NDTV Khabar

IND vs AUS 3rd Test: रवींद्र जडेजा ने प्रसन्ना ही नहीं, कई बड़े नामों को भी पीछे छोड़ दिया

डेजा ने पहली पारी में उस्मान ख्वाजा और मिशेल मॉर्श को आउट किया था, तो एमसीजी टेस्ट की दूसरी पारी में उन्होंने अपने शुरुआती तीन विकेट मारकस हैरिस, टिम पैनी और एक बार फिर से मिशेल मार्श के रूप में लिए

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs AUS 3rd Test: रवींद्र जडेजा ने प्रसन्ना ही नहीं, कई बड़े नामों को भी पीछे छोड़ दिया

AUS vs IND, 3rd Test: रवींद्र जडेजा ने मेलबर्न में कई अहम विकेट चटकाए

खास बातें

  1. जडेजा ने पहली पारी में लिए थे दो विकेट
  2. दूसरी पारी में अभी तक चटका चुके हैं 3 विकेट
  3. मौके पर कई अहम विकेट लिए जड्डू ने
मेलबर्न टेस्ट:

टीम इंडिया ने मेलबर्न में तीसरे टेस्ट में गलती सुधारते हुए रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को शामिल किया, तो इस लेफ्टी बॉलर ने एक बार फिर से साबित किया कि पिच में अगर थोड़ा बहुत भी उनके लिए हो, तो फिर सामने वाली टीम को बचना मुश्किल ही नहीं, नामुमिकन है! पहली पारी में दो और फिर दूसरी पारी में फिलहाल तीन विकेट झटककर जडेजा ने कंगारू बल्लेबाजों के सामने बाकी बचे इकलौते टेस्ट से पहले एक और समस्या खड़ी कर दी. रवींद्र जडेजा ने साबित कर दिया कि आखिरी टेस्ट में अगर ऐसी पिच न भी मिले, तो भी मेजबान बल्लेबाजों के लिए जडेजा को खेलना आसान नहीं होगा. निश्चित ही, दिखाई पड़ रही हार के बाद कंगारू बल्लेबाजों के लिए मुश्किलें ही मुश्किलें हैं. 

जडेजा ने पहली पारी में उस्मान ख्वाजा और मिशेल मॉर्श को आउट किया था, तो एमसीजी टेस्ट की दूसरी पारी में उन्होंने अपने शुरुआती तीन विकेट मारकस हैरिस, टिम पैनी और एक बार फिर से मिशेल मार्श के रूप में लिए. इस लेफ्टी स्पिनर ने दिखाया कि उन्हें शीर्ष बल्लेबाजों के विकेट लेना भी अच्छी तरह आता है. और इससे इनकार नहीं किया जा सकता है कि ऑस्ट्रेलिया की हालत पतली करने में जडेजा ने भी अच्छा-खासा योगदान दिया.  जडेजा को और भी विकेट मिल सकते थे, लेकिन कम से दम दो मौकों पर विकेट के पीछे पंत ने उनकी गेंदों पर कैच छोड़ा. 


Cricket Poll: आपकी नजर में वर्ष 2018 के लिए कौन है पसंदीदा क्रिकेटर?

बहरहाल, रवींद्र जडेजा ने मेलबर्न टेस्ट की दोनों पारियों में मिलाकर चटकाए शुरुआती पांच विकेटों से एक रिकॉर्ड में महान भारतीय ऑफ स्पिनर इरापल्ली स्पिनर को पीछे छोड़ दिया. तो वहीं मिशेल जॉनसन सहित कुछ और बंयहत्था गेंदबाजों को भी पीछे छोड़ते हुए जडेजा उनसे आगे निकल गए. दरअसल आपको बता दें कि जडेजा ने इरापल्ली प्रसन्ना के 189 विकेट चटकाने की बराबरी कर ली है. लेकिन अंतर यह है कि जहां प्रसन्ना ने 49 टेस्ट में 189 विकेट चटकाए थे, तो वहीं जडेजा ने इस काम को सिर्फ 40 टेस्ट में अंजाम दे डाला. मतलब जडेजा ने प्रसन्ना को एक तरह से नौ टेस्ट के अंतर से पीछे छोड़ दिया.

यह कारनामा करने के साथ ही 40 टेस्ट के बाद जडेजा ने दुनिया के बाकी लेफ्टऑर्म बॉलरों को भी अपने विकेटों की संख्या से काफी पीछे छोड़ दिया. जलिए जान लीजिए कि चालीस टेस्ट मैचों के बाद किस बंयहत्था गेंदबाज के कितने विकेट रहे. 

विकेट        बॉलर
189        रवींद्र जडेजा
175        मिशेल जॉनसन
170        मिशेल स्टॉर्क
165        एलन डेविडसन
160        बिल जॉनसन

टिप्पणियां

VIDEO:  एडिलेड टेस्ट में जीत के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली.

उम्मीद है कि जडेजा के कारनामों का सिलसिला यहीं ही खत्म होने नहीं जा रहा. और जैसे-जैसे जडेजा आगे और मैच खेलेंगे, वह गेंद के साथ और भी कई रिकॉर्ड अपनी झोली में डालेंगे.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement