NDTV Khabar

IND vs AUS 4th Test: ..जो कुलदीप यादव ने किया, वह महान बिशन सिंह बेदी भी नहीं कर सके, लेकिन...

विराट कोहली ने सिडनी में पिच को परफेक्ट पढ़ते हुए गलती सुधारते हुए कुलदीप यादव को इलेवन में जगह दी, तो उत्तर प्रदेश के इस गेंदबाज ने पांच विकेट चटकाकर साबित किया कि वह शुरुआती मैचों में खेलने के हकदार थे

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs AUS 4th Test: ..जो कुलदीप यादव ने किया, वह महान बिशन सिंह बेदी भी नहीं कर सके, लेकिन...

AUS vs IND, 4th Test, Day 4: कुलदीप यादव कंगारुओं के लिए पहेली बन गए

खास बातें

  1. कुलदीप यादव ने पहली पारी में चटकाए पांच विकेट
  2. कंगारू हुए पस्त, कुलदीप पंजे के साथ मस्त!
  3. कुलदीप यादव- 31.5-6-99-5
सिडनी:

कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) का विराट चयन. और कुलदीप यादव की बहुत ही शानदार प्रतिक्रिया. सिडनी (Sydney Cricket Ground, Sydney) में चौथे टेस्ट (AUS vs IND, 4th Test) में कुलदीप यादव आए और छा गए. ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 300 रन पर समेटने में कुलदीप यादव ने बहुत ही अहम योगदान दिया. और कर डाला बड़ा कारनामा. वह कारनामा जो पहले बड़े-बड़े भारतीय दिग्गज नहीं ही कर पाए. कुलदीप यादव शुरुआती मैचों खिलाने को लेकर टीम मैनेजमेंट को खासी आलोचना का सामना करना पड़ा था. लेकिन जब मौका मिला, तो कुलदीप ने ऑस्ट्रेलिया (India tour of Australia, 2018-19 धरती पर वह कर डाला, जो महान बिशन सिंह बेदी भी नहीं कर सके, लेकिन इसी के साथ ही भारतीय क्रिकेटप्रेमियों के मन में एक मलाल भी रह गया. 

और जब विराट कोहली ने सिडनी में पिच को परफेक्ट पढ़ते हुए गलती सुधारते हुए कुलदीप यादव को इलेवन में जगह दी, तो उत्तर प्रदेश के इस गेंदबाज ने पांच विकेट चटकाकर साबित किया कि वह शुरुआती मैचों में खेलने के हकदार थे. ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को सिडनी की पहली पारी में समझ ही नहीं आया कि हो क्या रहा है. और उनके खिलाफ क्या किया जाए. न गुगली समझ में आ रही थी और न ही चाइनामैन.


यह भी पढ़ें: IND vs AUS 4th Test: ..और नॉथन लॉयन 141 साल के टेस्ट इतिहास में पहले 'ऐसे गेंदबाज' बन गए

कुलदीप यादव ने कंगारू सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा और कप्तान टिम पैन सहित पांच विकेट चटकाए. और कर दिया वह कारनामा, जो उनसे पहले ऑस्ट्रेलियाई जमीं पर कोई भी भारतीय बंयहत्था स्पिनर नहीं ही कर सका. न ही महान बिशन सिंह बेदी, और न ही रवि शास्त्री. और न ही कोई और दूसरा गेंदबाज. सच यह है कि भारतीय ही नहीं, कोई एशियाई लेफ्टआर्म स्पिनर भी नहीं कर सका. यह जानकर आप थोड़ा चौंक जाएंगे, लेकिन सच यही है कि कुलदीप ऑस्ट्रेलिया में पांच स्पिनर चटकाने वाले पहले एशियाई गेंदबाज हैं, लेकिन इसके बावजूद कुलदीप यादव एक बात में चूक गए. दरअसल कुलदीप ऑस्ट्रेलियाई जमीं पर सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने वाले लेफ्टऑर्म स्पिनर बनने से चूक गए. यह रिकॉर्ड इंग्लैंड के जॉनी वॉर्डले के नाम है, जब उन्होंने साल 1955 में बनाया था. 

VIDEO: ऑस्ट्रेलिया रवाना होने से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली.

तब जॉनी ने 79 रन देकर पांच विकेट चटकाए थे, तो कुलदीप यादव ने उसने ज्यादा 99 रन देकर पांच विकेट चटकाए. कहा जा सकता है कि विकेट के मामले में वह संयुक्त सर्वश्रेष्ठ बाएं हत्था स्पिनर तो ऑस्ट्रेलिया में बन ही गए. भारतीय क्रिकेटप्रेमियों के मन में थोड़ा सा मलाल यह रह गया कि काश कुलदीप जॉनी वॉर्डले को पीछे छोड़ पाते. कुलदीप ने 31.5 ओवरों में  99 रन देकर पांच विकेट लिए. 

टिप्पणियां

 


 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement