Khabar logo, NDTV Khabar, NDTV India

IND vs AUS: धोनी के लिए सिरदर्द बन सकते हैं ये पांच ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs AUS: धोनी के लिए सिरदर्द बन सकते हैं ये पांच ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

टीम इंडिया के कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर गई भारतीय टीम अभ्‍यास मैचों में तो बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है लेकिन असली चुनौती अभी बाकी है। दूसरी तरफ धाकड़ गेंदबाज मोहम्‍मद शमी का चोटिल होकर दौरे से बाहर होने से भारत के सामने चुनौती खड़ी हो गई है। ऐसे में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के उन 5 खिलाड़ि‍यों के बारे में जानना दिलचस्‍प होगा जो टीम इंडिया के लिए सिरदर्द बनने का माद्दा रखते हैं...

ऑलराउंडर मार्श
ऑस्ट्रेलिया के ताकत उसके ऑलराउंडर हैं और मिचेल मार्श इस कड़ी को आगे बढा रहे हैं। टेस्ट में वो टीम का हिस्सा हैं ही लेकिन वनडे और टी-20 में अपनी छाप बना रहे हैं। 24 साल के ये खिलाड़ी बल्ले और गेंद दोनों से असरदार है लेकिन कंगारुओं को उनकी ज़रूरत गेंदबाज़ी डिपार्टमेंट में ज्यादा होगी।
मिचेल स्टार्क की गैरमौजूदगी में उन पर दारोमदार होगा आखिर के ओवरों में बल्लेबाज़ों पर अंकुश लगाए रखने का।

आक्रमक वॉर्नर
डेविड वॉर्नर का खेलने का अंदाज़ सबसे अनोखा है। वो अपनी आक्रामक बल्लेबाज़ी से पलत झपकते ही मैच को पलट सकते हैं। सिडनी में उन्होंने सिर्फ़ 82 गेंदों पर शतक बनाया और उससे पहले न्यूज़ीलैंड के खिलाफ उन्होंने 3 सेंचुरीज़ बनाई। अगर उनका बल्ला चला तो टीम इंडिया के लिए परेशानी हो सकती है। उनको जल्द से जल्द पवेलियन पहुंचाना एमएस धोनी का सबसे बड़ा मिशन होगा।

मैक्सवेल मैजिक
बहुत कम बल्लेबाज़ इस फॉर्मेट में ग्लेन मैक्सवेल से ज़्यादा खतरनाक होते हैं। उनके लिए फील्ड सजाना किसी भी गेंदबाज़ और कप्तान के लिए सरदर्द हो सकता है। स्पिन गेंदबाज़ों को उनसे ज़्यादा सावधान रहने की ज़रूरत है। आईपीएल में खेलने की वजह से वो भारतीय खिलाड़ियों को अच्छी तरह जानते हैं। बिग बैश में भी अपनी टीम मेलबर्न स्‍टार्स के लिए शानदार फ़ॉर्म में हैं। बीच के ओवरों में उनकी स्पिन गेंदबाज़ी भी कंगारूओं के काफी काम आती है।

मैच-विनर फॉल्कनर
जेम्स फॉल्कनर इस वक्त ऑस्ट्रेलिया ही नहीं बल्की पूरी दुनिया के बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ियों में से एक हैं। इस फॉर्मेट में खेल की समझ उन्हें बेहद खास बनाती है। भारत के खिलाफ़ उनका प्रदर्शन हमेशा असरदार रहा है। पिछले साल विश्व कप में 3 अहम विकेट चटकाना हो, और ईशांत शर्मा के एक ही ओवर में 5 छक्के मारना हो, भारत के खिलाफ़ फॉल्कनर हमेशा घातक होते हैं। आईपीएल में खेलने से भारतीय खिलाड़ियों के खेल से भी वो अच्छी तरह वाकिफ़ हैं।

स्मिथ से सावधान
लेकिन इस पूरे दौरे पर टीम इंडिया के लिए ऑस्ट्रेलियाई कप्तान सबसे खतरनाक खिलाड़ी हो सकते हैं। 2015 में दुनिया का सबसे बेहतरीन खिलाड़ी चुने
जाने के बाद उनका विश्वास सातवें आसमान पर है। वो ऑस्ट्रेलिया को खेल के हर फॉर्मेट में नंबर 1 बनाना चाहते हैं और भारत के खिलाफ़ इस मिशन की शुरुआत होगी। पिछले साल वनडे विश्व कप में सेमीफ़ाइनल में भारत के खिलाफ़ उनका शतक आज भी सबको याद है।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement