NDTV Khabar

Ind vs Aus:ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ क्‍लीन स्‍वीप किया तो यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे कैप्‍टन विराट कोहली

विराट कोहली (Virat kohli) को भारत का सबसे सफल टेस्‍ट कप्तान बनने के लिये केवल तीन जीत की दरकार है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Ind vs Aus:ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ क्‍लीन स्‍वीप किया तो यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे कैप्‍टन विराट कोहली

विराट कोहली के नेतृत्‍व में भारतीय टीम लगातार सफलताएं अर्जित कर रही है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. अपनी कप्‍तानी में भारतीय टीम को 25 टेस्‍ट जिता चुके हैं
  2. 27 टेस्‍ट के साथ धोनी हैं देश के सबसे कामयाब कप्‍तान
  3. सीरीज में क्‍लीन स्‍वीप किया तो धोनी से आगे निकलेंगे कोहली
नई दिल्‍ली:

विराट कोहली (Virat kohli) को भारत का सबसे सफल टेस्‍ट कप्तान बनने के लिये केवल तीन जीत की दरकार है और अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (India vs Australia) वर्तमान सीरीज (Test Series) में टीम क्लीन स्वीप करने में सफल रहती है तो वह महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) को पीछे छोड़कर कप्तानी में भी शिखर पर पहुंच जाएंगे. दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज कोहली की अगुवाई में भारत ने अब तक 43 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से 25 में उसने जीत दर्ज की है. बाकी मैचों में से नौ में भारत को हार मिली जबकि इतने ही मैच ड्रॉ छूटे. अभी धोनी भारत के सबसे सफल कप्तान हैं जिनके नाम पर 60 मैचों में 27 जीत दर्ज हैं. मतलब कोहली को उनकी बराबरी करने के लिये अब केवल दो जीत की दरकार है. एडिलेड टेस्ट जीतकर भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की सीरीज का शानदार आगाज किया है और उसके पहली बार ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर सीरीज जीतने की संभावना भी बढ़ गई है. कोहली सबसे सफल भारतीय कप्तान बनने से पहले विदेशों में सबसे अधिक मैच जीतने वाले भारतीय कप्तान बन सकते हैं.


विराट कोहली और अनुष्‍का शर्मा ने अपने 'इस व्‍यवहार' से पूर्व क्रिकेटर माइकल वॉन का दिल जीता...

फिलहाल यह रिकॉर्ड सौरव गांगुली के नाम पर है जिनके नेतृत्व में भारत ने विदेशी धरती पर सर्वाधिक 11 टेस्ट मैच जीते हैं जबकि कोहली 10 टेस्ट मैचों में जीत के साथ इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं. कोहली की कप्तानी में भारत ने श्रीलंका में सर्वाधिक पांच जबकि वेस्टइंडीज में दो मैच जीते. इसके अलावा उनकी अगुवाई में टीम ने दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में एक-एक मैच में जीत हासिल की. ऑस्ट्रेलियाई मैदान पर टेस्‍ट मैच जीतने वाले वह पांचवें भारतीय कप्तान हैं. बिशन सिंह बेदी की अगुवाई में भारत ने ऑस्ट्रेलिया में दो मैच जीते हैं और कोहली यह रिकार्ड भी अपने नाम पर करना चाहेंगे.


Ind vs Aus 1st Test: विराट कोहली ने इस बात के लिए की ऑस्‍ट्रेलियाई टीम की सराहना...

इसके अलावा सुनील गावस्कर, गांगुली और अनिल कुंबले की कप्तानी में भी भारत ने ऑस्ट्रेलिया में एक एक मैच जीता है. कोहली अगर ऑस्ट्रेलिया में सबसे सफल भारतीय कप्तान नहीं बन पाते हैं तब भी 2019 में वह यह रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. भविष्य के दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) के अनुसार भारत को आस्ट्रेलिया दौरे के बाद 2019 में कुल आठ टेस्ट मैच खेलने हैं. एफटीपी के अनुसार भारत को मार्च में जिम्बाब्वे से एक टेस्ट खेलना है और फिर इंग्लैंड में जून में होने वाले वर्ल्‍डकप के बाद जुलाई में दो टेस्ट मैचों के लिये वेस्टइंडीज का दौरा करना है.

टिप्पणियां

वीडियो: पुजारा बोले, धोनी और विराट के बीच यह बात है कॉमन यह वर्ल्‍ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत भारत की पहली सीरीज भी होगी. भारत अगले साल अक्टूबर-नवंबर में दक्षिण अफ्रीका की तीन और बांग्लादेश की दो टेस्ट मैचों के लिये मेजबानी करेगा. कोहली को हालांकि विश्‍व का सबसे सफल कप्तान बनने के लिये अभी लंबी राह तय करनी होगी. यह रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका ग्रीम स्मिथ के नाम पर है जिन्होंने 109 टेस्ट में से 53 मैचों में जीत दर्ज की. स्मिथ के बाद ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (48 जीत), स्टीव वॉ (41) वेस्टइंडीज के क्लाइव लॉयड (36), आस्ट्रेलिया के एलन बॉर्डर (32), न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग (28), वेस्टइंडीज के विव रिचर्ड्स और भारत के महेंद्र सिंह धोनी (दोनों 27) तथा ऑस्ट्रेलिया के मार्क टेलर, इंग्लैंड के माइकल वॉन और पाकिस्तान के मिस्‍बाह उल हक (तीनों 26) का नंबर आता है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement