IND vs ENG 3rd Test: टेस्ट करियर आगाज के साथ ही ऋषभ पंत ने बनाए 'ये रिकॉर्ड'

IND vs ENG 3rd Test: टेस्ट करियर आगाज के साथ ही ऋषभ पंत ने बनाए 'ये रिकॉर्ड'

Eng vs Ind, 3rd Test, 1st Day: वॉर्म-अप सेशन के दौरान कप्तान विराट ने ऋषभ को टेस्ट कैप दी

खास बातें

  • 'इस ईश्वरीय' शक्ति से बना ऋषभ का रास्ता
  • इंग्लैंड में खूब बोला ऋषभ का बल्ला
  • ऋषभ का होगा विकेटकीपिंग टेस्ट?
नॉटिंघम:

हालात और आपकी मेहनत का मिलन कुछ ऐसा ही होता है, जैसे नॉटिंघम में मेजबान इंग्लैंड और भारत के बीच शुरू हुए तीसरे टेस्ट मैच (Eng vs Ind, 3rd Test, Day 1st) में युवा भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत के साथ हुआ. ऋषभ पंत (Rishabh pant got his test cap) को इस तीसरे टेस्ट के साथ ही अपने टेस्ट करियर के आगाज करने का मौका मिल ही गया. अब ऋषभ पंत इस मौके का कितना फायदा उठाते हैं, यह देखने वाली बात होगी. वहीं आलोचक इस बात की भी चर्चा कर रहे हैं कि विकेट के पीछे ऋषभ पंत (Rishabh Pant in included in 3rd test Eleven) कैसा प्रदर्शन करते हैं. 

कभी-कभी आपका भाग्य आपसे आगे चल रहा होता है. और कोई ईश्वरीय ताकत आपके लिए रास्ता बना रही होती है. टीम इंडिया के नियमित विकेटकीपर ऋिद्धिमान साहा दक्षिण अफ्रीकी दौरे में ऐसे चोटिल हुए कि कई महीनों के लिए क्रिकेट से बाहर हो गए. ऋिद्धिमान साहा की चोट दिनेश कार्तिक के लिए वरदान बनकर आई, तो इस वरदान पर इंग्लिश गेंदबाजों ने बुरी तरह पानी फेर दिया. पिछली पांच पारियों में कार्तिक के 0, 2, 0, 1 और 0 के स्कोर से हर कोई हैरान था, तो वहीं इसी बीच में बहुत कुछ हो चुका था. 

यह भी पढ़ें: IND vs ENG 3rd Test: 'इन तीन वजहों' से ऋषभ पंत नॉटिंघम में टेस्ट करियर के आगाज को तैयार

ऋषभ ने हाल ही में इंग्लैंड में इंडिया ए के लिए खेलते हुए ट्राई सीरीज में 5 मैचों में 52.66 के औसत से 158 रन बनाए, तो वहीं इस लेफ्टी बल्लेबाज ने विंडीज के खिलाफ चार दिनी अनऑफिशियल टेस्ट में 1 टेस्ट में 70.00 के औसत से इतने ही रन, तो इंग्लैंड के खिलाफ चारदिनी मैच में 59.50 के औसत से 119 रन बनाए. ऋषभ की इन्हीं पारियों के बाद जो तीसरी बात रही जिसने टीम मैनेजमेंट पर दबाव बनाया. और इस तरह उन्हें तीसरे टेस्ट मैच में शामिल करने हालात के अलावा कोई विकल्प नहीं था. जब ऋषभ को जगह मिली, तो फिर कुछ ऐसे रिकॉर्ड भी बन गए.

VIDEO: जानिए कि अजय रात्रा क्या कह रहे हैं विराट कोहली के बारे में

बता दें कि इस मैच के साथ ऋषभ पंत भारत के 36वें विकेटकीपर बन गए. वहीं, वह पार्थिव पटेल के बाद भारत के दूसरे बंयहत्था और पांचवें सबसे युवा विकेटकीपर हैं. चलिए इस पर भी नजर डाल लीजिए.
उम्र                                 नाम                    साल
17 साल 152 दिन           पार्थिव पटेल            2002
19 साल 155 दिन         दिनेश कार्तिक        2004
20 साल 127 दिन         बी. कुंदरन             1960
20 साल 127 दिन          अजय रात्रा               2002
20 साल 318 दिन           ऋषभ पंत              2018

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com