IND vs ENG 3rd test Day 1: अक्षर पटेल के धाकड़ प्रदर्शन से पहले दिन भारत ड्राइविंग सीट पर लेकिन...

England vs India 3rd Test: इससे पहले इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के खिलाफ तीसरे दिन रात्रि टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन बुधवार को यहां चाय के विश्राम तक चार विकेट पर 81 रन बनाये. भारतीय स्पिनर अक्षर पटेल (Axar Patel) और आर. अश्विन (Ravichandra Ashwin) ने चार में से तीन विकेट लेकर संकेत दे दिये थे कि इस पिच पर मेहमानों का हाल बुरा होने जा रहा है. और आखिर में यह हुआ भी. अक्षर पटेल के कहर के आगे इंग्लैंड बल्लेबाज पूरी तरह नतमस्तक हो गए.

IND vs ENG 3rd test Day 1: अक्षर पटेल के धाकड़ प्रदर्शन से पहले दिन भारत ड्राइविंग सीट पर लेकिन...

IND vs ENG 3rd Test match: रोहित शर्मा ने मुश्किल पिच पर अच्छा अर्द्धशतक बनाया

खास बातें

  • पहली पारी में इंग्लैंड सिर्फ 112 रनों पर हुआ ढेर
  • अक्षर पटेल ने चटकाए छह विकेट, अश्विन को तीन विकेट मिले, ईशांत को एक
  • भारत पहले दिन 3 विकेट पर 99 रन, रोहित 57 पर नाबाद

IND vs ENG, 3rd Test Day 1: भारत और इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendrea Modi) स्टेडियम में बुधबार से गुलाबी गेंद (Pink Ball) से शुरू हुए तीसरे डे-नाइट टेस्ट के पहले दिन (Day 1) टीम विराट (Virat Kohli) ड्राइविंग सीट पर है. दूसरे सेशन से कुछ देर पहले मेहमान टीम को पहली पारी में सिर्फ 112 रन पर समेटने के बाद भारतीय टीम ने उपकप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नाबाद अर्द्धशतक के बूते भारत ने अपनी पहली पारी में 99 रन बना लिए हैं और वह इंग्लैंड से पहली पारी में सिर्फ 13 रन पीछे है. रोहित शर्मा 57 और ्अजिंक्य रहाणे 1 रन बनाकर पिच पर टिके हुए हैं. इंग्लैंड को पहली पारी में लेफ्टआर्म स्पिनर अक्षर पटेल (Axar Patel) के बूते सिर्फ 112 रन पर समेट दिया था. इसमें अक्षर पटेल ने छह, आर. अश्विन ने तीन और ईशांत शर्मा ने एक विकेट लिया.

स्कोरकार्ड

इस प्रदर्शन से कहा जा सकता है टेस्ट का पहला दिन भारत के नाम पर रहा और दूसरे दिन भारत ड्राइविंग सीट से आगे पारी बढ़ाएगा, लेकिन पहले दिन कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के दिन के आखिरी ओवर में आउट होने से मनोवैज्ञानिक लाभ रूपी पलड़ा कुछ हद तक इंग्लैंड की ओर जरूर झुक गया. अगर विराट कोहली एक छोर पर नाबाद रोहित शर्मा के साथ नाबाद लौटते, तो भारत का पलड़ा मनोवैज्ञानिक और तुलनात्मक रूप से कहीं ज्यादा भारी होता. बहरहाल, अच्छी बात यह है कि भारत के हाथ में सात विकेट बाकी हैं और अगर ये बल्लेबाज दूसरे दिन भारत को अच्छी खासी बढ़त दिला देते हैं, तो फिर पिच में हो रहे बदलाव को देखते हुए इंग्लैंड का नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हार के शिकंजे से बचना बहुत ही ज्यादा मुश्किल है. वैसे अगले बाकी दिनों में यह देखना भी बहुत ही रुचिकर होगा कि पिच कैसा बर्ताव करती है. हालांकि, गुडलेंथ पर कई मौकों पर उड़ी धूल ने संकेत दे दिए हैं कि नरेंद्र मोदी स्टेडियम में क्या होने जा रहा है. 


Ind vs Eng: क्या चेतेश्वर पुजारा करेंगे अमित शाह की यह इच्छा पूरी, गृह मंत्री बोले कि...

भारत के दोनों ओपनरों शुबमन गिल और रोहित शर्मा ने दूसरे सेशन से कुछ देर पहले सतर्कता भरी शुरुआत की. हालांकि, कई मौकों पर दोनों परेशानी में दिखायी पड़े, लेकिन जमने के बाद शुबमन गिल एक गैरजरूरी पुल करने की कोशिश में आर्चर का शिकार हो गए. दोनों ने पहले विकेट के लिए 33 रन जोड़े और इस आंकड़े में सिर्फ 1 रन और जुड़ा था कि चेतेश्वर पुजारा को जैक लीच ने एलबीडब्ल्यू कर चलता कर दिया, जो खाता भी नहीं खोल सके. यहां से विराट और रोहित मिलकर लगे इन झटकों से उबारने में जुट गए, लेकिन भारत के नजरिए से दिन के आखिरी ओवर में कोहली का आउट होना बहुत निराशाजनक रहा. और खुद कोहली आउट होने के बाद खुद से बहुत ज्यादा निराश दिखायी पड़े, जब जैक लीच को बैकफुट पंच करने की कोशिश में कोहली प्लेडऑन हो गए. 

IND vs ENG: केविन पीटरसन ने फिर से हिन्दी में ट्वीट कर लिए मजे, बोले-'Oops India, आशा करता हूं कि

इससे पहले पिछले मैच में पांच विकेट लेने वाले अक्षर पटेल (Axar Patel) इंग्लैड बल्लेबाजों के बुरी तरह तोते उड़ा दिए.  अक्षर पटेल (Axar Patel) ने करियर के सिर्फ दूसरे मैच की एक पारी छह विकेट चटकाए और उनके इस कारनामे से मेहमान अंग्रेज पहली पारी में 112 रन पर ही ढेर हो गए. अक्षर का पूरा-पूरा साथ रविचंद्नन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने दिया, जिन्होंने तीन विकेट लिए, जबकि एक विकेट ईशांत शर्मा के हिस्से में आया, लेकिन यह अक्षर पटेल ही थे, जिन्होंने तीसरे टेस्ट के पहले दिन ही मेहमान बल्लेबाजों को पानी पिला कर रख दिया और इंग्लैंड की टीम दूसरे सेशन का खेल खत्म होने से पहले ही सिर्फ 48.4 ओवरों में ही ढेर हो गयी. वास्तव में, पहले दिन का आकर्षण अक्षर पटेल (Axar Patel) ही रहे, जिन्होंने एक ऐसी पिच पर बहुत ही  टॉप क्लास गेंदबाजी की, जिसमें बहुत ज्यादा मदद नहीं थी. लेकिन इसके बावजूद सटीक टप्पे, दिशा और लंबाई के साथ गति  के बेहतरीन मिश्रण ने अक्षर ने दिखाया कि पिंक बॉल से स्पिन खेलने के मामले में इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाजों को अभी भी खासी मेहनत करनी होगी.

Ind vs Eng: कुछ ऐसे सचिन ने ईशांत के 100वें टेस्ट पर की तेज गेंदबाज की सराहना

लंच के तुरंत बाद अश्विन ने ओली पोप को बोल्ड कर इंग्लैंड को पांचवां झटका दिया. और यहां से इंग्लैंड के लिए दूसरा सेशन पहले के मुकाबले कहीं ज्यादा खतरनाक साबित हुआ. इस सेशन में नियमित अंतराल पर इंग्लैंड के विकेट गिरते रहे और अक्षर और अश्विन के सामने उसके किसी भी बल्लेबाज में कॉन्फिडेंस दिखायी नहीं पड़ा. इंग्लैंड की बैटिंग की हालत कितनी बुरी रही, यह आप इससे समझ सकते हैं कि 53 रन बनाने वाले ओपनर जैक क्राउली के बाद दूसरा बेस्ट स्कोर कप्तान जो. रूट का 17 रन का रहा. अगर क्राउली के 53 रन हीं होते, तो इंग्लैंड सौ का आंकड़ा भी नहीं छू पाता. 

इससे पहले इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के खिलाफ तीसरे दिन रात्रि टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन बुधवार को लंच होने तक चार विकेट पर 81 रन बनाये. ब्रेक के समय बेन स्टोक्स छह और ओली पोप एक रन पर खेल रहे थे. इंग्लैंड की तरफ से सलामी बल्लेबाज जॉक क्रॉउली ने 53 रन बनाए. डॉम सिबली और जॉनी बेयरस्टॉ खाता भी नहीं खोल पाये जबकि कप्तान जो रूट 17 रन बनाकर पवेलियन लौटे, भारत की तरफ से अक्षर पटेल ने दो जबकि अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे इशांत शर्मा और रविचंद्रन अश्विन ने एक – एक विकेट लिया. यह डे-नाइट टेस्ट मैच है, जो करीब 9:30 बजे तक खेला जाएगा. इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम पहली बार डे-नाइट टेस्ट मैच खेल रही है. भारतीय टीम में दो बदलाव हुए हैं. जसप्रीत बुमराह और वाशिंगटन सुंदर की वापसी हुई है. वहीं मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव को प्लेइंग इलेवन से बाहर रखा गया है.

अबतक 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में दोनों टीम एक-एक की बराबरी पर है. मोटेरा के मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच 2 टेस्ट मैच हुए हैं जिसमें एक में भारत को जीत और एक टेस्ट मैच ड्रा रहा था. सीरीज में दूसरा टेस्ट मैच भारत की टीम जीतने में सफल रही थी तो वहीं सीरीज का पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड की टीम जीती थी. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए यह टेस्ट सीरीज दोनों टीमों के लिए काफी अहम है.बता दें कि न्यूजीलैंड की टीम पहले ही टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गई है. चलिए इस मैच के लिए चुनी गयी दोनों देशों की फाइनल इलेवन पर नजर दौड़ा लीजिए:

India vs England in Motera : दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, जानें मोटेरा की 10 दिलचस्प बातें

इंग्लैंड XI
डोमिनिक सिबली, ज़क क्रॉली, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट (c), बेन स्टोक्स, ओली पोप, बेन फॉक्स (w), जोफ्रा आर्चर, जैक लीच, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन

भारत XI
रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, एक्सर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO:  कुछ दिन पहले विराट ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.