IND vs ENG 2nt T20: इंग्लैंड मैनेजमेंट ने कुलदीप यादव से निपटने को लिए ये 'दो बड़े फैसले'

IND vs ENG 2nt T20: इंग्लैंड मैनेजमेंट ने कुलदीप यादव से निपटने को लिए ये 'दो बड़े फैसले'

कुलदीप यादव

खास बातें

  • 13 साल बाद अंग्रेजों को आई मशीन की याद!
  • जोस बटलर को लेकर बड़ा फैसला!
  • शुक्रवार को अंग्रेजों को मिलेगा फायदा?
नई दिल्ली:

भारत के हाथों पहले टी-20 मुकाबले में हार के बाद इंग्लिश टीम के होश उड़े हुए हैं. पहले मुकाबले में कुलदीप यादव ने अंग्रेज बल्लेबाजों को ऐसा जोरदार डंक मारा कि मेजबान बल्लेबाजों का चेहरा अभी भी पीला पड़ा हुआ है. बल्लेबाजों को कुछ समझ में नहीं आ रहा कि क्या करें. और कैसे कुलदीप यादव की काट निकाली जाए. अब जबकि सीरीज में बने रहने के लिए लिए इंग्लैंड को कॉर्डिफ में शुक्रवार को खेले जाने वाला दूसरा टी-20 मैच (मैच प्रिव्यू) अनिवार्य तौर पर जीतना है, तो मेजबान मैनेजमेंट ने कुलदीप यादव के खतरे से निपटने के लिए दो बड़े फैसले लिए हैं!

इंग्लैंड की तरफ से अभी तक एक ही बल्लेबाज ने भरोसा का परिचय दिया है. आईपीएल में लगातार पांच पचासे जड़ने वाले जोस बटलर ने पिछले दोनों टी-20 मैचों में दो लगातार पचासे जड़े. जहां पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 61 रन बनाए, तो भारत के खिलाफ मुश्किल हालात में 69 रन की पारी खेली. और अब इंग्लैंड प्रबंधन जोस बटलर से जुड़ा ही बड़ा फैसला लेने जा रहा है. और जिस तरह के हालात हैं, उसे देखते हुए यह सवाल बन पड़ा है कि अगर इंग्लैंड यह फैसला लेता है, तो उसे कहीं लेने के देने न पड़ जाएं. 

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: 'इस वजह' से केएल राहुल का हाल-फिलहाल कोई जोड़ नहीं​


वास्तव में कुलदीप यादव और केल राहुल ने पहले टी-20 मुकाबले में ऐसे दो प्रचंड प्रहार किए, तो अंग्रेजों को दिन में ही तारे दिखाई पड़ गए. उसके बल्लेबाजों को कुलदीप की गुगली समझ में नहीं आई, तो केएल राहुल ने अंग्रेजों की अपनी ही अंदाज में मानो डाका डालकर दुनिया लूट ली. कप्तान ओइन मॉर्गन ने कहा कि हम जानते हैं कि कुलदीप हमारे लिए एक बड़ा चैलेंज है. हमें दूसरे मैच में बहुत ही सुधार करने की जरुरत है.वास्तव में कुलदीप यादव ने हमें पहले मैच में बुरी तरह परास्त कर दिया.

शायद यही वजह है कि इंग्लिश मैनेजमेंट ने दूसरे टी20 मैच से पहले एक बड़ा फैसला लिया, तो दूसरा मैदान पर आपको दिख सकता है. दूसरे टी-20 मैच से पहले जहां इंग्लिश टीम करीब 13 साल बाद  स्पिन गेंदबाजी मशीन ‘मर्लिन'का इस्तेमाल किया. इससे पहले 2005 एशेज से पहले इंग्लैंड ने इस मशीन का इस्तेमाल किया था, जब ऑस्ट्रेलिया के पास शेन वार्न जैसा स्पिनर था.

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट कोहली का मोम का पुतला दिल्ली के तुसाद म्युजिमय में लगाया गया.

इसके अलाबा एक बड़ा फैसला यह है कि पिछले दोनों टी-20 मैचों में पारी की शुरुआत करने वाले और लगातार दो अर्धशतक जड़ने वाले जोस बटलर को कुलदीप यादव की काट के लिए मिड्ल ऑर्डर में भेजा जा सकता है. इंग्लिश मैनेजमेंट को लग रहा है कि इनफॉर्म बटलर ही मिड्ल ऑर्डर में कुलदीप से निपटने के लिए सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं. अब इस फैसला का क्या असर होगा, यह शुक्रवार की रात को साफ हो जाएगा.