चूक की. सीरीज में पांच दिन के भीतर तीन मैच होने के कारण कमजोरियों पर काम करने का समय काफी कम है.  

यह भी पढ़ें:  स्टोइनिस की 'यह रणनीति' ले डूबी भारत को आखिरी ओवर में, गेंदबाज ने किया खुलासा

फील्डिंग कोच आर श्रीधर एमसीजी पर होने वाले मैच से पहले खिलाड़ियों के साथ काम नहीं कर सके होंगे. ड्रेसिंग रूम में सैद्धांतिक तौर पर ही इसके बारे में बताया गया होगा. ऑस्ट्रेलिया में मैदान बड़े होने के कारण चौके लगाना काफी चुनौतीपूर्ण होता है. एकमात्र स्पिनर के रूप में एडम जाम्पा को उतारना ऑस्ट्रेलिया के लिए फायदेमंद रहा. पहले मैच में मिली जीत से अब मेजबान टीम के हौसले बुलंद होंगे. इस सप्ताह मेलबर्न में तूफानी हवाएं चलती रही है और इस मैच पर भी बारिश की गाज गिर सकती है. दोनों टीमों के अंतिम ग्यारह खिलाड़ी नीचे बताए खिलाडियों में से चुन जाएंगे. 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, कृणाल पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, खलील अहमद और वाशिंगटन सुंदर

टिप्पणियां

VIDEO: सुनिए कि टी-20 टीम से बाहर होने पर क्रिकेट पंडितों ने धोनी के बारे में क्या कहा. 

ऑस्ट्रेलिया : एरोन फिंच (कप्तान) एस्टोन एगर, जैसन बेहरेनडोर्फ, एलेक्स कारे, नाथन कूल्टर नाइल, क्रिस लिन, बेन मैकडरमॉट, ग्लेन मैक्सवेल, डीआर्सी शार्ट, बिली स्टानलेक, मार्कस स्टोइनिस, एंड्रयू टाये और एडम जाम्पा  



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement