NDTV Khabar

IND vs AUS: पहले टेस्ट से पहले अनिल कुंबले ने दिया 'अहम सुझाव', विराट कोहली मानेंगे ?

कुंबले की जिस तरह विदाई हुई थी उसके लेकर गाहे-बेगाहे पूर्व क्रिकेटरों के बयान सामने आते रहते हैं. बहरहाल, कुंबले अपने आर्टिकल या बयान के जरिए टीम इंडिया की भलाई के लिए कोई भी सुझाव देने में पीछे नहीं रहते

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs AUS: पहले टेस्ट से पहले अनिल कुंबले ने दिया 'अहम सुझाव', विराट कोहली मानेंगे ?

अनिल कुंबले और विराट कोहली की फाइल फोटो

खास बातें

  1. पहला टेस्ट 6 दिसंबर से एडिलेड में
  2. दोनों टीमें मैदान पर बहा रही हैं जमकर पसीना
  3. फाइनल इलेवन को लेकर अभी तस्वीर साफ नहीं
नई दिल्ली:

अब विश्व क्रिकेट का पूरा माहौल धीरे-धीरे भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में छह दिसंबर से शुरू होने जा रहे पहले टेस्ट (India vs Australia 1st Test Starts from 6th December) के इर्द-गिर्द सिमटने  लगा है. वर्तमान और पूर्व क्रिकेटरों के बयान आ रहे हैं, तो दोनों टीमों की प्लानिंग और गतिविधियों से जुड़े किस्से सुर्खियां बटोर रहे हैं. इसी कड़ी में इंडिया के दिग्गज और पूर्व कोच अनिल कुंबले ने विराट एंड कंपनी को बहुत ही अहम सुझाव दिया है. अब यह तो सब जानते ही हैं कि रवि शास्त्री से पहले अनिल कुंबले बहुत ही थोड़े समय के लिए टीम इंडिया के कोच रहे थे, लेकिन कप्तान विराट कोहली के साथ पटरी न खाने के चलते कुंबले को अपना पद छोड़ना पड़ा था. कुंबले के जाने के बाद विराट कोहली को अभी तक इस बात के लिए दिग्गज क्रिकेटरों के शब्दों का कोपभाजन बनना पड़ता रहता है. पिछले दिनों ही बिशन सिंह बेदी ने भी अपने शिष्य को कुंबले के मुद्दे पर आड़े हाथ लिया था. 

कुंबले की जिस तरह विदाई हुई थी उसके लेकर गाहे-बेगाहे पूर्व क्रिकेटरों के बयान सामने आते रहते हैं. बहरहाल, कुंबले अपने आर्टिकल या बयान के जरिए टीम इंडिया की भलाई के लिए कोई भी सुझाव देने में पीछे नहीं रहते. बता दें कि कुंबले की कप्तानी में ही भारत ने साल 2007-08 में भारत ने ऑस्ट्रेलियाई धरती पर अपनी आखिरी टेस्ट जीत हासिल की थी. 

अब कुंबले का बयान युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत को लेकर जुड़ा हुआ है. ऋषभ पंत पिछले दिनों खेली गई टी-20 सीरीज में मैनेजमेंट और प्रशंसकों की उम्मीद पर खरे नहीं उतरे. लेकिन टेस्ट क्रिकेट पंत का बल्ला पिछले कुछ मैचों में बखूबी बोला है. विंडीज के खिलाफ खेली गई सीरीज में उन्होंने दो लगातार नब्बे रन की पारियां खेली थीं. कुंबले ने ऋषभ पंत को खिलाने या न खिलाने को लेकर कोई कमेंट नहीं किया है, लेकिन साफ-साफ बोल दिया है कि ऋषभ पंत ऑस्ट्रेलियाई धरती पर नंबर-6 क्रम के लिए उपयुक्त बल्लेबाज नहीं हैं. वैसे पंत ने टेस्ट में अपने हालिया अच्छे स्कोर इसी बैटिंग ऑर्डर पर खेलते हुए बनाए हैं. वहीं, ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ अपना इकलौता शतक नंबर सात पर बनाया था. लेकिन हाल ही में इंग्लैंड में टी20 सीरीज में साधारण प्रदर्शन के बाद सौरव गांगुली ने उनके शॉट सेलेक्टशन और इसकी टाइमिंग को लेकर सवाल उठाया था.
 
यह भी पढ़ें:  Ind Vs Aus 1st test: एडिलेड टेस्‍ट में टीम इंडिया के लिए यह हो सकती है चिंता की बात...
 


कुंबले ने ऋषभ पंत को लेकर कहा कि मैं उन्हें ऑस्ट्रेलिया में नंबर-6 बल्लेबाज के रूप में नहीं देखता. यही कारण है कि मैं सोचता हूं कि जब अश्विन को नंबर छह क्रम पर भेजा गया था, तो टीम मैनेजमेंट को इसी के साथ आगे बढ़ना चाहिए था. मेरा मानना है कि अश्विन विदेशी जमीं पर नंबर छह पर बेहतर योगदान दे सकते हैं. पिछली विदेशी शृंखला में भी अश्विन ने बहुत ही अच्छी बल्लेबाजी की. उनके पास अच्छी तकनीक और मनोदशा है. अश्विन को लंबे समय के लिए नंबर-6 पर खिलाए जाने की जरूरत है. 

VIDEO: ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होने से पहले विराट ने कई अहम बातें की थीं. फिर सुन लीजिए. 

टिप्पणियां

इसमें दो राय नहीं कि अनिल कुंबले भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे बौद्धिक खिलाड़ियों में से एक हैं. और उनकी इस राय की अनदेखी नहीं की जा सकती. लेकिन सवाल यही है कि क्या विराट कोहली पूर्व कोच की इस सलाह को मानेंगे

 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement