IND vs ENG 1st TEST: आर अश्विन ने दिया एलिस्टर कुक को 'बड़ा चैलेंज', कौन तोड़ेगा जो रूट का यह 'बड़ा रिकॉर्ड'

IND vs ENG 1st TEST: आर अश्विन ने दिया एलिस्टर कुक को 'बड़ा चैलेंज',  कौन तोड़ेगा जो रूट का यह 'बड़ा रिकॉर्ड'

(Eng vs Ind, 1st Test: इंग्लिश कप्तान जो रूट ने पहले दिन दो बड़े रिकॉर्ड बनाए

खास बातें

  • यह रूट बहुत ही खतरनाक है!
  • रूट ने पूरे किए 6000 रन
  • भारत के खिलाफ यह रिकॉर्ड कुछ कहता है!
बर्मिंघम:

बर्मिंघम में मेहमान भारत के खिलाफ शुरू हुई पांच टेस्ट मैचों की सीरीज ( (Eng vs Ind, 1st Test, India tour of England) ) के पहले मुकाबले में भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लिश पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक को एक ऐसा चैलेंज दे डाला है, जिससे बच पाना उनके लिए खासा मुश्किल होने जा रहा है. देखने की बात यही होगी कि कुक इस चैलेंज को टाल पाते हैं या नहीं. इसके अलावा पहले ही दिन इंग्लिश कप्तान जो रूट  (Joe Root completed his 6000 Runs) ने भारत के खिलाफ एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया, जिसे तोड़ पाना दुनिया के बड़े से बड़े बल्लेबाज के लिए बहुत ही मुश्किल होगा. इसके अलावा जो रूट ने अपने करियर के छह हजार रन भी पूरे कर लिए. रूट ने यह कारनामा सिर्फ 5 साल और 231 दिन में किया. समय के लिहाज से किसी भी बल्लेबाज द्वारा यह सबसे कम समय में छह हजार रन बनाने का कारनामा है. 

चलिए बात पहले आर. अश्विन के एलिस्टर कुक को दिए चैलेंज की कर लेते हैं. आपको बता दें कि अश्विन कुक को सबसे ज्यादा शिकार करने से कुछ ही दूरी पर खड़े हैं. चार बल्लेबाज ऐसे हैं, जिन्हें अश्विन ने सबसे ज्यादा बार टेस्ट करियर में आउट किया है. चलिए पूरी स्थिति जान लीजिए. 

आउट संख्या                  बल्लेबाज
9                                 डेविड वॉर्नर
7                                  ई कोवान
6              डारेन ब्रावो/एम. सैमुअल्स/एम. स्टार्क/एम. मोर्कल

यह भी पढ़ें:  IND vs ENG 1st TEST: सचिन तेंदुलकर ने की विराट की 'खास तारीफ', 'यह बड़ा मिशन' है कप्तान कोहली का सीरीज में​

लेकिन अब अश्विन ने इस सीरीज में कुक को भी शामिल करते हुए उन्हें चैलेंज दे डाला है. हम इस चैलेंज की बात करेंगे. लेकिन उससे पहले आपको इंग्लिश कप्तान जो रूट के बारे में बात कर लेते हैं, जिन्होंने वह कारनामा कर दिखाया है, जो अब उनके बाद पता नहीं  कौन करेगा और कब करेगा. आपको बता दें कि बर्मिंघम में भारत के खिलाफ रूट का यह 12वां टेस्ट मैच था. और इन सभी 12 टेस्ट मैचों में रूट ने पचास या इससे ज्यादा रन बनाए हैं. चलिए आप पूरी स्थिति जान लीजिए. 

स्थान                      रन
बर्मिंघम                   65*  
नागपुर              73 और 20*
नॉटिंघम                154*
लॉर्ड्स              13 और 66
साउथंप्टन         3 और 56
मैनचेस्टर              77
ओवल                 149*
राजकोट          124 और 4
विजाग              53 और 25
मोहाली             15 और 78
मुंबई                  21 और 77
चेन्नई                 88 और 6

VIDEO: एनडीटीवी के विशेषज्ञ खास बात बता रहे हैं कि स्पिनरों और तेज गेंदबाजों के बारे में.

आप आप खुद सोचिए कि किसी भी देश के खिलाफ खेले 12 टेस्ट मैचों में 12 अर्धशतक बनाना कितना मुश्किल काम है. वहीं अश्विन की बात करें, तो उन्होंने बर्मिंघम में एलिस्टर कुक को बोल्ड कर करियर में 8वीं बार आउट कर चैलेंज दे डाला है कि वह खुद को सबसे ज्यादा वॉर्नर (9 बार) के बार पहुंचने से खुद को रोक सकते हैं, तो रोक लें. बची पूरी सीरीज में एलिस्टर कुक पर यह खतरा मंडराता रहेगा.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com