NDTV Khabar

IND vs AUS:..और अब इन कारणों से माइकल क्लार्क ने विराट कोहली को करार दिया सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ वनडे बल्लेबाज

कोहली जहां लगातार उपलब्धियां हासिल कर रहे हैं वहीं उनके पूर्ववर्ती कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की वर्तमान फार्म को लेकर क्रिकेट जगत की राय भिन्न है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs AUS:..और अब इन कारणों से माइकल क्लार्क ने विराट कोहली को करार दिया सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ वनडे बल्लेबाज

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क

खास बातें

  1. महेंद्र सिंह धोनी की वर्तमान फार्म पर क्लार्क की अलग राय
  2. धोनी को अपना खेल खेलने दिया जाना चाहिए
  3. हार्दिक विश्व कप में अहम भूमिका निभाएंगे
मेलबर्न:

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क (michael clarke) का मानना है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेलने वाले सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज है. कोहली अभी टेस्ट और वनडे में विश्व के नंबर एक बल्लेबाज हैं. उनकी अगुवाई में भारत ने ऑस्ट्रेलिया (#INDvAUS #INDvsAUS) में टेस्ट और वनडे सीरीज जीतकर इतिहास रचा. इससे पहले भारतीय टीम ने टी20 श्रृंखला बराबर कराई थी. इस तरह से भारत पहली ऐसी टीम बन गया है जिसने आस्ट्रेलिया में श्रृंखला नहीं गंवायी और इस बीच कोहली ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया. 

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विश्व कप विजेता कप्तान क्लार्क ने पीटीआई से कहा कि मेरा मानना है कि विराट एकदिन क्रिकेट में खेलने वाला सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज है. भारत के लिए उन्होंने जो कुछ हासिल किया, उसको देखने के बाद मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है. कोहली ने अब तक 219 वनडे में 10,385 रन बनाए हैं. इसमें 39 शतक शामिल हैं. उनका औसत 59 से भी अधिक है. कोहली के प्रशंसक क्लार्क ने कहा कि इस 30 वर्षीय क्रिकेटर के जुनून का कोई जवाब नहीं है. उन्होंने कहा कि आपको अपने देश के लिए जीत दर्ज करने के विराट के जुनून का सम्मान करना होगा. हां उसमें आक्रामकता है लेकिन कोई भी उसकी प्रतिबद्धता पर सवाल नहीं उठा सकता. वह वनडे में सर्वश्रेष्ठ है. 


यह भी पढ़ें: केएल राहुल और हार्दिक पंड्या को ‘तबाह' करने पर तुली है COA!

कोहली जहां लगातार उपलब्धियां हासिल कर रहे हैं वहीं उनके पूर्ववर्ती कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की वर्तमान फार्म को लेकर क्रिकेट जगत की राय भिन्न है. धोनी अब वनडे में पहले की तरह आक्रामक शैली से नहीं खेलते हैं. लेकिन क्लार्क का मानना है कि इस 37 वर्षीय पूर्व भारतीय कप्तान को अपना खेल खेलने के लिए अकेला छोड़ देना चाहिए. क्लार्क ने कहा कि धोनी जानता है कि किसी परिस्थिति में किस तरह से खेलना है. उन्होंने 300 से अधिक वनडे खेले हैं, इसलिए वह जानते हैं कि अपनी भूमिका कैसे निभानी है.

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से ज्यादा प्राइज मनी Online Quiz पर, ट्रोलर्स बरसे, धोनी ने लिया 'यह फैसला'

लेकिन अगर तीसरे वनडे में लक्ष्य 230 के बजाय 330 होता तो क्या धोनी प्रभावशाली होते? इस सवाल के जवाब में क्लार्क ने कहा कि मुझे लगता है कि वह फिर अलग तरह से बल्लेबाजी करते. लक्ष्य 230 रन का था और उनकी रणनीति इसी के अनुकूल थी और अगर लक्ष्य बड़ा होता तो उनकी रणनीति भिन्न होती. क्लार्क से पूछा गया कि धोनी को विश्व कप में बल्लेबाजी क्रम में कौन से नंबर पर उतारना चाहिए, उन्होंने कहा कि चार, पांच या छह किसी भी स्थान पर. वह किसी भी नंबर पर बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं और मुझे लगता है कि विराट उनका परिस्थितियों के अनुसार उपयोग करेगा.    

टिप्पणियां

VIDEO: ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए रवाना होने से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली. 

क्लार्क ने हालांकि कहा कि वर्तमान में निलंबित हार्दिक पंड्या इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप में भारतीय अभियान में अहम भूमिका निभाएंगे. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ने कहा कि हार्दिक जैसा प्रतिभाशाली खिलाड़ी टीम में संतुलन बनाने के लिए बेहद जरूरी हैं. वह केवल अपनी बल्लेबाजी से मैच जिता सकता है और मुझे विश्वास है कि वह विश्व कप टीम का हिस्सा होगा. 
 



NDTV.in पर हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) विधानसभा के चुनाव परिणाम (Assembly Elections Results). इलेक्‍शन रिजल्‍ट्स (Elections Results) से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरेंं (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement