NDTV Khabar

IND vs ENG 5th test, 2d day: दूसरे दिन भारत बैकफुट पर, 6 पर 174 रन, अभी है 158 रन पीछे

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs ENG 5th test, 2d day: दूसरे दिन भारत बैकफुट पर, 6 पर 174 रन, अभी है 158 रन पीछे

Kennington Oval, London: पुजारा और राहुल दोनों ने जमने के बाद आउट हुए

खास बातें

  1. इंग्लैंड-भारत 5वां टेस्ट-दूसरा दिन, इंग्लैंड पहली पारी-332 रन
  2. कुक 71, बटलर 89, ब्रॉर्ड 38, रवींद्र जडेजा 4, बुमराह, ईशांत को 3-3 विकेट
  3. भारत पहली पारी- 6 विकेट पर 174 रन, विराट 49, राहुल 37, पुजारा 37
केनिंगटन ओवल:

केनिंगटन ओवल में पहले दिन बेहतर प्रदर्शन करने वाला भारत मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट के दूसरे दिन बैकफुट पर आ गया है. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम विराट ने 6 विकेट पर 174 रन बना लिए हैं. पहला टेस्ट खेल रहे हनुमा विहारी (25) और रवींद्र जडेजा (8) रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं. विराट की टीम इंडिया अभी भी इंग्लैंड से 158 रन पीछे है. इससे पहले इंग्लैंड की पहली पारी 332 रनों पर सिमटी और इस दौरान रवींद्र जडेजा ने चार, जबकि जसप्रीत बुमराह और ईशांत शर्मा ने तीन-तीन विकेट चटकाए.  

भारत की शुरुआत खराब रही और शिखर धवन सिर्फ तीन रन बनाकर स्टुअर्ट ब्रॉड का एलबीडब्ल्यू का शिकार हो गए. इसके बाद केएल राहुल ने चेतेश्वर पुजारा के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 64 रन जोड़कर एक बड़ी पारी खेलने की उम्मीद जगाई, लेकिन कॉन्फिडेंट दिख रहे राहुल शानदार शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर सके. पुजारा (37) भी राहुल की तरह विकेट पर नजरें जमने के बाद एंडरसन का शिकार हुए. अजिंक्य रहाणे का खाता भी नहीं खुला, तो विराट कोहली (49) भी अपने मजबूत आधार को बड़े स्कोर में बदलने में नाकाम रहे. विकेटकीपर ऋषभ पंत की बल्ले से एक और नाकामी (08) क्रिकेटप्रेमियों को तब और भी निराश कर गई, जब उन्होंने एक और पारी को जाया कर दिया. 

विकेट पतन- 6-1 (धवन, 1.1), 70-2 (राहुल, 22.1), 101-3 (पुजारा, 32.5), 103-4 (रहाणे), 154- (विराट, 46.2), 160-6 (ऋषभ, 48.3)

पहला सेशन

दूसरे दिन का पहला सेशन इंग्लैंड के नाम रहा. करोड़ों भारतीय उम्मीद कर रहे थे कि भारतीय सीमर इंग्लैंड के बाकी बचे तीन विकेटों को जल्द ही समेट देंगे. इंग्लैंड ने पहले दिन के स्कोर 3 विकेट पर 198 रन से आगे खेलना शुरू किया. ये उम्मीदें तब और बढ़ गईं, जब आदिल राशिद जल्द (15) पवेलियन लौट गए. इसके बाद जोस बटलर (89) और स्टुअर्ट ब्रॉड (38) के बीच नौवें विकेट के लिए हुई 90 रन की साझेदारी ने इंग्लैंड को मनोवैज्ञानिक रूप से बेहतर हालात में पहुंचा दिया. लंच के समय इंग्लैंड का स्कोर 115 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 304 रन था. 

दूसरा सेशन: इंग्लैंड का ठीक स्कोर और भारत की खराब शुरुआत

इस सेशन जोस बटलोर (89) और स्टुअर्ट ब्रॉड (38) ने मिलकर अपनी टीम को 332 का स्कोर दिलाकर उसे मनोवैज्ञानिक रूप से अच्छा लाभ दिला दिया. आड़े  समय एक छोर पर जोस बटलर ने अपनी अहमियत फिर से साबित की, तो रवींद्र जडेजा ने कोहली को दिखाया कि विराट ने उनसे सही समय पर ज्यादा गेंदबाजी नहीं कराई, या अटैक पर नहीं लगाया. रवींद्र जडेजा 4 विकेट लेकर सबसे सफल भारतीय गेंदबाज रहे. इसी सेशन में भारतीय पारी की शुरुआत हुई. और यह निराशाजनक रही, जब शिखर धवन (03) ही रन बनाकर स्टुअर्ट ब्रॉड का शिकार हो गए. उसके बाद राहुल और पुजारा ने पिच पर पैर जमाए और चायकाल तक स्कोर को 1 विकेट पर 58 तक पहुंचा दिया. 

तीसरा सेशन: कड़वी निकली चाय!

दूसरे दिन टी ब्रेक मानो टीम इंडिया के लिए अशुभ साबित हुआ. चायकाल के समय भारत 1 विकेट पर 58 रन अच्छी स्थिति की ओर बढ़ता दिखाई दे रहा था. और पुजारा और राहुल ने टीम को धवन के शुरुआती नुकसान से उबार दिया था. लेकिन चायकाल के बाद पांचवें ओवर में सेम कुरेन ने केएल राहुल की गिल्लियां बिखेर दीं. इनस्विंग को भांपने में नाकाम रहे राहुल गेंद की लाइन मिस कर गए. और यह उनका ऑफ स्टंप ले उड़ी. भारत राहुल के इस झटके से संभला भी नहीं था कि राहुल के आउट होने के करीब दस ओवरों के अंतराल बाद चेतेश्वर पुजारा और फिर अजिंक्य रहाणे (00) के विकेट ने करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमियों को हिला कर रख दिया.विराट कोहली (49) ने एक और बड़ी पारी खेलने के संकेत दिए, लेकिन वह ऐसा करने में नाकाम रहे. अगर पहले दिन का आखिरी सेशन इंग्लैंड पर भारी पड़ा था, तो दूसरे दिन ठीक कुछ ऐसा भारत के साथ हुआ, जिसमें मेहमान टीम ने पांच विकेट गंवाते हुए खुद को बैकफुट पर ला खड़ा किया. 

वहीं, खेल के पहले दिन की बात करें, तो गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बल पर भारत ने मैच के पहले दिन के आखिरी सेशन में जोरदार वापसी की. दिन का खेल खत्‍म होने के समय तक भारतीय टीम ने इंग्‍लैंड के सात विकेट गिरा दिए थे. पहले दिन स्‍टंप्‍स के समय इंग्‍लैंड का स्‍कोर 7 विकेट पर 198 रहा था और जोस बटलर 11 व आदिल राशिद 4 रन बनाकर क्रीज पर जमे रहे थे. चाय के समय इंग्‍लैंड टीम एक विकेट पर 123 रन बनाते हुए अच्‍छे स्‍कोर की ओर बढ़ रही थी लेकिन आखिरी सेशन की शुरुआत में ही दो ओवर में तीन विकेट निकालकर भारतीय गेंदबाजों ने मेजबान टीम को 'बैकफुट' पर ला दिया.

पहले दिन के आखिरी सेशन में भारतीय गेंदबाजी एकदम बदली हुई नजर आई और ईशांत शर्मा-जसप्रीत बुमराह की जोड़ी ने मेजबान टीम के बल्‍लेबाजों का काफी परेशानी में डाला. ईशांत शर्मा ने अब तक तीन और जसप्रीत बुमराह ने दो, तो दो अन्‍य विकेट रवींद्र जडेजा ने चटकाए. एक समय ऐसा लग रहा था कि इस मैच में इंग्लैंड एक बार फिर से चारसौ के ऊपर का स्कोर खड़ा करने जा रहा है. लेकिन भारतीय गेंदबाजो के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत भारत ने यह तो सुनिश्चित कर दिया है कि इंग्लैंड को दूसरी पारी तो खेलनी ही होगी

VIDEO: सुनिए कि विराट कोहली के बारे में क्या कह रहे हैं अजय रात्रा

यह कहना गलत नहीं होगा कि मुकाबले के दूसरे दिन भी भारतीय बल्लेबाजों ने अपने काम की मजबूत नींव रखने के बाद इसे अंजाम तक नहीं पहुंचा, सके ऋषभ पंत की नाकामी एक तरह से चौंकाने वाली रही. वह भारत ए के लिए रन बनाकर आ रहे हैं. लेकिन इस युवा बल्लेबाज ने एक और मौका गंवा दिया. और अब महत्वपूर्ण बात भारत के नजरिए से यह है कि शेष चार बल्लेबाज भारत के लिए कितने रन जोड़ पाते हैं.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... 'तानाजी' कर रही तूफानी कमाई, सैफ अली खान बोले-फिल्म में मेरा किरदार...

Advertisement