NDTV Khabar

Ind vs Aus 3rd ODI Preview: सीरीज टीम इंडिया जीते या ऑस्‍ट्रेलिया, रिकॉर्ड तो बनेगा ही..

विराट कोहली (Virat Kohli) के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया (Team India) शुक्रवार को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ (India vs Australia) तीसरे और निर्णायक वनडे (3rd ODI) मैच में उतरेगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Ind vs Aus 3rd ODI Preview: सीरीज टीम इंडिया जीते या ऑस्‍ट्रेलिया, रिकॉर्ड तो बनेगा ही..

India vs Australia: एडिलेड वनडे में मिली जीत के बाद भारतीय टीम के हौसले बुलंद हैं

खास बातें

  1. भारत जीता तो ऑस्‍ट्रेलिया में यह पहली द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीत होगी
  2. ऑस्‍ट्रेलिया जीता तो दो साल में पहली बार जीतेगा कोई सीरीज
  3. विजय शंकर को मिल सकता है भारत की प्‍लेइंग XI में स्‍थान
मेलबर्न:

आत्मविश्वास से भरी विराट कोहली (Virat Kohli) के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया (Team India) शुक्रवार को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ (India vs Australia) तीसरे और निर्णायक वनडे (3rd ODI) मैच में उतरेगी. दोनों टीमें इस समय सीरीज में 1-1 की बराबरी पर हैं, ऐसे में जो भी टीम मेलबर्न (Melbourne ODI) में होने वाले इस मैच में फतह हासिल करेगी, सीरीज पर उसका कब्‍जा हो जाएगा. वैसे, भारतीय टीम (Team India) इस मैच को जीतकर इतिहास रचने का एक और मौका हाथ से नहीं जाने देना चाहेगी. उसका इरादा टेस्‍ट सीरीज के बाद सीमित ओवरों में भी ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ उसी के देश में पहली वनडे सीरीज (द्विपक्षीय) जीत दर्ज करने का होगा. भारतीय टीम ने आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर कभी द्विपक्षीय वनडे सीरीज नहीं जीती है. इस प्रारूप में उसने ऑस्ट्रेलिया में 1985 में वर्ल्‍ड चैंपियनशिप ऑफ क्रिकेट चैम्पियनशिप ओर 2008 में सीबी सीरीज जीती थी. पिछली बार भारत को 2016 में ऑस्ट्रेलिया ने वनडे सीरीज में 4-1 से हराया था. दूसरी ओर, यदि ऑस्‍ट्रेलिया टीम तीसरा वनडे मैच जीतने में सफल रही तो लगभग दो साल में यह उसकी पहली वनडे सीरीज जीत होगी.

Ind Vs Aus: तीसरे वनडे के लिए ऑस्‍ट्रेलिया की प्‍लेइंग XI घोषित, ये दो खिलाड़ी किए गए शामिल


मेलबर्न में भारत अगर तीसरा वनडे जीत लेता है तो 2018-19 के दौरे पर कोई भी सीरीज गंवाए बिना ऑस्‍ट्रेलिया दौरे का समापन करेगा. दोनों देशों की टी20 सीरीज 1-1 से बराबर रही जबकि टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया ने 2-1 से ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी.भारत की एकमात्र चिंता पांचवें गेंदबाजी विकल्प की होगी. वनडे सीरीज में अभी तक तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी प्रभावी रहे हैं जबकि स्पिनर कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा ने बीच के ओवरों में मोर्चा संभाला. हरफनमौला हार्दिक पंड्या की गैरमौजूदगी में भारत ने सिडनी और एडिलेड में पांचवें विकल्प के रूप में तेज गेंदबाजों खलील अहमद और मोहम्मद सिराज को आजमाया जिन्होंने क्रमश: 55 और 76 रन दिए. पांचवें गेंदबाज के रूप में हरफनमौला विजय शंकर और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल विकल्प हो सकते हैं. इन दोनों ने ही एमसीजी पर जमकर अभ्यास किया. शंकर एक अतिरिक्त बल्लेबाज की कमी भी पूरी करेंगे लेकिन देखना यह है कि वनडे क्रिकेट में पदार्पण के साथ क्या टीम प्रबंधन उन्हें पूरे 10 ओवर देने का भरोसा कर सकता है. सिराज इसमें नाकाम रहे और कप्तान विराट कोहली असमंजस में थे कि उससे स्पैल के आखिरी तीन ओवर कराये जायें या नहीं.

खलील अहमद की हरकत पर MS धोनी को आया गुस्‍सा, यूं लगाई फटकार, Video

भारत अगर दो तेज गेंदबाजों और तीन स्पिनरों को लेकर उतरता है तो चहल विकल्प हो सकते हैं. दूसरी ओर, शंकर के खेलने से बल्लेबाजी क्रम में बदलाव होगा और केदार जाधव के लिये जगह बन सकती है. ऐसे में पांचवें गेंदबाज के दस ओवर जाधव और शंकर मिलकर कर सकते हैं. इस स्थिति में संभवत: अंबाती रायुडू को बाहर रहना होगा. उन्होंने गुरुवार को हालांकि वैकल्पिक अभ्यास सत्र में शंकर, चहल, जाधव, महेंद्र सिंह धोनी और शिखर धवन के साथ भाग लिया. धोनी ने पिछले दोनों मैचों में अर्धशतक बनाकर आलोचकों को जवाब दिया है. रिकॉर्ड के लिहाज से बात करें तोआस्ट्रेलिया ने एमसीजी पर भारत के खिलाफ 14 में से नौ वनडे जीते हैं.

15 जनवरी को शतक.., विराट कोहली के लिए यह है लकी डेट, जुड़ा है यह संयोग

टिप्पणियां

दोनों टीमें इस प्रकार हैं..
ऑस्‍ट्र‍ेलिया प्‍लेइंग XI:एरॉन फिंच (कप्‍तान), एलेक्‍स कैरी, उस्‍मान ख्‍वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकोंब, मार्कस स्‍टोइनिस, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, जे. रिचर्डसन, पीटर सिडल, एडम जाम्‍पा और बिली स्‍टेनलेक.
भारतीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, विजय शंकर, खलील अहमद, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज में से.

वीडियो: ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज जीतने के बाद यह बोले विराट


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement